आजकल वेट लाॅस और डाईट का ध्यान रखने से ज्सादा हम इम्यूनिटी का ख्याल रखने लगे है। सर्दी जु़काम खांसी, ये कुछ ऐसी स्वास्थ्य समस्याएं है, जो हम में से अधिकतर लोगों को घेरे रहती है। कारण इम्यूनिटी वीक होना और अपने खानपान का उचित ख्याल न रखना। कहा जाता है, ठंडा पानी मत पीओ, तला भुना मत खाओ, खट्टा सोच समझकर ही खाओ। अब इन पाबंदियों में हम कुछ दिन तो बंध जाते हैं, मगर इन चीजों के सेवन को छोड़ नहीं पाते। ऐसे में शरीर को मज़बूत बनाना बेहद ज़रूरी है, ताकि वो शरीर को इन परेशानियों से न घेर पाएं। अब बात आती है, इम्यूनिटी की।  इम्यून सिस्टम मज़बूत बनाने के लिए और  शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी है। ये आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है और मौसम में बदलाव या हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस आपको बीमार नहीं कर पाते। विटामिन सी एंटी-ऑक्सीडेंट का कार्य करता है और कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है। जो कि स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है। तो आइए विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं, जो कि आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर स्वस्थ रहने में मदद करते हैं।
आंवला
आवला जैसे खट्टे फलों की तुलना में 20 गुना अधिक विटामिन सी होता है. विटामिन सी, जैसा कि हम सभी जानते हैं, मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है और हमें आम बीमारियों से दूर रखने के लिए फायदेमंद माना जाता है. साथ ही विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लाभदायक होता है. आंवला का स्वाद कड़वा जो इसे अलोकप्रिय बना सकता है. आप इसे अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए आंवले के रस में एक चम्मच शहद मिला सकते हैं.
हल्दी 
एक गिलास गर्म दूध में चुटकी भर हल्दी मिलाकर बनाया गया सुनहरा दूध, अच्छे स्वास्थ्य के लिए भारत के सबसे कीमती रहस्यों में से एक रहा है. हल्दी के सक्रिय घटक करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी घटक होते हैं जो ठंड से होने वाली बेचैनी को कम करने में मदद करते हैं – इसके उच्च एंटीऑक्सीडेंट स्तर प्राकृतिक रूप से प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.
 
ऑरेंज और नींबू
ये विटामिन सी युक्त खाद्य फूड्स अभी उपभोग करने के लिए जरूरी हैं. इनमें हाई विटामिन सी पाया जाता है जो एक इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हैं. इनका रोजाना सेवन करने से ये आपको हाइड्रेट रखने में भी मदद कर सकते हैं. इसके सेवन के लिए कच्चा संतरा या इसका रस लें. हर दिन नींबू का पानी पिएं या अपने सलाद और अन्य भोजन पर नींबू का रस छिड़कें.
 तरबूज और ककड़ी
तरबूज और ककड़ी दोनों ही ज्यादातर पानी से भरे होते हैं. न केवल वे बेहद हाइड्रेटिंग और पेट के हल्के होते हैं, बल्कि इनकी पोषक संरचना भी हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं. तरबूज और ककड़ी दोनों ही कम कैलोरी वाले होते हैं इसलिए इन्हें वजन कम करने की डाइट में भी शामिल किया जा सकता है.
 दही
हर बार जब हम दही का कटोरा खत्म करते हैं, तो हमें लगता है कि हमारे सिस्टम में ताजगी की लहर दौड़ रही है. है ना? दही एक ठंडा फूड है, जो गर्मियों के लिए एकदम सही है और इसकी प्रोबायोटिक सामग्री पाचन मुद्दों से लड़ने में मदद करती सकती है. आप यह सब पहले से ही जानते होंगे लेकिन आप जो नहीं जानते होंगे वह यह है कि दही विटामिन डी से फोर्टीफाइड होता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है.
 आम
हां, हमारे पसंदीदा गर्मियों के फल हमारी इम्यूनिटी में सुधार कर सकते हैं. विटामिन ए स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है.गर्मियों में आम का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. अब हमारे पास एक और कारण है कि इस मीठे स्वादिष्ट फल को पूरे मौसम में डाइट में शामिल करें वह है इम्यूनिटी बढ़ाने का.
 पुदीना
इस जड़ी बूटी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो हानिकारक कणों को दूर रखते हैं. रोजाना पुदीने का पानी पिएं या नियमित रूप से इसे अपनी स्मूदी में मिलाएं. आप पुदीना की चटनी, पुदीना पराठा भी बना सकते हैं या बस अपने भोजन को ताजे पुदीना की पत्तियों से गार्निश कर सकते हैं.
स्ट्रॉबेरीज
स्ट्रॉबेरीज ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती हैं बल्कि सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद हैं। स्ट्रॉबेरीज से भरे एक कप में लगभग 84ण्7 मिलीग्राम विटामिन सीए फोलेट की खुराक होती है। जिसकी वजह से व्यक्ति लंबे समय तक स्वस्थ रह सकता है।
ब्रोकली  
ब्रोकली का सेवन करने से व्यक्ति को लगभग 132 मिलीग्राम विटामिन.ब् मिलता है। नियमित रूप से ब्रोकली का सेवन करने से व्यक्ति की इम्यूनिटी अच्छी होती है। जिसकी वजह से वो कैंसर जैसी कई जानलेवा बीमारी से भी दूर रहता है।
अनानास
अनानस भले ही एक फल हो लेकिन इसमें कई पोषक तत्व एक साथ पाए जाते हैं। इस फल में 78ण्9 मिलीग्राम विटामिन सी के अलावाए ब्रोमेलैन भी मौजूद होता है। ब्रोमेलैन एक पाचन एंजाइम होता है जो भोजन को तोड़ने और सूजन को कम करके स्वस्थ रखता है। 
लाल शिमला मिर्च
जो लाल शिमला मिर्च आप अक्सर अपने घरों में बनाते या खाते हैं वो भी विटामिन.सी से भरपूर होती है। एक कप कटी हुई लाल शिमला मिर्च में 190 मिलीग्राम तक विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा लाल मिर्च में मौजूद विटामिन ए आंखों की सेहत का भी ध्यान रखता है।
 
विटामिन सी के अन्य फायदे
.रोजाना विटामिन c का सेवन कोलेस्ट्रोल को नियंत्रण में रखता है
. कई बार ऐसा होता है कि चोट लगने पर खून के थक्के जम जाते हैं और और खून का बहाव अपने आप रुक जाता हैण् ऐसे में विटामिन c का सेवन बेहद जरूरी होता है
. हाई ब्लड प्रेशर में भी विटामिन ब् जरूर लेना चाहिए
. दांतों की सेंसिटिविटी यानी झनझनाहट भी विटामिन c की कमी की वजह से ही होता है
. विटामिन c शरीर में हर तरह के कैंसर को फैलने से भी रोकता हैण् यह कैंसर के खतरे को 50 प्रतिशत तक कम कर देता है 
एंटी.ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होते हैं विटामिन ब् की फल और सब्जियांण् इसके सेवन से त्वचा पर झुर्रियां और बुढ़ापा जल्द नहीं आता है
. विटामिन c के सेवन से इम्यूनिटी पावर यानी रोग.प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैण् इससे आप सर्दी.जुकाम से बचे रहते हैं
. हमारे शरीर को कैल्शियम की भी बहुत जरूरत होती है, इससे हड्डियां मजबूत बनती हैं, विटामिन c का इसमें भी बहुत बड़ा योगदान रहता है
यह भी पढ़े