googlenews
celebrity diet plan

बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर अपनी खूबसूरती के साथ अपनी फिटनेस के लिए भी काफी पसंद की जाती हैं और उन्हें देखकर हर किसी के मन में यह सवाल ज़रूर आता है कि वो खुद को इतना फिट कैसे रखती हैं। आपके मन में भी है ना यह सवाल? वर्कआउट में पसीना बहाने के साथ-साथ सोनम अपनी डायट पर भी काफी ध्यान देती हैं। हमने बात की राधिका कार्ले से जो सोनम कपूर की फिटनेस ट्रेनर हैं और राधिका बैलेंस्ड बॉडी की शुरुआत भी उन्होंने ही की।  राधिका से हमने जाना कि सोनम सुबह के नाश्ते, लंच और डिनर में क्या खाती हैं। सोनम के डायट प्लान में ताज़े-मौसमी फलों से लेकर सब्ज़ियां और मछली जैसी हेल्दी चीज़ें शामिल हैं

सोनम, अपनी फिटनेस का सारा क्रेडिट अपनी मॉम को देती हैं। वह बताती हैं कि उनके एक्‍ट्रा पाउंड को खतम करवाने वाली उनकी मॉ ही हैं जिन्‍होनें उनको स्‍ट्रिक्‍ट डाइट प्‍लान को फौलों करने को कहा और चॉकलेट तथा आइस्‍क्रीम से दूरी बनाने का निर्देष भी दिया।

सोनम ने बताया, “जब वह सिंगापुर में पढ़ाई कर रही थीं, तो उन्हें वह अपने वजन को लेकर कभी भी चिंतित नहीं हुईं हैं और न ही कभी सोचा कि वह फिल्म इंड्रस्टी से जुड़ेगी।” लेकिन उनकी सोच संजय लीला भंसाली की फिल्म “सांवरिया” के लिए बदली। बॉलीवुड में एंट्री से पहले सोनम कपूर का वेट भी काफी ज्यादा था।

celebrity diet plan
ऐसे कम किये सोनम कपूर ने अपने 30 किलो वजन - जाने सोनम के फिटनेस व डायट प्लान 7

सोनम कपूर ने अपनी पहली फिल्म सांवरिया के लिए 35 किलो वजन घटाया था। उन्होंने 86 किलो से 51 किलो के वजन के लिए शेरवीर और मोनीषा से वेट लॉस ट्रेनिंग ली और यास्मीन कराचीवाला से पिलाटे(एक तरह की एक्सरसाइज ) सीखा व फिटनेस ट्रेनर जरीन वॉटसन से सेशन लिए। उन्होंने योग और कथक की मदद से फिगर को टोन किया, जिसमें उनकी मदद भरत ठाकुर ने की। एक दिन में कई तरह की कसरतों का सेट बनाकर सोनम ने वजन घटाया।

celebrity diet plan
ऐसे कम किये सोनम कपूर ने अपने 30 किलो वजन - जाने सोनम के फिटनेस व डायट प्लान 8

ब्रेकफास्ट : सोनम कपूर सुबह ब्रेकफास्ट में 1/2 कप ताज़े फल खाती हैं जिनमें आम, पोमेलो  और बेरीज़ शामिल हैं। एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर इन चीज़ों से दिन की शुुरूआत उन्हें दिनभर एक्टिव रहने में मदद करती है और वो हेल्दी भी रहती हैं। इसके अलावा सोनम अपने नाश्ते में ग्लूटेन-फ्री टोस्ट और 1/4 एवोकाडो को साथ बादाम के दूध से बनी कॉफी पीती हैं। एवोकाडो में गुड फैट होते हैं जो पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं

लंच: 1/2 कप चावल , 75 ग्राम मछली (उबली हुई साल्मन  या ग्रिल्ड मछली ) सोनम के लंच का मेन्यू है। मछलियों से ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलते हैं जो स्कीन हो स्मूद और हेल्दी रखते हैं। इसके अलावा वों एक कप उबली हुई मौसमी सब्ज़ियां खाती हैं।

