googlenews
अखरोट खाने के 10 फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान: Walnuts Benefits for Health
Walnuts Benefits for Health

Walnuts Benefits for Health: ड्राई फ्रूट्स और नट्स खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। अगर हम इनकी सही मात्रा को अपने डाइट में शामिल करें तो इससे हमारे शरीर को अंदरूनी ताकत मिलती है। आज हम आपको अखरोट के एक या दो नहीं बल्कि पूरे 10 फायदा बताने जा रहे हैं।

अखरोट में मौजूद है पोषक तत्वों का खजाना

अखरोट दिमाग के साथ-साथ अन्य कई बीमारियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ई, बी6, कैलोरी समेत कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, ये हार्ट समेत कई तरह की बीमारियों में प्रभावी होते हैं।

Nutrients Walnuts Benefits for Health
Nutrients are found in Walnuts

अखरोट के ये 10 फायदे जानकार हो जाएंगे हैरान

1. वजन घटाने में कारगर है अखरोट
फैट और कैलोरी से भरपूर अखरोट वजन कम करने में बेहद सहायक है। अखरोट भूख को नियंत्रित करता है, जिससे आपकी खाना खाने में दिलचस्पी कम होती है। इतना ही नहीं फाइबर से युक्त अखरोट शरीर में फैट को भी कम करता है।

2. दिमाग को स्वस्थ रखता है अखरोट
अखरोट की गिरी का आकार इंसानी दिमाग जैसा होता है। अखरोट में भारी मात्रा में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड मस्तिष्क पर लाभकारी प्रभाव डालता है। इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला पॉलीअनसेचुरेटेड फैट यादाश्त (memory power) को बढ़ाने का काम करता है।

Walnuts Benefits for Brain
Walnuts keep the brain healthy

३. दिल के लिए अखरोट है फायदेमंद
दिल के स्वास्थ्य के लिए अखरोट को अगर वरदान कहा जाये तो ये गलत नहीं है। इसमें अल्फा लिनोलेनिक एसिड (ALA) पाया जाता है, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड का ही एक रूप है। ये रक्त धमनियों (arteries) में वसा के जमाव को रोकता है। इसमें पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (PUFA) भी होता है, जो हृदय प्रणाली के लिए लाभकारी है।

4. कैंसर
कैंसर जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारी में अखरोट का सेवन काफी लाभकारी माना गया है। अखरोट में पोलीफिनोल पाया जाता है, जो कैंसर के खतरे को कम करता है। इतना ही नहीं एंटी-कैंसर प्रभाव के कारण यह कैंसर के ट्यूमर को पनपने से रोकने का कार्य करता है।

Walnuts Benefits for Cancer
Consumption of walnuts has been considered very beneficial in serious and fatal diseases like cancer.

5. हड्डियों के लिए मजबूती
हड्डियों की मजबूती के लिए अखरोट का सेवन बहुत ही फायदेमंद है। अल्फा लिनोलेनिक एसिड युक्त अखरोट खाने से हड्डियों को ताकत मिलती है। बच्चे से लेकर बुजुर्गों को भी हड्डियों की मजबूती के लिए अखरोट खाना चाहिए।

6. गर्भावस्था
गर्भवती महिला को अपने खाने में अखरोट को जरूर शामिल करना चाहिए। अखरोट में पाए जाने वाले फैटी एसिड, विटामिन-ए , ई और बी-कॉम्प्लेक्स होने वाले शिशु के मानसिक विकास में मदद कर सकते हैं।

Walnuts Benefits for Pregnancy
Walnuts Benefits in Pregnancy

7. ब्लड प्रेशर कंट्रोल
हाई ब्लड प्रेशर में हमेशा हार्ट संबंधी बीमारी का खतरा बना रहता है। ऐसे में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में अखरोट फायेदमंद साबित होता है। हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप की स्थिति में अखरोट का सेवन एक अच्छा विकल्प साबित होता है।

8. कब्ज से छुटकारा
अगर आप लम्बे समय से कब्ज से परेशान है और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो अखरोट का सेवन आज से ही शुरू कर दें। अन्य बीमारियों की ही तरह अखरोट कब्ज में भी लाभकारी है। अखरोट में फाइबर उच्च मात्रा में मौजूद होता है, जो पाचन संबंधी विकारों में मददगार होता है।

Walnuts Benefits for Constipation
Walnuts Benefits for Constipation Problem

9. मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली
अखरोट खाने से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) को मजबूत करता है। इम्यून सिस्टम मजबूत होने से हम हर तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं। अखरोट में प्रोटीन के इम्यूनोमॉड्यूलेटरी के प्रभाव पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

10. अच्छी नींद
अखरोट के सेवन से तनाव में कमी आती है, जो अच्छी नींद का कारण बनता है। अखरोट में मौजूद विटामिन-बी6, ट्रिप्टोफैन, प्रोटीन और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो तनाव से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होते हैं।

Leave a comment