googlenews
High Protein Diet
High Protein Diet Tips

High Protein Diet: वजन घटाने बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह की डाइट को फॉलो करते हैं। इंटरमिटेंट डाइट से लेकर कीटो डाइट तक। इसी तरह, जो लोग हेल्दी तरीके से और अपनी मसल्स को लूज़ किए बिना ही अपना वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसे में वह हाई प्रोटीन डाइटको प्राथमिकता देते हैं। यह वेट लॉस का कारगार विकल्प है। इसमें प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाया जाता है और वजन कम किया जाता है।

हालांकि, हाई प्रोटीन डाइट का पूरा लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि आप कुछ बातों का विशेष ध्यान दें। अगर हाई प्रोटीन डाइट को आप सही तरह से फॉलो नहीं करते हैं तो इसका परिणाम उल्टा भी देखने को मिल सकते हैं। मसलन, वजन कम होने के स्थान पर बढ़ भी सकता है या फिर अन्य समस्याएं हो सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको वेट लॉस के लिए हाई प्रोटीन डाइट लेते समय ध्यान दी जाने वाली कुछ जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं-

कैसे काम करती है हाई प्रोटीन डाइट

High Protein Diet
Protein breaks down slowly, due to which your body gets constant energy.

हाई प्रोटीन डाइट फॉलो करने से पहले यह जरूरी है कि आप यह जान लें कि वास्तव में हाई प्रोटीन डाइट किस तरह काम करती है। दरअसल, प्रोटीन सिर्फ मसल्स बिल्ड अप या फिर डैमेज्ड टिश्यूज को रिपेयर करने में मददगार है। बल्कि यह बॉडी में धीरे-धीरे डाइजेस्ट होता है, जिसके कारण आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास होता है और इस तरह वजन कम करने में मदद मिलती है। वहीं, दूसरी ओर चूंकि प्रोटीन धीरे-धीरे ब्रेकडाउन होता है, जिसकी वजह से आपकी बॉडी को लगातार एनर्जी मिलती रहती है और वेट लॉस प्रोसेस के दौरान भी आपको लो फील नहीं होता है। यूं तो यह डाइट बेहद प्रभावशाली है, लेकिन फिर भी कुछ बातों का ध्यान रखा जाना बेहद आवश्यक है।

एकदम से हाई प्रोटीन डाइट पर स्विच न करें

High Protein Diet
Along with boosting your metabolism, gradually increase the amount of protein in your diet

भले ही आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं, लेकिन फिर भी आपको इस बात का ध्यान देना चाहिए कि आप एकदम से हाई प्रोटीन डाइट पर स्विच न करें। आपको यह समझना चाहिए कि आपकी बॉडी किसी एक तरह की डाइट की आदि हो चुकी है, इसलिए आप एकदम से किसी दूसरी डाइट पर स्विच करते हैं तो आपको परेशानी हो सकती है। बेहतर होगा कि आप अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट अप करने के साथ-साथ धीरे-धीरे अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं।

खुद से शुरू न करें हाई प्रोटीन डाइट

High Protein Diet
Consult a doctor before switching diet

यह तो हम सभी जानते हैं कि हाई प्रोटीन डाइट वेट लॉस के लिए बेहद इफेक्टिव है। लेकिन फिर भी अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो इस डाइट को कभी भी खुद से शुरू ना करें। चूंकि, हर व्यक्ति का लाइफस्टाइल अलग होता है, इसलिए उसकी बॉडी की प्रोटीन संबंधी जरूरतें भी अलग होती हैं। ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि हाई प्रोटीन डाइट फॉलो करने से पहले डायटीशियन या न्युट्रिशनिस्ट से संपर्क करें। वह आपकी बॉडी का परीक्षण करके आपको बताएंगे कि आपको प्रतिदिन मैक्सिमम कितना प्रोटीन लेना चाहिए।

एक साथ प्रोटीन के कई सोर्स का सेवन ना करें

High Protein Diet
Do not intake different sources

यह एक बहुत बड़ी मिसटेक है, जो अक्सर लोग हाई प्रोटीन डाइट के दौरान कर बैठते हैं। मसलन, अगर वह हाई प्रोटीन डाइट पर हैं तो एक ही मील में चिकन, एग के अलावा प्रोटीन शेक आदि का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि हाई प्रोटीन डाइट का मतलब यह कतई नहीं है कि आप एक ही मील में जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करें। बल्कि आपको अपने प्रोटीन काउंट को तीन मील्स में बराबर बांट लेना चाहिए। एक ही मील में अतिरिक्त प्रोटीन लेने से शरीर उसे पचा नहीं पाता और फिर एक समय के बाद प्रोटीन फैट में बदलकर आपकी बॉडी में स्टोर हो जाता है।

प्रोटीन का गलत सोर्स बन सकता है परेशानी की वजह

High Protein Diet
Take advise before having a diet

हाई प्रोटीन डाइट यकीनन वेट लॉस के लिए एक अच्छी डाइट है, लेकिन इसके साथ-साथ आपको इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि आप प्रोटीन के किस टाइप का सेवन कर रहे हैं। मसलन, अगर आप वेजिटेरियन हैं तो प्लांट बेस्ड प्रोटीन सोर्स का सेवन कर सकते हैं। वहीं अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो ऐसे में प्रोटीन के लीन सोर्स जैसे चिकन और मछली को प्राथमिकता दें। ऐसे किसी भी तरह के प्रोटीन सोर्स से बचें, जिसमें सैचुरेटिड फैट की मात्रा अधिक हो। मसलन, आप फ्राइड चिकन या फिर बेकन को अवॉयड करने की कोशिश करें, क्योंकि यह आपकी वेट लॉस में कोई मदद नहीं करेंगे।

प्रोटीन सप्लीमेंट का बिना सोचे-समझे सेवन ना करें

High Protein Diet
Do not take supplements without expert’s advice

जब लोग हाई प्रोटीन डाइट शुरू करते हैं तो उनका सबसे पहला काम होता है कि वह तरह-तरह के प्रोटीन सप्लीमेंट खरीद लेते हैं। इसमें उनके काफी सारे पैसे खर्च हो जाते हैं। हालांकि, आपको यहां इस बात का ध्यान देना चाहिए कि हाई प्रोटीन डाइट का अर्थ यह कतई नहीं है कि आपको प्रोटीन सप्लीमेंट का सेवन करना ही पड़ेगा। अगर आप चाहें तो अपनी डाइट को बेहतर बनाकर भी ऐसा कर सकते हैं। वहीं, अगर आप हाई प्रोटीन डाइट के दौरान सप्लीमेंट लेना भी चाहते हैं तो आपको खुद से कोई सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए। चूंकि मार्केट में कई तरह के प्रोटीन सप्लीमेंट मिलते हैं, इसलिए पहले एक्सपर्ट से बात करें और उनकी सलाह पर ही किसी सप्लीमेंट व उनके द्वारा निर्धारित की गई मात्रा को लेना चाहिए।

Leave a comment