googlenews
vinegar advantages
vinegar

सदियों से सिरका यानी Vinegar का इस्तेमाल विभिन्न घरेलू और खाना पकाने में किसी न किसी रूप में किया जाता रहा है। यह एक प्राचीन उपचार भी है, जो सभी प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं में मदद करने का दावा करता है। प्राकृतिक स्वास्थ्य समुदाय में सबसे लोकप्रिय विनेगर सेब साइडर विनेगर है। यह दावा किया जाता है कि इससे सभी प्रकार के लाभ होते हैं, जिनमें से कुछ विज्ञान द्वारा समर्थित हैं। इसमें वजन कम होना, ब्लड शुगर का स्तर कम होना और डायबिटीज़ के बेहतर लक्षण शामिल हैं।

क्या है vinegar

विनेगर एसिटिक एसिड और पानी से बना एक पारदर्शी घोल है। यह दो-चरणीय फर्मेंटेशन प्रक्रिया द्वारा बनाया जाता है। यीस्ट फलों, साबुत अनाज, आलू या चावल से प्राकृतिक खाद्य शर्करा को अल्कोहल में फर्मेंट करता है। फिर अल्कोहल को ऑक्सीजन और एसिटिक एसिड बैक्टीरिया के संपर्क में लाया जाता है ताकि विनेगर बनाने के लिए हफ्तों और महीनों में फिर से फर्मेंट हो सके। ऐपल साइडर विनेगल या सेब का सिरका विशेष रूप से सेब के फर्मेंटेशन से बनाया जाता है, लेकिन इसके अलावा इसे चावल, गन्ना, किशमिश, बीयर, शहद या कीवी से भी बनाया जाता है।

Apple cider vinegar
Vinegar

विनेगर का स्वाद खट्टा और इसकी गंध तीखी होती है। खाना पकाने में एक घटक के रूप में होता है और इसका दवा के रूप में भी इस्तेमाल होता है।

विनेगर के फायदे

भोजन को करता है सूरक्षित

सिरका या विनेगर का इस्तेमाल फूड प्रिज़र्वेटिव के रूप में किया गया है, और अध्ययनों से पता चलता है कि यह बैक्टीरिया जैसे ई. कोलाई को भोजन में बढ़ने और इसे खराब करने से रोकता है।यदि आप अपने भोजन को संरक्षित करने के लिए प्राकृतिक तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो सेब का सिरका अत्यधिक उपयोगी हो सकता है।

know 7 health benefits of eating in crossed legs position - जमीन पर बैठ कर  खाना खाने के फ़ायदे
Vinegar: बड़े काम का है विनेगर, जानिए फायदे और नुकसान 10

हाई ब्लड प्रेशर में फायेदेमंद

ब्लड शुगर के स्तर पर सेब साइडर विनेगर के प्रभाव का अध्ययन छोटा होता है और इसके मिश्रित परिणाम होते हैं। सेब साइडर विनेगर पर अधिकांश अध्ययनों ने ब्लड शुगर को कम करने की इसकी क्षमता की जांच की है।

औरतों में पुरुषों से अधिक जानलेवा High BP, जानिए देसी नुस्खें जो रखेंगे  कंट्रोल - high-bp-in-women-is-more-deadly-than-in-men - Nari Punjab Kesari
Vinegar: बड़े काम का है विनेगर, जानिए फायदे और नुकसान 11

वजन कम करने में

यह देखते हुए कि विनेगर ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को कम करता है, यह समझ में आता है कि यह वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि विनेगर तृप्ति की भावना बढ़ा सकता है, आपको कम कैलोरी खाने में मदद कर सकता है। कैलोरी का सेवन कम करके, यह समय के साथ कम वजन में तब्दील करता है।

help to reduce blood sugar and diabetes
Vinegar : help to control blood sugar and diabetes

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

हृदय रोग वर्तमान में दुनिया में मौत का सबसे बड़ा कारण है। कई अध्ययनों से पता चला है कि सेब साइडर विनेगर कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम कर सकता है। सेब के सिरके में एंटीऑक्सिडेंट क्लोरोजेनिक एसिड भी हो सकता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कणों को ऑक्सीकृत होने से बचाने के लिए दिखाया गया है, जो हृदय रोग प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कदम है। चूहों पर किए गए अध्ययन में उनमें कुल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर में कमी पाई गई।

