आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से घिरे हुए हैं और इसके पीछे बहुत सारे कारण जिम्मेदार हैं, जिनमें से एक घर का खराब वास्तु भी हो सकता है। जी हां, घर के खराब वास्तु का नकारात्मक प्रभाव उस घर में रहने वाले लोगों की सेहत पर पड़ता है। ऐसे में अगर आप और आपके घर ज्यादतर लोग स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो आपको एक बार घर के वास्तु पर नजर जरूर डालनी चाहिए। साथ ही वास्तु से सम्बंधित कुछ जरूरी उपाय या टिप्स भी आप अपना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वास्तु के कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में जो आपको गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिला सकते हैं।
अगर घर में कोई बीमार व्यक्ति लम्बे वक्त से एक ही कमरे में रह रहा हो तो सबसे पहले तो उसका कमरा बदलें। उसे किसी ऐसे कमरे रखें, जहां धूप और हवा बराबर आए। साथ ही ध्यान रखें कि उसके पैर कमरे के निकास द्वार, खिड़की, टॉयलेट और सीढ़ियों की तरफ नहीं, बल्कि उस कमरे की दीवार तरफ होने चाहिए।
मरीजे के कमरे को साफ-सफाई से रखें। इसमें नमक मिलाकर पोछा लगाएं और उस कमरे की सभी चीजें, व्यवस्थित रखें। इसे कमरे की नकारात्मक ऊर्जा कम होगी।
घर के बीम के नीचें खड़ें और बैठने से बचें, क्योंकि घर का बीम पूरे घर की नकारात्मक ऊर्जा को खींच लेता है। ऐसे में इसके नीचे सोने से व्यक्ति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, इसलिए यहां सोने से बचें।
घर में अगर इस्तेमाल ना की जाने वाली दवाईयां पड़ी रहती हैं, तो इससे भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए घर से बेकार दवाईयों को निकाल दें।