सभी ग्रहों के अधिष्ठ ग्रह, सूर्य मान सम्मान और प्रतिष्ठा के कारक माने गए हैं। ज्योतिष के विद्वानों के अनुसार, अगर कुंडली में सूर्य ग्रह मजबूत हो तो व्यक्ति को जीवन में मान-सम्मान और प्रतिष्ठा मिलती है। इसके अलावा कुछ ज्योतिषीय उपायों के जरिए सूर्य को प्रसन्न भी किया जा सकता है। जैसे कि रविवार का दिव सूर्य का दिन माना जाता है। ऐसे में अगर इस दिन कुछ बातों का ध्यान रखें तो हमे सूर्य देव की कृपा मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं कि किस तरह से सूर्य को प्रसन्न कर आप जीवन सुख-समृद्धी और मान-सम्मान पा सकते हैं।

सूर्योदय से पहले उठें

शास्त्रों से लेकर सभी धर्म ग्रन्थों में सूर्योदय से पहले उठने की बात कही गई है। दरअसल, सूर्य का उदय ना सिर्फ प्रकृति की एक नित दिन की प्रकिया मात्र है, बल्कि हर सूर्योदय अपने साथ नया जीवन लेकर आता है। सूर्य की किरणें जहां स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती हैं। वहीं अगर ज्योतिष की दृष्टि से देखा जाए तो सूर्य की पहली किरणों को प्रणाम करने से सूर्य देव की कृपा मिलती है। वैसे तो हर रोज ही सूर्योदय से पहले उठना चाहिए। पर अगर ऐसा ना हो सके तो कम से कम रविवार के दिन तो सूर्योदय से पहले ही उठें।

सूर्य को जल दें

ये कार्य भी आपको सप्ताह के सभी दिन करना चाहिए, पर अगर ऐसा नहीं हो पा रहा है तो कम से कम रविवार के दिन तो सूर्य को जल अवश्य दें। रविवार के दिन सुबह उठकर स्नान ध्यान करें और फिर एक तांबे के लोटे में जल लेकर उसे सूर्य को अर्पित करें। ऐसा करते हुए “ऊँ भास्कराय नम:” मंत्र का 108 बार जाप करें।

गुड़ का दान करें

मान्यता है कि सूर्य को गुड़ विशेष प्रिय है, ऐसे में रविवार को किसी जरूरतमंद को गुड़ या इससे बनी वस्तुएं दान कर सकते हैं। 

बड़ों को करें सम्मान 

सूर्य, सभी ग्रहों में श्रेष्ठ ग्रह माने गए हैं, ऐसे में मान्यता है कि घर के बड़ों और गुरूजनो का सम्मान करना  कुंडली में सूर्य को मजबूत बनाता है। इसलिए आपसे जो भी पद या उम्र में बड़ा है, उनका सम्मान अवश्य करें।