Millets consumption lowers cholesterol, obesity and cvd risk | Health  Benefits: बाजरा का सेवन कोलेस्ट्रॉल, मोटापा और हृदय रोग के जोखिम को कम करता  है | Patrika News
Vinegar: बड़े काम का है विनेगर, जानिए फायदे और नुकसान 12

पथरी के इलाज में

विनेगर मूत्राशय को क्षारिय बनाने का काम करता है जिससे किडनी स्टोन को रोकने में मदद मिलती है। यह उन स्टोन को तोड़ने में मदद कर सकता है जिनको पहले से ही स्टोन है। इसके अलावा रोगाणुरोधी गुण होने से विनेगर ओरल हेल्थ बनाए रखने में मदद करता है। यह ओरल बैक्टीरिया को नियंत्रित करने में मददगार होता है।

गुर्दे की पथरी से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खें -  get-rid-of-kidney-stones-in-7-days-try-these-home-remedies - Nari Punjab  Kesari
Vinegar: बड़े काम का है विनेगर, जानिए फायदे और नुकसान 13

बाल व चेहरे के लिए

एक टीस्पून ऐपल साइडर विनेगर लगाने से डैंड्रफ, स्कैल्प में खुजली, बालों का गिरना, गंजापन आदि दिक्कतों को दूर किया जा सकता है। स्वस्थ और चमकदार तव्चा के लिए विनेगर बड़े काम का हो सकता है। आधा कप ऐपल साइडर विनेगर लें और 1 लीटर गर्म पानी में इसे मिलाएं और फिर स्किन पर लगाएं। ऐसा करने से पीएच लेवल का संतुलन शुरू होता है। डेड स्किन को हटाने में मदद मिलती है। सनबर्न भी दूर होता है।

Chin Electrolysis Hair Removal | A Permanent Effect
Vinegar: बड़े काम का है विनेगर, जानिए फायदे और नुकसान 14

हाइपरटेंशन के इलाज में कारगर

अध्ययनों से पता चलता है कि विनेगर के लंबे समय से इस्तेमाल से एसिटिक एसिड की मौजूदगी की वजह से हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। विनेगर हाई ब्लड प्रेशर और रेनिन एक्टिविटी को कम करने में मदद करता है।

World Hypertension Day Remedies For Remove Tension - अगर आपको भी होता है  तनाव तो कीजिए ये आसान काम, चुटकियों में मिलेगी राहत | Patrika News
Vinegar: बड़े काम का है विनेगर, जानिए फायदे और नुकसान 15

विनेगर से होने वाले नुकसान

जहां विनेगर ढेरों फायदे अपने साथ लाता है, वहीं इसके इस्तेमाल के नुकसान भी हो सकते हैं। सही तरीके से इस्तेमाल न करने पर नुकसान हो सकते हैं। वहीं कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी हो सकती है।

  • ऐपल साइडर विनेगर में अम्लीयता ज्यादा होती है। इसके कारण विनेगर का अगर सीधा इस्तेमाल त्वचा पर किया जाए तो जलन तक पैदा हो सकती है। इसलिए बाहरी रूप से इस्तेमाल करने के लिए हमेशा विनेगर को पानी में मिलाकर लगाना चाहिए, ताकि किसी तरह की दिक्कतें न हो।
  • विनेगर ज़्यादा इस्तेमाल करने से पेट में जलन और अपच से जुड़ी परेशानियां हो सकती है।
  • विनेगर का इस्तेमाल प्रेगनेंसी में करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेना चाहिए।
  • स्किन पर विनेगर के इस्तेमाल के बाद परफ्यूम या डियोड्रेंट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से स्किन एलर्जी की संभावना अधिक होती है।
  • कुल लोगों को विनेगर का इस्तेमाल करने से एलर्जी हो सकती है जिससे सांस लेने में कठिनाई या सूजन की समस्या हो सकती है।

Leave a comment