खूबसूरतऔर आकर्षित दिखना किस लड़की का सपना नहीं होता? खूबसूरती के साथ खूबसूरत कपड़े लडकियों की पर्सनालिटी पर और भी चार चाँद लगा देते हैं। लेकिन क्या हो जब किसी लड़की की हाइट छोटी हो? क्या हो कोई लड़की अगर मोटी हो? ऐसे में आत्मविश्वास और मनोबल दोनों ही गिरना जायज है। किसी भी तरह के कपड़े पहन लो, फिर भी वो बात नहीं आती जो आप चाहती हैं। अगर आपकी हाइट या पर्सनालिटी से आप खुश नहीं हैं और खुद को आकर्षित नहीं दिखा पा रही हैं तो कहीं आप लो कॉन्फिडेंट तो फील नहीं करती,अब आपको चिंता करने की कोई भी जरूरत नहीं है। आज का हमारा ये लेख आपकी हर मुश्किल को आसान कर देगा। आज हम आपको आपकी पर्सनालिटी निखारने के हिसाब से ऐसे कपड़ों के बारे में बताएंगे, जिनके चयन से आप और भी खूबसूरत नजर आएंगी । तो चलिए फिर करते हैं शुरू।

  1. कैसे दिखेंगी लम्बा– लम्बा दिखने के लिए हर वक्त हील्स पहनकर रहना मुमकिन नहीं है। इससे एड़ी से लेकर घुटने और कमर के साथ रीढ़  की हड्डी भी प्रभावित होती है। आप खुद को लम्बा दिखाना चाहती हैं तो ऊपर से नीचे तक एक ही रंग के कपड़े पहनें। एक रंग के कपड़े पहनने से लम्बाई का भ्रम होता है। आप जंपसूट और इवनिंग गाउन का चयन कीजिये। लंबी और खुद को स्लिम दिखाने के लिए आप ब्लैक, ब्लू, ग्रीन, रेड, ब्राउन और डार्क कलर्स का चयन करें। 

  2. खुद को ऐसे दें स्लिम लुक– वर्टिकल यानी की खड़ी धारियों के पैटर्न या प्रिंट के कपड़े महिलाओं को सबसे ज्यादा भाते हैं। वर्टिकल स्ट्राइप्स की पैंट्स, स्कर्ट, ड्रेस, सूट आपको स्लिम के साथ लम्बा होने का अनुभव देंगे। आप ऐसे प्रिंट के कपड़ों के साथ स्ट्रेट जैकेट को ओपन करके पहनिए। ये काफी अच्छा दिखेगा।

  3. ऐसे दिखेगी कमर स्लिम– आजकल पतली कमर का फैशन है। अगर कमर पतली नहीं भी है तो आपको इसके लिए निराश होने की कोई भी जरूरत नहीं है। आप पेंट स्कर्ट और जींस के साथ एक अच्छा लुक क्रिएट कर सकती हैं। आप हाई वेस्ट वाले बौटम्स के साथ टक  किया हुआ शर्ट या क्रॉप टॉप का चयन करें। इससे आपकी कमर भी स्लिम नजर आएगी।

  4. ऐसे दिखेगा खूबसूरत फ्रेम– महिलाओं को उनकी पर्सनेलिटी निखारने के लिए एक खूबसूरत फ्रेम की जरूरत होती है। इसके लिए आप कम हाइट वाली महिलाओं को वी नेक पहनना चाहिए। आप वी नेक वाला कोई भी टॉप , टी-शर्ट, शर्ट या ड्रेस पहन सकती हैं। ताकि आपकी गर्दन लंबी नजर आए। आप छोटी स्लीव्स या स्लीवलेस टॉप या ड्रेस का भी विकल्प चुन सकती हैं। आप गोल नेक या बोट नेक पहनने से बचें। आपको टॉप हिप लाइन से उपर हो तो बेहतर होगा।

  5. कैसे चुनें जींस और पायजामा–  बात जब जींस और पायजामे यानि कि ट्राउजर की आती है तो आप स्किनी और हाई वेस्ट के साथ स्ट्रेट डिजाइन चुनें। भारी कपड़े या कई जेबों वाली जींस या ट्राउजर आपको फैटी दिखा सकते हैं।

