googlenews
करवाचौथ पर यूं दिखें आकर्षक: Karwa Chauth Makeover
Karwa Chauth Makeover

Karwa Chauth Makeover: शादीशुदा महिलाओं के लिए करवाचौथ काफी मायने रखता है। पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखना, शाम को पूजा के समय सजने-संवरने की परंपरा सदियों से प्रचलित है। महिलाएं सबसे अलग और सुंदर दिखने की चाह में तैयार होने के लिए कई ट्रेंड्स फोलो करती हैं चाहे वो ट्रेडिशनल हो या लेटेस्ट फ्यूजन स्टाइल। महिलाएं पार्लर में तैयार होने के बजाय घर पर ही कुछ बातों को ध्यान में रखकर आसानी से तैयार हो सकती हैं।

स्किन केयर है जरूरी

आकर्षक दिखने के लिए सबसे जरूरी है स्किनकेयर करना। अच्छी तरह ड्रेसअप और तैयार होने के बावजूद अच्छा लुक या निखार नहीं आ पाता है जब तक आप स्किनकेयर नहीं करते। इसके लिए महिलाओं को लिक्विड डाइट ज्यादा से ज्यादा लेनी चाहिए ताकि स्किन हाइड्रेटिड रहे। दिन भर में कम से कम 3 लिटर पानी पिएं। प्राकृतिक रूप में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट लें। रोजाना चिया सीड फ्लैक्स सीड ड्राई फ्रूट्स ग्रीन टी जैसी चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

Karwa Chauth Makeover
Skincare is the most important thing to look attractive

स्किन को दें पोषण

अक्सर महिलाएं स्किन को पोषण नहीं देती। जैसे ऑयली स्किन वाले लोग स्किन पर कुछ भी नहीं लगाते कि स्किन ज्यादा ऑयली हो जाएगी। लेकिन यह गलत है। उन्हें अपनी स्किन टोन के हिसाब से स्किन को नियमित रूप से माॅश्चराइज करना चाहिए। महिलाएं चाहे घर रहें या बाहर जाएं सनलाॅक क्रीम हर किसी को लगानी चाहिए। वरना सनस्पाॅट बहुत जल्दी पड़ जाते हें। हमारी टीवी स्क्रीन मोबाइल लैपटाॅप से निकलने वाली हैवी रेज की रेडियेशन से स्किन प्रभावित होती है।

चुनें ट्रेडीशनल और कंफर्टेबल आउटफिट

Karwa Chauth Makeover
Choose traditional and comfortable outfits

करवाचौथ पर आकर्षक दिखने के लिए साड़ी, अनारकली सूट या पेरलल सूट जैसी आकर्षक ड्रेस तो मायने रखती ही है। आप अपनी पसंद के हिसाब से डिजाइनर सूट या अनारकली सूट भी पहन सकती हैं। निश्चय ही सूट आपको कंफर्टेबल रहेंगे। अगर आप साड़ी में कंफर्टेबल महसूस करती हैं तो करवाचौथ पर साड़ी से बेहतर भारतीय पोशाक नहीं हो सकती। कुछ महिलाएं तो करवाचौथ पर शादी की पुरानी साड़ी भी पहनती हैं। आजकल तो डिजाइनर साड़ी काफी ट्रेंड में है जिसे आप आसानी से कैरी कर सकती हैं। ट्रेडीशनल और लेटेस्ट फैशन का फ्यूजन मिक्सचर कर सकती हैं। पुरानी एम्ब्रायडरी जैसे फुल्कारी, बंधेज, मिरर वर्क और कांथा वर्क की साड़ियों के साथ जैकेट पहन कर अलग लुक पा सकती हैं।

ज्वैलरी भी हो ट्रेडिशनल

Karwa Chauth Makeover
Traditional Jewellery

अपने आउटफिट के साथ अगर आप ट्रेडिशनल स्टाइल ज्वैलरी और टीका कैरी करती हैं तो यह बहुत फैशनेबल और ट्रेंडी लुक होगा। इनमें टैम्पल, पोलकी, मनको जड़ाऊ सैट वाली ज्वैलरी बहुत फैशन में है। इनके साथ आप बहुत खूबसूरत लगेंगी। पैरों में डिजाइनर पायल और बिछुए आपके पैरों की सुंदरता बढ़ाएंगे।

