googlenews
वेट लॉस
Weight loss Mistake Credit: istock

Overview:

Loose Skin After Weight Loss : वजन घटाने के बाद कई लोगों का बॉडी शेप बिगड़ जाता है। इसका कारण स्किन का ढीला पड़ना हो सकता है। आइए जानते हैं वजन को कम करने के बाद बॉडी शेप में कैसे लाएं?

Loose Skin After Weight Loss : वजन को घटाने के बाद कई लोगों की स्किन लटक जाती है। ऐसे में वेट लॉस करना बेकार लगता है। अगर आप चाहते हैं कि वेट लॉस के बाद आपके बॉडी की शेप सही रहे तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देने की जरूरत होती है। जिस तरह वेट लॉस रातों-रात नहीं होता है, उसी तरह बॉडी को शेप में लाने के लिए आपको मेहनत की जरूरत होती है। दरअसल, हम में से कई ऐसे लोग हैं, जो वजन को कम करने पर ध्यान देते हैं लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि वजन को कम करने के साथ-साथ आपको अपनी मांसपेशियों की टोनिंग पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं वेट लॉस के बाद बॉडी को शेप में कैसे लाएं?

does loose skin after weight loss go away
वेट लॉस के बाद अपनी बॉडी को शेप में कैसे रखें 7

मांसपेशियों को बनाना

वेट लॉस के बाद बॉडी की अतिरिक्त स्किन को कम करने के लिए सबसे पहला कदम मांसपेशियों को बनाना होता है। अधिकतर लोग वेट लॉस तेजी से करने के लिए कार्डियो और लो कैलोरी फूड्स का सेवन करने लग जाते हैं, जिसकी वजह से उनका वजन तेजी से कम होता है और स्किन की त्वचा ढीली हो जाती है।

ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको डेडलिफ्ट और स्कॉट्स जैसे एक्सरसाइज का सहारा लेना चाहिए। इससे आपके बॉडी की टोनिंग बेहतर हो सकती है। वहीं, वजन भी कंट्रोल में रहता है।

does loose skin after weight loss go away
वेट लॉस के बाद अपनी बॉडी को शेप में कैसे रखें 8

एक्सफोलिएट है जरूरी

वजन घटाने के बाद अगर आपको अपनी झुलसी हुई स्किन परेशान कर रही है तो इस स्थिति में आपको स्किन को एक्सफोलिएट करने की आवश्यकता है। स्किन को एक्सफोलिएट करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जो डेड सेल्स को निकालने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए नहाने से पहले अपनी स्किन पर ब्रश का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपकी स्किन जहां पर ढीली नजर आ रही है, वहां पर इसे सर्कुलेशन मोशन में घुमाएं। इससे स्किन की टोनिंग सही होगी और आपके बॉडी शेप में सुधार आएगा।

does loose skin after weight loss go away
वेट लॉस के बाद अपनी बॉडी को शेप में कैसे रखें 9

मालिश है जरूरी

वजन को कम करने के बाद अगर आप चाहते हैं कि आपकी बॉडी या फिर स्किन की टोनिंग सही रहे तो इसके लिए मालिश जरूर करें। मालिश करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता है। साथ ही स्किन के सेल्स को बनने में मदद मिलती है। नियमित रूप से मालिश कराने से मांसपेशियों के तनाव को कम किया जा सकता है। साथ ही ढीली स्किन में खिंचाव आता है। स्किन की टोनिंग को बेहतर करने के लिए आप बादाम का तेल, शिया बटर, ऑलिव ऑयल जैसी चीजों से मालिश करा सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

does loose skin after weight loss go away
वेट लॉस के बाद अपनी बॉडी को शेप में कैसे रखें 10

सही आहार है जरूरी

वजन घटाने के बाद आपको अपने आहार पर ध्यान देने की जरूरत है। इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा। साथ ही बॉडी की टोनिंग भी अच्छी होती है। इसके लिए अपने आहार में अधिक से अधिक पेय पदार्थों को शामिल करें। वहीं, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन करें। ऐसा करने से आपकी स्किन से डेड सेल्स निकल जाएंगे। वहीं, स्किन पर निखार आएगा।

does loose skin after weight loss go away
वेट लॉस के बाद अपनी बॉडी को शेप में कैसे रखें 11

वजन को कम करने के लिए बॉडी को सही शेप में लाने के लिए आप इन उपायों का सहारा ले सकते है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपका वजन या फिर आपकी स्किन काफी झुलसी या ढीली नजर आ रही है तो इस स्थिति में एक बार एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

Leave a comment