आंखें आपके चेहरे की सुंदरता में चार-चांद लगा सकती हैं बशर्ते कि आप आंखों का मेकअप सही तरीके से करें। इनकी सुंदरता के लिए कई प्रोडक्ट्स इस्तेमाल किए जाते हैं जैसे-
1. आईशैडो
2. आईलाइनर
3. काजल
4. मस्कारा
5. आईब्रो पेंसिल

आईशैडो

सबसे पहले आप पलकें गिरा कर अपनी आंखों को देखें। जब आप पलक झपकाती हैं तो आंखें एक पल के लिए बंद हो जाती हैं और इन पर अगर आप आईशैडो लगा लेंगी तो ये कयामत ढा सकती हैं। आईशैडो, क्रीम फार्म में भी मिलते हैं लेकिन ये दोनों ही आंखों के ऊपर बारीक लाइनें सी बना देती हैं इसलिए पाउडर शैडो लगाएं।

कैसे चुनें आईशैडो

अब बारी आती है आईशैडो के रंग की। आईशैडो का रंग या तो आपकी ड्रेस से मैच करता हो या फिर आपकी ड्रेस को कॉम्प्लीमेंट करता हो।

कंप्लिमेंटिंग आईशैडो कैसे चुनें-

पिंक ड्रेस – ब्लू, पर्पल, वाइन, फिरोजी
रेड ड्रेस – ग्रीन शेड्स
ब्लैक ड्रेस – पिंक, कॉपर या सिल्वर
व्हाईट ड्रेस – पिंक, ग्रीन, ब्लू, कॉपर, सिल्वर, लाइट ब्राउन और रस्ट
ब्लू ड्रेस – ऑरेंज, रस्ट, ब्राउन, पिंक, पर्पल
ग्रीन ड्रेस – रेड के अलग-अलग शेड्स, ऑरेंज, ब्रिक रेड, कॉपर

आईशैडो लगाने का तरीका

आईशैडो ब्रश से थोड़ा सा आईशैडो आईलिड पर लगाएं और ऊपर की तरफ ब्लैंड करें। आईब्रोज़ (भवों) के नीचे सिल्वर, गोल्डन, व्हाइट या बेज़ कलर का आईशैडो लें और भवों के एक किनारे से लेकर दूसरे किनारे तक लगाएं, इस बार नीचे की तरफ आइब्रो से आईलेशज़ की तरफ से ब्लैंड करें।

आईलाइनर

आईलाइनर आंखों को सुंदर शेप देता है। ये लिक्विड, केक, पेंसिल, पेन और जैल के रूप में भी मिलता है। आईलाइनर काले रंग के अलावा और भी कई रंगों में मिलते हैं। अगर आप आईशैडो नहीं लगाना चाहती हैं तो सिर्फ कलर्ड आईलाइनर पैनसिल लगाकर आंखों की सुंदरता बढ़ा सकती हैं।

कैसे लगाएं आईलाइनर

अगर आप घर पर ही स्वयं मेकअप कर रही हों तो पेन या पेंसिल वाला आईलाइनर इस्तेमाल करना आसान होगा। आईलाइनर को नाक की तरफ से लगाना शुरू करें और आंख के आखिरी कोर तक ले जाएं। हां, लेकिनअपनी आंखों के आकार का ध्यान रखें। अगर आपकी आंखें बड़ी-बड़ी हैं तो नाक की तरफ पतला शुरू करते हुए धीरे-धीरे मोटा करते जाएं और इसे आंखों के बाहर तक ले जाएंगी तो आप मृगनयनी लगेंगी। अगर आपकी आंखें छोटी हैं तो नाक की तरफ पतला, बीच में मोटा और आखिर में पतला लाइनर लगाएं। इससे आंखें थोड़ी बड़ी दिखेंगी। लाइनर आंखों के नीचे भी लगाएं।

काजल

काजल क्रीम, स्टिक, पेंसिल और जैल के रूप में भी मिलता है। काजल आपकी आंखों की सुंदरता को निखारने में अहम भूमिका अदा करता है। यदि आपकी आंखें बेहद छोटी हैं तो काजल लगाने से परहेज करें क्योंकि इससे आपकी आंखें और छोटी लगेंगी। आजकल लंबे समय तक टिकने वाले काजल भी बाजार में उपलब्ध् है।

मस्कारा

मस्कारा पलकों को घना लंबा और सुंदर बनाता है। मस्कारा भी दो तरह की वैरायटी में मिल रहा है- क्रीम और केक। इसमें क्रीम मस्कारा इस्तेमाल करने में आसन होता है। मस्कारा ब्लैक, ब्राउन के अलावा भी और भी कई रंगों में मिलता है इतना ही नहीं आजकल ट्रांसपेरंट मस्कारा भी मौजूद हैअगर आपकी पलकें लंबी, घनी और काली हैं तो ट्रांसपेरंट मस्कारा लगा सकती हैं।

कैसे लगाएं मस्कारा

इसे आप पलकों की रुट्स से लेकर ऊपर की ओर ले जाते हुए लगाएं। अगर आप आईलैश कर्लर से पलकें कर्ल करने के बाद मस्कारा लगाएंगी तो पलकें और भी सुंदर दिखेंगी।

आईब्रो पेंसिल या आईब्रो कलर

चेहरे की खूबसूरती में आईब्रोज़ की एक अहम भूमिका होती है। अगर आपकी आईब्रोज़ का रंग लाइट है या फिर उनमें कोई कट है तो आईब्रो पेंसिल या आईब्रो कलर लगाना बेहद जरूरी है। ये ब्राउन और ब्लैक रंगों में मिलती है। आईब्रो का कलर अपने सिर के बालों के रंग से मिलता हुआ लगाएं।

कैसे लगाएं आईब्रो पेंसिल या आईब्रो कलर

आईब्रो पेंसिल को शार्प कर लें और इसे आईब्रो के बालों की ग्रोथ के अनुसार स्ट्रोक्स में लगाएं। अगर आप आइब्रो कलर लगाना चाहती हैं तो छोटे एंगुलर ब्रश से सिर के बालों से मैच करता हुआ कलर लें और आइब्रो की शेप के अनुसार आईब्रो के बालों को कलर करें।