googlenews
Vastu Tips for Singles: अगर हैं अविवाहित, तो कमरे में इन चीज़ों को न रखें
Vastu Tips for Unmarried Peoples

Vastu Tips for Singles: अविवाहित लोग दिनभर अपने काम या दोस्तों में मसरूफ रहते हैं। दरअसल, विवाह के बाद ही असली ज़िम्मेदारियां आपके कंधों पर आती हैं , फिर चाहे वो जीवनसाथी हो, घर खर्च हो या फिर बच्चों की जिम्मेदारी। मगर एक चिंता ऐसी है, जिससे अविवाहित लोग अक्सर जूझते हैं और वो है अच्छे जीवनसाथी की तलाश। ऐसे में कई बार कुछ वास्तु दोषों के चलते हम इस परेशानी में यूं ही उलझे रहते है। अगर आप भी अविवाहित है और विवाह के लिए अच्छे प्रस्तावों का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं, तो कुछ खास बातों का अवश्य ख्याल रखें।

विभाजन है अशुभ

कई बार बेडरूम की दीवार में या फिर फर्श में दरार देखने को मिलती है, जो कमरे को या उसकी छत को दो भागों में विभाजित करती हुई नज़र आती है। अगर आप भी किसी ऐसी ही समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको इसे तुरंत ठीक करवाना चाहिए। इसके अलावा अगर आप सिंगल हैं और आपके कमरे में डबल बेड है, जिसपर दो गद्दे है, तो ऐसी स्थ्ति में भी आपके लिए परिस्थ्तियां चिंताजनक साबित हो सकती है। इससे आपके करीबी संबधों में हमेशा कटुता बनी रहेगी। ऐसे में अपने सबंधों को प्रेमपूर्वक बनाने के लिए कमरे में सिंगल गद्दा ही रखें।

झरने की तस्वीर को हटाएं

Vastu Tips for Singles
Vastu Tips for Singles: अगर हैं अविवाहित, तो कमरे में इन चीज़ों को न रखें 3

अगर आपके कमरे में कोई नदी, तालाब या फिर झरनों की तस्वीरें लगी हैं, तो उन्हें फौरन दीवार से हटा दें। इसके अलावा अगर कोई ऐसा शो पीस आपके कमरे में बेड के पास रखा है, जिससे पानी नीचे की ओर गिर रहा है, तो उसे भी वहां से तुरंत हटा दें। ऐसा करने के आपके विवाह में आने वाली रूकावटें अपने आप दूर हो जाएंगी। इन चीजों को हटाकर आप चाहें तो कमरे में लव बर्ड्स की तस्वीर अवश्य लगाएं, ताकि आपके प्रेम संबधों को मज़बूती मिल सके।

कमरे का दर्पण ढक कर रखें

ध्यान रखें कि अगर आपके शयनकक्ष में दर्पण है, तो उसमें बेड नज़र नहीं आना चाहिए। अगर आपके कमरे में दर्पण ठीक बेड के सामने लगा हुआ है और आप उसमें खुद को देख पा रहे हैं, तो उसे इस्तेमाल करने के बाद किसी कपड़े से ढककर रखें। ऐसी स्थिति में संबधों में टकराव होने की आशंका बनी रहती है और प्रेम संबंध बिखर सकते हैं।

बेड के सामने न हो स्नानघर

अगर आपके कमरे में अटैच बाथरूम है, तो ध्यान रखें कि उसका दरवाज़ा बेड के सामने न खुले। दरअसल, बेड के सामने खुलने वाले बाथरूम का दरवाज़ा घर के लिए अशुभ माना जाता है। अगर ऐसा है, तो ऐसे में या तो आप बेड की डायरेक्शन को बदल दें या फिर स्नानघर को हमेशा बंद रखें। इससे आपकी समस्या अपने आप हल हो जाएगी।

दक्षिण-पश्चिमी हिस्से से मिलेगी सकारात्मक ऊर्जा

अगर आप अपने इर्द गिर्द सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाना चाहते हैं, तो घर के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से को सबसे पहले स्वच्छ रखें और उस हिस्से को हल्के गुलाबी रंग से सजाएं, ताकि आपका जीवन प्यार और खुशियों से भर जाए। इसके अलावा हल्के नीले रंग का इस्तेमाल करके आपके आसपास पॉज़िटिविटी बढ़ने लगती है।

Leave a comment