शाम का स्नैक: ब्राउन ब्रेड और अंडे का सफेद का भाग

डिनर : सोनम हमेशा  इस बात का ध्यान रखती हैं कि वो रात का खाना शाम 7.30 बजे से पहले खा लें। डिनर में वेजिटेबल सूप लेती हैं। सोनम घर का बना साफ-सुथरा खाना पसंद करती हैं ताकि उन्हें, पोषण मिल सके।  इसके अलावा वह 1/2 कप सब्जी( पकी हुई, सॉटेड या पारम्परिक ढंग से पकायी हुई), 1/3 कप आलू , चावल या फ्लैट नूडल्स लेती हैं। सोनम डिनर में कार्बोहाइड्रेट के साथ -साथ सभी ज़रूरी पोषक तत्वों का संतुलित मिश्रण रखने का काम करती हैं।

celebrity diet plan
ऐसे कम किये सोनम कपूर ने अपने 30 किलो वजन - जाने सोनम के फिटनेस व डायट प्लान 9

 
रोजाना करती हैं इतनी एक्सरसाइज

सोनम अपनी बॉडी को वॉर्मअप करने के लिये सबसे पहले जॉगिंग करती हैं। जाॉगिंग करने के बाद वह 30 मिनट तक कार्डियो एक्सरसाइज करती हैं। वह हफ्ते में 4 दिन कार्डियो करती हैं जिसमें वह यास्मीन कराचीवाला के साथ 30-45 मिनट पिलाटे, भारत ठाकुर के साथ 60 मिनट पावर योगा या फिर मोनीशा और शेरवीर के साथ 30 मिनट तक वेट ट्रेनिंग करती हैं। इसके अलावा वो अन्‍य बाकी दिनों में डांस, स्विमिंग, मेडिटेश्‍न आदि करती हैं।

  • रोजाना 30 मिनट की कार्डियो
  • जब फ्री होती है तब तैराकी
  • योग
  • सप्ताह में 2 दिन डांस सीखना।
  • पिलाटे सहित अन्य वर्कआउट करना

वर्कआउट के बाद सोनम 1 ब्राउन ब्रेड + 2 अंडों का सफेद भाग + प्रोटीन के रस में ताजे फलों का जूस मिला पोस्‍ट वर्कआउट का स्‍नैक लेती हैं।

celebrity diet plan
ऐसे कम किये सोनम कपूर ने अपने 30 किलो वजन - जाने सोनम के फिटनेस व डायट प्लान 10

सोनम कपूर का वेट लॉस ड्रिंक
सोनम को नारियल पानी, फ्रेश फ्रूट जूस, छाछ और खीरे का जूस पीना पसंद है।

सोनम कपूर वेट लॉस स्नैक
वजन कम करने के लिये सोनम हर दो घंटे में कुछ न कुछ हेल्‍दी स्‍नैक खाती रहती हैं। उन्‍हें ड्राय फ्रूट्स, सेब, खीरा, पपीता या फिर डार्क चॉक्‍लेट्स खाना पसंद है।

celebrity diet plan
ऐसे कम किये सोनम कपूर ने अपने 30 किलो वजन - जाने सोनम के फिटनेस व डायट प्लान 11

सोनम की तरह वजन घटाना है तो आजमाएं ये ट्रिक
सोनम कपूर ने अपने फैंस को फिट रहने के लिए टिप्स दिये हैं। सोनम ने वजन घटाने के लिये जंक फूड को बिल्‍कुल छोड़ दिया है। वह बिल्‍कुल भी तला भुना नहीं खाती। इसके अलावा न तो वो शराब पीती हैं और ना ही शुगर से भरी कोल्‍ड्रिंक।

इसके अलावा वो कम नमक वाला खाना पसंद करती हैं। कम नमक खाने से शरीर में सूजन नहीं आती। तो अगर आप जान चुकी हैं कि सोनम खुद के फिगर को मेंटेन रखने के लिये क्‍या खाती हैं तो अब ये भी जान लीजिये कि वो जिम में कौन-कौन से वर्कआउट करती हैं।