Virus

10 तरीके से दूर रखें संक्रामक रोगों को

बीमारियों से बचाव के लिए आपको अपनी इम्यून पावर को बूस्ट करने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं संक्रामक रोगों से बचने के तरीके क्या हैं?

संक्रामक रोगों से बचने के लिए आपको अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करने की जरूरत है। संक्रामक डिजीज किसी न किसी जर्म जैसे- प्रोटोज़ोआ, कवक, जीवाणु, वाइयस इत्यादि के कारण फैलता है। डेंगू, मलेरिया, टायफाइड, चेचक, इन्फ्लुएन्जा जैसे रोगों संक्रामक डिसीज़ में शामिल हैं। इन बीमारियों से बचाव के लिए आपको अपनी इम्यून पावर को बूस्ट करने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं संक्रामक रोगों से बचने के तरीके क्या हैं?

Prevent infectious diseases
संक्रामक रोगों से बचने के लिए अपनाएं ये 10 तरीके 13

अदरक का करें सेवन

संक्रामक रोगों से बचने के लिए अदरक काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। अदरक में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल जैसे गुण मौजूद होते हैं, जो संक्रमण के खतरों को कम कर सकते हैं। अदरक का सेवन करने के लिए एक चम्मच कूटा हुआ अदरक लें। इसे 1 कप पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। जब पानी अच्छी तरह से उबल जाए तो इसे छानकर पी लें। इससे आपकी इम्यून पावर बूस्ट होती है, जो वारयल और बैक्टीरियल समस्याओं से आपको दूर रख सकता है।

Prevent infectious diseases
संक्रामक रोगों से बचने के लिए अपनाएं ये 10 तरीके 14

लहसुन है फायदेमंद

लहसुन के इस्तेमाल से आप संक्रामक रोगों से बच सकते हैं। दरअसल, लहसुन में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण पाए जाते हैं, जो आपको संक्रामक रोगों के अटैक से बचाव कर सकते हैं। इसका सेवन करने के लिए लहसुन की 3 से 4 कलियां लें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से कूट लें। अब इसमें आधा चम्मच अदरक मिक्स करके सुबह-शाम इसका सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ होगा।

Prevent infectious diseases
संक्रामक रोगों से बचने के लिए अपनाएं ये 10 तरीके 15

ग्रीन टी है लाभकारी

संक्रामक रोगों के खतरे से बचने के लिए ग्रीन टी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी साबित हो सकता है। दरअसल, ग्रीन टी में रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने का गुण होता है। इसके साथ ही ग्रीन टी में मौजूद गुण ऑक्सीडेंट और मुक्त कणों (free radicals) से बचाव करने में प्रभावी होते हैं। इसका सेवन करने के लिए 1 कप गर्म पानी में ग्रीन टी बैग को डुबोकर पिएं। इससे आपका समग्र स्वास्थ्य हेल्दी हो सकता है।

Prevent infectious diseases
संक्रामक रोगों से बचने के लिए अपनाएं ये 10 तरीके 16

हल्दी संक्रमण के खतरे को करे कम

संक्रमण के खतरों को कम करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करें। हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिल गुण इम्यून पावर को बूस्ट कर सकता है, जिससे संक्रामक रोगों के खतरे से बचा जा सकता है। इसका सेवन करने के लिए आप सबसे पहले हल्दी की दो छोटी गांठ लें। अब इसे 1 कप पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद इस पानी को छाल लें। अब इसमें थोड़ा सा शहद मिक्स करके पिएं। इससे आपकी इम्यून पावर बूस्ट हो सकती है।

Prevent infectious diseases
संक्रामक रोगों से बचने के लिए अपनाएं ये 10 तरीके 17

सेब का सिरका है फायदेमंद

संक्रामक रोगों के खतरे से बचने के लिए सेब का सिरका आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले सेब का सिरका 1 चम्मच लें। इसमें 2 लहसुन की कलियों को डुबोकर कम से कम 2 से 3 घंटे के लिए छोड़ दें। इशके बाद इसका सेवन करें। इससे आपकी इम्यून पावर बूस्ट हो सकती है। दरअसल, हल्दी की तरह सेब के सिरके में भी इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रक्रिया को बढ़ावा देने का गुण होता है, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर सकता है।

