मैं 37 वर्षीय पुरुष हूं। मैं सप्ताह में पांच बार करीब एक घंटे के लिए दौड़ने और जिम जाता हूं। कुछ पोजिशंस में मैंने अपने दोनों घुटनों में क्लिक करने वाली आवाजों पर गौर किया है। मेरे घुटनों में कोई दर्द नहीं है। मुझे चिंता हो रही है कि ये खास तरह की आवाज भविष्य में ऑर्थराइटिस जैसी किसी गंभीर परिस्थिति की ओर इशारा तो नहीं हैं, क्योंकि मेरे पिता को घुटनों में ऑर्थराइटिस की शिकायत है और वे घुटना प्रत्यारोपण करा चुके हैं।

—राजन प्रहलाद, गंगानगर

बगैर दर्द के घुटने में होने वाली क्लिक की आवाज आमतौर पर नुकसानरहित होती है और यह बहुत ही सामान्य बात है। ऐसा सामान्य हवा के आवागमन और जोड़ों में मौजूद फ्लूइड की वजह से होता है। दर्द के बगैर होने वाली क्लिक की आवाज को डॉक्टर जांचते भी नहीं हैं। एक्स-रे और स्कैन गैर-जरूरी हैं। ये सामान्य रूप से होने वाली आवाजें हैं और इनकी वजह से बाद में ऑर्थराइटिस का खतरा नहीं होता है। आपको अपनी सभी सामान्य गतिविधियां, जिम और खेलकूद बगैर किसी डर के जारी रखनी चाहिए।

अगर क्लिक की आवाज के साथ दर्द होता है तो विभिन्न प्रकार की समस्याओं की आशंका हो सकती है। सबसे सामान्य प्रकार की समस्याओं में कार्टिलेज का चोटिल होना, घुटने में पकड़ कमजोर होना और ऑर्थराइटिक परेशानियां हैं। जांच के लिए साधारण एक्स-रे और कई बार एमआरआई स्कैन की जरूरत होती है। आवाज आने के कारण और दर्द की गंभीरता के आधार पर चिकित्सकीय या सर्जिकल उपचार की जरूरत हो सकती है।

आपके पिता जोड़ों की एक गंभीर बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं जिसे ऑस्टियो ऑर्थराइटिस कहते हैं और यह 60 वर्ष की उम्र के बाद बहुत ही सामान्य बात है। इस बीमारी के होने से पहले युवावस्था में घुटनों में क्लिक की आवाज नहीं आती होगी। गंभीर दर्द होने पर घुटना प्रत्यारोपण सर्जरी सफलतापूर्वक की जाती है और इस बीमारी के लिए सामान्य बात है। इसके अलावा रुमेटॉयड ऑर्थराइटिस जैसी मिलती-जुलती बीमारियों में भी घुटना प्रत्यारोपण की जरूरत होती है, जो ऑस्टियो ऑर्थराइटिस के मुकाबले हमारी आबादी में कम पाई जाती है।