मेकअप पर करें फोकस

Karwa Chauth Makeover
To make you look attractive, pay attention to eye makeup

आकर्षक दिखने के लिए आपको आई-मेकअप पर ध्यान दें। जितनी आंखों की खूबसूरती बढ़ाएंगी चेहरा खूबसूरत लगेगा। थोड़ा अलग दिखने के लिए आई-मेकअप के लिए ब्लैक की जगह कलर्ड काजल या कलर्ड आई लाइनर इस्तेमाल करने से ज्यादा इफेक्ट आएगा। इनका चुनाव अपनी अपनी ड्रेस के मुताबिक कर सकती हैं जैसे ब्लू ,ग्रीन और पर्पल। कलर्ड आई लाइनर के साथ ब्लैक काजल भी खूब फबेगा। करवाचैथ के अवसर पर आंखों पर गोल्ड कलर का मस्कारा और स्मोक-आउट करने के लिए ब्राउन आई-शेडो आपकी खूबसूरती बढ़ा देगा। शाम को पूजा पर ये कलर ज्यादा स्ट्राॅंग भी नहीं लगेंगे और आपके हर आउटफिट,ज्वैलरी के साथ मैच भी हो जाते हैं।

आई-मेकअप के साथ अपनी आई-ब्रोज़ पर भी ध्यान दें। अगर आप आई-मेकअप बहुत अच्छा करते हैं लेकिन आई-ब्रोज नहीं भरते तो आपका आई-मेकअप पूरा नहीं होता। आई-ब्रोज़ को ब्राउन आई-ब्रो पेंसिंल से थोड़ा सा कलर जरूर करें। कलर करते हुए आई-ब्रो के आर्च पर फोकस करें। क्योंकि आई-ब्रोज आर्च के भरते ही चेहरे पर जो आकर्षक लुक आता है वो फैशियल से भी नहीं आता।
अपने आउटफिट से मैच करती ब्राइट कलर की लिप्सटिक लगाएं क्योंकि ट्रेडिशनल लुक में होठों पर डल कलर की लिप्सटिक नहीं फबती। इसी तरह मैच करती अलग-अलग शेप की डिजाइनर बिंदी जरूर लगाएं। इससे आपका चेहरा खिल उठेगा। आप चाहे तो माथे के बीचोंबीच बिंदी लगाने के बजाय आप क्रिस-क्राॅस स्टाइल में ( माथे-ठोडी पर ऊपर-नीचे या आंखों के दोनों किनारों पर ) अलग-अलग डिजाइन की बिंदियां भी लगा सकती हैं। माथे पर बिंदी के साथ लगा टीका आपकी खूबसूरती को और बढ़ा देगा।

हाथों को बनाएं आकर्षक

Karwa Chauth Makeover
You can enhance the beauty of your hands with henna designs

करवाचौथ पर मेंहदी से सजे हाथ सबके आकर्षण का केंद्र बनते हैं। मेंहदी के लिए आजकल ग्राफिक ज्योमैेटरीकल डिजाइन ट्रेंड में हैं। इसमें भी लाइट,डार्क कलर के काॅन्ट्रास्ट से डिजाइन को उभारा जाता है। मेंहदी के इन डिजाइन से आप अपने हाथों की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं। पुराने जमाने में मेंहदी के लगने वाले गोल-गोल डिजाइन दुबारा प्रचलन में हैं। जिसमें हथेली के बीच में गोला बनाकर आसपास ज्योमैेटरीकल डिजाइन या फ्लाॅवर डिजाइन बनाए जाते हैं।

इसके साथ ही अपने आउटफिट से मैच करती नेलपाॅलिश आपके हाथों को आकर्षक बना देगी। मेंहदी के साथ नेलपाॅलिश के ब्राइट कलर ज्यादा काॅप आउट करते हैं। अगर आप नाखून लंबे नहीं रख पा रही हैं तो इस अवसर पर आप स्टिकऑन नेल्स इस्तेमाल कर सकती हैं। करवाचौथ में आउटफिट से मैच करती रंग-बिरंगी चूड़ियां जरूर पहनी जाती हैं जो महिला के हाथों की खूबसूरती बढ़ाती हैं। ये चूड़ियां कांच स्टोन, लाख और प्लास्टिक कई तरह की आती हैं। बाजार में चूड़ी के डिजाइनर सेट भी मिलते हैं। आप अपनी पसंद के मुताबिक चूड़ियों का सेट या मिक्स एंड मैच करके चूडियां पहन सकती हैं।

हेयर स्टाइल का भी रखें ध्यान

हेयर स्टाइल आपकी पर्सनेलटी को बढ़ा देता है। चूंकि अभी मौसम ठीक है इसलिए आप अपने बालों को खुले भी रख सकती हैं। अपने बालों को साॅफ्ट आयरन या स्ट्रेटनर से अपने बालों को संवार सकती हैं। अपने बालों को स्ट्रेट करके एंड्स में साॅफ्ट कर्ल दे सकती हैं। अगर आप जूड़ा बनाना चाहती हैं तो हेयर एक्सेसरीज से अपने हेयर स्टाइल को संवार सकती हैं।

(चांदनी सिंह, ब्यूटी एक्सपर्ट, चांदनी सिंह स्टूडियो, नई दिल्ली)

Leave a comment