Prevent infectious diseases
संक्रामक रोगों से बचने के लिए अपनाएं ये 10 तरीके 18

एसेंशियल ऑयल से संक्रामक रोगों के खतरे को करें कम

संक्रमण और फंगल इन्फेक्शन की परेशानियों को दूर करने के लिए एसेंशयल ऑयल काफी प्रभावी हो सकता है। इससे उल्टी, सर्दी-जुकाम, मतली जैसी परेशानियां कम हो सकती हैँ। इसके लिए 1 बर्तन में गर्म पानी लें। इसमें यूकेलिप्टस (नीलगिरी) तेल की 4-5 बूंदें डालें। अब इससे स्टीम लें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन संवेदनशील है, तो इस तेल के प्रयोग से एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Prevent infectious diseases
संक्रामक रोगों से बचने के लिए अपनाएं ये 10 तरीके 19

विटामिन सी युक्त आहार

संक्रामक रोगों के खतरों से बचने के लिए विटामिन सी से भरपूर आहार काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, विटामिन सी युक्त आहार के सेलन से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है। अगर आप संक्रामक रोगों के खतरे से बचना चाहते हैं तो अपने आहार में कीवी, संतरा, मौसमी, आंवला, नींबू जैसी चीजों को शामिल करें।

Prevent infectious diseases
संक्रामक रोगों से बचने के लिए अपनाएं ये 10 तरीके 20

मशरूम संक्रमण के खतरे को करे कम

संक्रामक रोगों से बचने के लिए आपको अपने आहार में मशरूम शामिल करने की जरूरत है। इसके लिए रोजाना करीब 100 ग्राम मशरूम को अपने आहार में शामिल करें। अन्य आहार की तरह इसमें भी एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर रूप से होता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकता है।

Prevent infectious diseases
संक्रामक रोगों से बचने के लिए अपनाएं ये 10 तरीके 21

जिनसेंग इम्यून पावर करे बूस्ट

संक्रामक रोगों से बचने के लिए जिनसेंग का पाउडर काफी हेल्दी हो सकता है। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट हो सकती है। इसका सेवन करने के लिए 2 चम्मच जिनसेंग का पाउडर लें। अब इसे 1 गिलास पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। अब पानी ठंडा हो जाए, तो इसका सेवन करें। जिनसेंग के सेवन से रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ावा मिल सकता है, जो शरीर को संक्रामक बीमारियों से दूर रखने का काम कर सकती है

Prevent infectious diseases
संक्रामक रोगों से बचने के लिए अपनाएं ये 10 तरीके 22

अजवायन की पत्ती यानी ऑरिगेनो

ओरेगेनो को कई लोग अजवाइन की पत्तियों के नाम से भी जानते हैं। इससे आपकी इम्यून पावर बूस्ट होती है, जो संक्रामक रोगों से बचाव कर सकता है। इसका सेवन करने के लिए आधा चम्मच अजवाइन की पत्तियां लें। इसमें 5 तुलसी की पत्तियां और आधा काली मिर्च का पाउडर लें। अब इसे एक गिलास पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर इसमें थोड़ा सा शहद डालकर पी लें।

Prevent infectious diseases
संक्रामक रोगों से बचने के लिए अपनाएं ये 10 तरीके 23

संक्रामक रोगों से बचने के लिए आप इन आसान से उपायों का सहारा ले सकते हैं। इसके साथ ही आपको अपने घर के आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखने की जरूरत है। इसके अलावा बाहर जाने से पहले मास्क पहनें, हाथों को धोएं, गर्म पानी पिएं। इस तरीकों से संक्रामक के खतरों से काफी हद तक बचा जा सकता है।

Leave a comment