googlenews
शुगर से बचाएगा ये जादुई पौधा: Insulin Plant Benefit
Insulin Plant Benefit

Insulin Plant Benefit: आज शुगर की समस्या से सभी परेशान है और यह बहुत आम बात है। डायबिटीज होने पर मरीज को कई बातों का ध्यान रखना होता है जिसमें ये नहीं खाना, वो नहीं खाना, ये कम होना चाहिए, टाइम पर दवाई लो जैसा बहुत ही झंझट होता है। लेकिन आज हम आपको इससे जुड़े एक जादुई पौधे के बारे में बता रहे हैं। जी हां बिल्कुल सही पढ़ा आपने, एक जादुई पौधा है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है।

किसी भी व्यक्ति को डायबिटीज होना आम बात है। क्योंकि यह शरीर की इम्युनिटी को बहुत कम कर देती है, जिसके बाद शरीर कई अन्य बीमारियों के आगोश में आ जाता है। कहते हैं कि इन्सुलिन एक हार्मोन है जो ग्लूकोज को कोशिकाओं में एनर्जी देने में मदद करता है। लेकिन अब आपकी यह समस्या घर बैठे ही इस जादुई पौधे से ठीक हो सकती हैं। क्योंकि यह एक औषधीय पौधा है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में बहुत मदद करता है। इन्सुलिन का यह जादुई पौधा आपके काम का है। इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुड़ी कई बातें बता रहे हैं, जिससे आपको बहुत मदद मिलेगी।

क्या है इन्सुलिन का पौधा

प्रकृति में ऐसे कई दुर्लभ पौधे और जड़ीबूटियां मौजूद है जो किसी भी बीमारी को ठीक कर सकती है। उसमे से एक है इन्सुलिन का यह पौधा जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही कारगर उपाय है। इस पौधे का वैज्ञानिक नाम कोक्टस इग्नस है। अगर किसी मरीज को अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो ये बीमारी शरीर के विभिन्न अंगों जिसमें किडनी, आंख, जठरांत्र संबंधी मार्ग एवं हार्ट पर भी कई गंभीर प्रभाव डाल सकती हैं। इस पत्ती में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जैसे प्रोटीन, टेरपेनोइड्स, फ्लेवोनॉइड्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, एस्कार्बिक एसिड, आयरन, बी कैरोटीन, कोर्सोलिक एसिड आदि से भी भरपूर होता है।

कैसे काम करता है ये जादुई पौधा

शुगर से बचाएगा ये जादुई पौधा: Insulin Plant Benefit
Insulin Plant Benefit

इन्सुलिन के इस आयुर्वेदिक पौधे की पत्तियों को चबाने से शुगर लेवल कही हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। यह चबाने में मुंह मे खट्टापन जैसा लगता है। लेकिन इससे डायबिटीज को जल्दी कंट्रोल किया जा सकता है। लेकिन आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि इस पौधे में इन्सुलिन नहीं होता है और न ही ये इन्सुलिन बनाता है। फिर भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है जी हां, ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि इस पौधे में मौजूद प्राकृतिक केमिकल चीनी को ग्लाइकोजन में बदल देते हैं। जो कि मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया को बढ़ावा देता है। यह पौधा प्राकृतिक केमिकल से भरपूर होता है जो शरीर मे जाकर मरीज के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

इन्सुलिन के पौधे से होते हैं ये फायदे

इस पौधे का उपयोग सर्दी, खांसी, आंखों के संक्रमण, अस्थमा, कब्ज, दस्त, त्वचा के संक्रमण, फेफड़े के रोग जैसी बीमारियों के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। इस पौधे में कोर्सोलिक एसिड पूरी मात्रा में होता है जो कि शरीर मे पंहुचकर किसी जादू की तरह काम करता है।

कैसे करेंइन्सुलिन के पौधे का सेवन

शुगर से बचाएगा ये जादुई पौधा: Insulin Plant Benefit
How to make insound plant

इन्सुलिन के पौधे का आप 2 तरह से सेवन कर सकते हैं । पहले आप इसकी पत्तियों को सुखा कर पीस लें । उसके बाद इसके पाउडर का रोज सेवन करना चाहिए। 1 चम्मच चूर्ण का रोजाना सेवन करने से मरीज को बहुत लाभ होता है। दूसरे तरीके की बात करें तो आप इस पौधे की एक पत्ती को एक महीने तक रोज चबाएंगे तो भी आपको इससे बहुत लाभ होगा।

रखें सावधानी

इस पौधें के जितने चमत्कारी गुण है उतना ही इसमे सावधानी रखने की भी जरूरत है। क्योंकि इस जादुई पौधे की पत्तियों को अगर आप अधिक चबा लेते हैं तो स्वास्थ्य संबंधी जोखिम हो सकते हैं ।इसीलिए इस बात का ध्यान रखें कि इन पत्तियों को अधिक न चबाएं क्योंकि स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं।

कहां से खरीदें ये जादुई पौधा

शुगर से बचाएगा ये जादुई पौधा: Insulin Plant Benefit
Where to buy this magical plant

यह पौधा वैसे तो आपको नर्सरी में मिल जाएगा और इस पौधें के बीज भी आते है। जिससे आप घर पर ही यह पौधा लगा सकते हैं। यह एक झाड़ीदार पौधा होता है, इसकी ऊंचाई ढाई से तीन फीट के बीच होती है । इस पौधे को घर के गमले में लगाने के लिए आपको कम्पोस्ट और मिट्टी का सही अनुपात व पानी का सही अनुपात देने से अच्छा रिजल्ट मिलता है और पौधा बढ़ता है। लेकिन आप इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें ।

Leave a comment