अमिता के पिता चंडीगढ़ स्थित पीजीआई के साइकलॉजि डिपार्टमेंट के प्रमुख थे। घर में पढ़ने-लिखने का माहौल पहले से ही था। अमिता को भी पढ़ने लिखने का शौक था और यही वजह है कि उनके पास कई तरह के क्लासिफिकेशन भी हैं। अमिता ने साइकलॉजी में जेआरएफ क्लियर करने के बाद एजुकेशन में भी नेट उतीर्ण किया। पढ़ने लिखने का ऐसा शौक था कि स्कूल के दिनों में हमेशा क्लास में अच्छा पर्फॉर्म किया और आगे भी हमेशा पढ़ाई-लिखाई से जुड़ी रहीं। आज अमिता एक जानी मानी कंसल्टेन्ट हैं और ट्राइटन हॉस्पिटल से बतौर कंसल्टेंट एडोलेसेन्ट व एडल्ट साइकोलॉजिस्ट जुड़ी हैं। अपने काम के बारे में बात करते हुए वो कहती हैं कि लोगों को ये गलतफहमी है कि साकोलॉजिस्ट के पास नहीं जाना चाहिए। लेकिन, किसी तरह के दुख में, एंज़ाईटी, डिप्रेशन या हार्ट ब्रेक जैसी स्थिति में दिल की बात सुनने के लिए हर इंसान को कोई ऐसा चाहिए जो उसे जज न करें। यही पर मैं हर इंसान को ये सलाह देती हूं कि वो अपनी मन की बाते शेयर करने में ना घबराए। मेरी एक पेशेन्ट ने एक बार मुझसे कोई बात नहीं की, वो सिर्फ रोती रही और एक घंटा रोने के बाद उसने कहा कि आज मैं बहुत अच्छा महसूस कर रही हूं। 
 
अमिता की सलाह
1. हमेशा खुश रहिए और दूसरों को भी खुश रहने दीजिए।
2. मन में चल रही कोई बात या उलझन हो तो किसी से जरूर शेयर करें।
 
अमिता कहती हैं कि अगर मैं लोगों का दुख कम करके इनको खुशी दे पाती हूं तभी मुझे खुशी का एहसास होता है।
 
उपलब्धियां-
1. अमिता को मेरिट के बेसिस पर पीजीआई चंडीगढ़ से  पीएचडी करने के लिए फेलोशिप दिया गया था। लेकन ये सुविधा अमिता के बाद पीजीआई में अभी तक दोबारा किसी को नहीं दी गई है। 
2. पीएचडी में अमिता का विषय बच्चों के विकास में होने वाली देरी व दिक्कतों पर थी, और उनके इस काम पेडियाट्रिक डेवल्पमेंट स्क्रनिंग टेस्ट को पब्लिश भी किया गया है। आज लगभग सभी जगह इसी टेस्ट को मान्य समझा जाता है।
3. अमिता के अभी तक 2 किताब पब्लिश हो चुकी है, जिनमें से एक किताब का चैप्टर जॉयज़ ऑफ लर्निंग को यूएसए के अमेज़िंग ग्रेड्स ने भी छापा था। 
4. आईआईटी समेत कई संस्थानों में बतौर काउंसेलर देती रहती हैं काउंसेलिंग।
 

अगर आपको भी बनना है गृहलक्ष्मी ऑफ द डे?

यदि आप भी ‘गृहलक्ष्मी ऑफ़ द डे’ बनना चाहती हैं, तो हमें अपनी एंट्री भेंजें या किसी को नॉमिनेट करें इस लिंक पर http://glkittyparty.com/hi/ । साथ ही गृहलक्ष्मी के फेसबुक पेज पर सभी पोस्ट को लाइक व शेयर करें । फिर देर किस बात की, आज ही भेजें अपनी एंट्री।

या

आप अपने बारे में ये जानकारियां लिख भेजें हमें –

 पसंद-

जिंदगी का मंत्र –

एक शब्द में आप-

आइडियल –

आपका सपना

आपकी उपलब्धियां-

 

ये जवाब लिखकर भेजें अपने फ़ोन नंबर और ईमेल आई डी और फोटो के साथ।अपनी फोटो हमारे फेसबुक मेसेज बॉक्स में या वेबसाइट पेज पर नीचे लॉगिन कर कमेंट बॉक्स में या फिर grehlakshmihindi@gmail.com पर भेजे।

 
ये भी पढ़े-