  6. कैसी हो स्कर्ट और ड्रेस-आजकल मार्केट में कई तरह की स्कर्ट और ड्रेस मिल सही हैं। जो काफी अच्छी लगती हैं। लेकिन आप इन्हें खरीदने से पहले ध्यान दें कि आप लंबी टांगे दिखाने के लिए एक पेन्सिल स्कर्ट के साथ गाउन ट्राई कर सकती हैं। लुक को पूरा करने के लिए आप फ्लैटस के साथ एक बेल्ट भी डाल सकती हैं।

  7. कैसी हो साड़ी?- छोटी हाइट की महिलाओं को हमेशा बोर्डर वाली साड़ियों का ही चुनाव  करना चाहिए।  इसके अलावा वर्टिकल प्रिंट भी कम हाईट वाली महिलाओं पर खूब फबता है और वो लंबी दिखती हैं। कोशिश करें साड़ी के कपड़े का चयन ऐसा करें जो आपकी बॉडी पर चिपककर बैठे।

  8. कैसा हो सलवार सूट– महिलाओं को अपना फ्रेम लम्बा और खूबसूरत दिखाने के लिए सलवार सूट का चयन करना चाहिए। अगर आपकी लम्बाई 5 फीट के आसपास है तो आप कमीज के साथ बंद गले या चिन कॉलर का चुनाव करें। अगर आप अनारकली सूट पहनना पसंद करती हैं तो वी नेक का सूट ही चुनें।

  9. जब पहनना है लहंगा– बाजार में कई शैलियों के लहंगे देखने को मिल रहे हैं। आप रेशम, ब्रोकेड और सिल्क के लहंगे के साथ खुद को स्टाइल कर सकती हैं। लहंगे की चोली की बात करें यू या चौकोर नेक के साथ बैक डीप नेक सिलवाएं। आप दुप्पट्टे को ड्रेप करके कंधे के एक तरफ रखने और बॉर्डर को घुटनों तक लंबाई लें। ये स्टाइल हर हाइट  की महिलाओं पर जंचेगा।

  10. अगर आप हैं ज्यादा स्लिम– अगर आप स्लिम हैं तो आप डेनिम शॉर्ट्स के साथ टैंक टॉप या ट्यूब टॉप पहनें। स्कर्ट पहनना चाहती हैं तो आप ट्यूब टॉप के साथ स्लिम फिट शर्ट डालें। इससे आपका लुक और भी अच्छा दिखेगा।

  11. एसेसरीज बदलेंगी लुक-आप खुद को लम्बा दिखाना चाहती हैं तो हमारी बताई हुई एसेसरीज का ही चयन करें। वो क्या है चलिए जानते हैं।

हैंडबैग कैरी करती हैं तो क्रॉस बॉडी बैग का चयन करें। ज्यादा भारी डिज़ाइन के बैग से आपके कमर और कुल्हे चौड़े नजर आएँगे।

अपने कपड़ों के साथ उसी रंग की स्किनी बेल्ट पहनें जिस रंग के आपके कपड़े हैं।

गहने पहनने का शौक है तो भारी गहनों से दूरी बनाए रखें।

अगर दुपट्टे ओढ़ती हैं तो रेशम के दुपट्टे अच्छा विकल्प है।

हाई पोनीटेल या बन बनाएं, अच्छा लगेगा।

हील्स का चयन अपने आराम के अनुसार करें।

नेल्स को लम्बा रखें और सही आकार दें।

फैशन से जुड़ी ये ऐसी टिप्स है जो हर पल आपकी मदद करेंगी। आप हमारी बताई हुई टिप्स को आजमाएंगी तो खुद को सही फ्रेम में फिट कर पाएंगी और अपनी खूबसूरत पर्सनालिटी से एक अच्छी छाप छोड़ पाएंगी।

यह भी पढ़ें-

7 पीरियड बंद होने के लक्षण जिन्हें आपको इग्नोर नहीं करना चाहिए

पैंटी चुनते समय न करें यह 7 गलतियां

फैशन संबंधी हमारे सुझाव आपको कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें। आप फैशन संबंधी टिप्स व ट्रेंड्स भी हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com