googlenews
जानिए लौंग के तेल के फायदे: Benefits Of Clove Oil
Benefits Of Clove Oil

Benefits of Clove Oil: लौंग की गिनती गर्म मसालों में होती है क्यों की इसकी तासीर गर्म होती है, जिसे हम रोजमर्रा की जिदंगी में रसोईघर में इस्तेमाल करते हैं। कभी चाय में डालकर, तो कभी किसी व्यंजन में या फिर गर्म मसाले के तौर पर। हमारे जीवन में लौंग का एक अह्म रोल हैं। इसी के साथ-साथ लौंग का तेल भी एंटी वायरल, एंटी बैक्टिरियल, एंटी फंगल और एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर होता है।  लौंग के तेल का इस्तेमाल साबुन, एंसेंशियल ऑयल, बॉडी लोशन और इत्र बनाने के लिए भी किया जाता है। इसे आप चेहरे से लेकर बालों तक हर जगह कैरियर ऑयल की मदद से यानी किसी और ऑयल या जेल में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप इसे डायरेक्ट अप्लाई करती है, तो इसे कई दुष्परिणाम हो सकते हैं। आइए जानते हैं, लौंग के गुणों के बारे में-

दांतों को बनाए मज़बूत

Benefits of Clove Oil
Clove oil proves to be extremely beneficial for our oral health.

लौंग का तेल हमारी ओरल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। अगर आपके दांतों में दर्द की शिकायत है, तो रूही के फाहे पर 2 से 4 बूंद लौंग का तेल लेकर उसे दांतों के मध्य दबा लें। धीरे-धीरे इससे दांत दर्द को राहत मिलती है। इसके अलावा लौंग को भी दांतों में रखने से दांत दर्द में आराम मिलता है। अगर आपको मुंह से दुर्गंध की समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है, तो हल्के गुनगुने पानी में 4 से 5 बूंद लौंग का तेल मिलाएं और उससे कुल्ला करें। इससे आपको फ्रेश फील होने लगेगा और दुर्गंध भी समाप्त हो जाएगी।

सिरदर्द से मिलेगा आराम

Benefits of Clove Oil
To relieve headache, applying balm prepared with clove oil on the forehead provides relief

सिर दर्द में आराम के लिए लौंग के तेल से तैयार बाम को माथे पर लगाने से आराम मिलता है। दिन में एक से दो बार माथे पर बाम लगाने से दर्द धीरे-धीरे कम होने लगता है। इसके अलावा आप सिरदर्द के लिए 4 से 5 बूंद लौंग का तेल लेकर उसमें एक चुटकी नमक मिला दें और उसे माथे पर लगाएं। इसे माथे पर लगाने से आपके सिरदर्द को आसानी से आराम मिल सकता है। लौंग के तेल से तनाव भी कम होता है और नींद भी अच्छी आती है। इसके लिए देसी घी की कुछ बूंदे लें और उसमें लौंग का तेल मिलाकर उसे माथे पर उंगलियों से गोल-गोल घुमाएं। आप देखेंगे कि चंद मिनटों में आप खुद को तरोताजा महसूस करने लगेंगे।

हेयर फॉल को रोकने में मददगार

Benefits of Clove Oil
Clove Oil for Hair

अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो आप बाल धोने से पहले नारियल या जैतून का तेल लें और मात्रा के हिसाब से उसमें कुछ बूंद लौंग का तेल मिला लें। इसके बाद इसे स्कैल्प पर अप्लाई करें और आधे घंटे तक बालों में लगा रहने दें। अगर आप चाहें, तो हल्के हाथों से बालों में मसाज करें और बाद में बालों को शैंपू से धो लें। इससे आपके बाल शाइनी और मजबूत बनेंगे। साथ ही हेयर फॉल भी खत्म हो जाएगा। लौंग का तेल बालों को पोषण प्रदान करने का काम करता है।

पिंपल्स की समस्या से मिलेगा छुटकारा

Benefits of Clove Oil
Clove Oil for Pimples

लौंग में एंटी बैक्टिरियल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं, जो चेहरे की त्वचा पर धूल मिट्टी से पनपने वाले पिंपल्स की समस्या को जड़ से खत्म करने का काम करते हैं। आज के इस दौर में हर कोई चेहरे की खूबसूरती को लेकर बेहद सतर्क है, जिसके चलते कई तरह के प्रोडक्टस चेहरे पर अप्लाई करते हैं। अगर आप भी अपने चेहरे को चमकदार और बेदाग बनाना चाहते हैं, तो दो चम्मच एलोवेरा जेल में 4 से 5 बूंद लौंग के तेल की मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें। अगर आपको चेहरे पर जलन या रैशीज महसूस होने लगे, तो अपने चेहरे को तुरंत धो लें। इसके अलावा इस बात का खास ध्यान रखें कि जहां तक हो सके लौंग के तेल को डायरेक्ट चेहरे पर अप्लाई न करें, इसे हमेशा किसी तेल या जेल में मिलाकर ही चेहरे पर लगाएं।

जलने या कटने पर लगांए लौंग का तेल

लौंग में एंटी बैक्टिरियल और एंटी सेप्टिक गुण पाए जाते है। ऐसे में अगर आपका हाथ या पांव कहीं से जल गया है या कोई घाव हो गया है, तो आप नारियल के तेल में कुछ बूंदे लौंग के तेल की मिलाकर लगा सकते हैं। इससे आपका घाव जल्दी ठीक होता है। ध्यान रखें कि सीधा लौंग का तेल घाव पर अप्लाई करने से आपको दर्द और जलन का अनुभव हो सकता है। इसके अलावा ये तेल एंटी फंगल भी है। अगर आपको दाद या खुजली की शिकायत है, तो भी आप इससे अप्लाई कर सकते हैं।

घर पर लौंग का तेल कैसे करें तैयार

आप कुछ लौंग लेकर उन्हें बारीक पीस लें और उन्हें एक प्लास्टिक डिब्बी में डाल लें। अब आप इस डिब्बी में जैतून यां नारियल का तेल  डालकर उसमें लौंग मिला दें। इस मिश्रण को बाद में सूरज की रोशनी से बचाकर एक सप्ताह के लिए बंद करके रख दें। अब आप इसे मलमल के कपड़े की मदद से छानकर एक दूसरी बोतल में भर लें और इस्तेमाल करें।

तेल को इस्तेमाल करने का तरीका

आप रात को सोने से पहले किसी क्रीम, जेल या सीरम में मिलाकर तेल को रुई के फाहे से चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। रातभर चेहरे पर लगे रहने के बाद चेहरे को सुबह उठकर धो लें। आपको खुद ब खुद चेहरे पर एक ग्लो नजर आने लगेगा। लौंग का तेल हमें भरपूर पोषण देता है। लौंग का तेल हमें भरपूर पोषण प्रदान करता है। इसमें विटामिन के, मैगनीज, फाईबर, कार्ब्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। लौंग का तेल इम्यूनिटी बूस्टर का भी काम करता है।  

Leave a comment