googlenews
मेकअप कैसे करें

मेकअप करने का स्टेप बाय स्टेप तरीका जानें

आज हम आपको टिप्स देने जा रहे हैं कि सबसे पहले मेकअप में क्या लगाना चाहिए कब और कैसे मेकअप करना चाहिए।

Makeup Steps: सामान्य मेकअप जैसे कि लिपस्टिक पाउडर, काजल, बिंदी तो हम रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल करते ही हैं। जब हमें किसी खास फंक्शन के लिए तैयार होना होता है, तो हम बहुत ही ज्यादा कंफ्यूज़ रहते हैं कि सबसे पहले हमें क्या लगाना चाहिए। इससे हम अच्छी तरह से मेकअप कर सकें और सुंदर दिख सकें। कई लोग होते हैं कि पार्लर जाकर ही तैयार हो जाते हैं, लेकिन कभी-कभी पार्लर वाली भी मेकअप कुछ इस तरह करती है कि हम देखने में सुंदर नहीं लगते हैं। इसीलिए फंक्शन में तारीफ होने की बजाय मजाक बनने लगता है। ऐसे में आज हम आपको टिप्स देने जा रहे हैं कि सबसे पहले मेकअप में क्या लगाना चाहिए, कब और कैसे मेकअप करना चाहिए।

Makeup Steps: स्टेप 1

Makeup Steps
Makeup Steps 1 – wash your face

सबसे पहले अपना चेहरा अच्छे से धो लें। उसके बाद कोई मॉइश्चराइज क्रीम लगाएं। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो मेकअप भी पेची दिखाई देता है। इसके बाद चेहरे पर प्राइमर लगाएं। प्राइमर स्किन को मेकअप के लिए अच्छी तरह तैयार करता है। इससे चेहरा चमकता हुआ तैयार होता है। इससे मेकअप ज्यादा देर तक टिका रहता है। कई लोग यह सोचकर प्राइमर का इस्तेमाल नहीं करते हैं कि यह बेकार का खर्चा होता है, लेकिन प्राइमर बहुत काम की चीज़ है।

स्टेप 2

Makeup Steps
Maekup Steps 2-Foundation

इसके बाद फाउंडेशन की बारी आती है। सबसे पहले आप स्किन टोन के हिसाब से अच्छा फाउंडेशन का चुनाव करें। फाउंडेशन स्किन से ज्यादा लाइट या डार्क नहीं होना चाहिए। ऐसा होने पर लुक बिल्कुल खराब हो जाता है। हमेशा याद रखें कि फाउंडेशन को फेस क्रीम की तरह खूब मल-मल के नहीं लगाना चाहिए। अगर उंगलियों से लगा रहे हैं, तो छोटे-छोटे डॉट चेहरे पर लगाइए माथे पर गालों पर और सभी जगह ब्लेंडिंग स्पंज से फाउंडेशन को अच्छी तरह फैला लीजिए। ब्लेंडिंग स्पंज बिना धब्बे छोड़े फाउंडेशन को अच्छी तरह से पूरे चेहरे पर लगाने में मदद करता है। फाउंडेशन को आप फाइबर ब्रश के साथ भी लगा सकते हैं।

स्टेप 3

Makeup Steps
Step 3-Concealer

अब चेहरे की कमियों को छुपाने की बारी आती है। इसके लिए एक अच्छे कंसीलर का इस्तेमाल करें। आंखों के नीचे डार्क सर्कल या कोई पिंपल के निशान इससे सब कुछ छिप जाता है। कंसीलर को आंखों के नीचे त्रिकोण के आकार में लगाएं। इससे आंखों पर अलग निखार आता है। कंसीलर को होठों के किनारे पर भी लगा सकते हैं।

स्टेप 4

Makeup Steps
मेकअप में सबसे पहले क्या लगाना चाहिए? स्टेप बाय स्टेप जानिए कब, क्या और कैसे लगाएं: Makeup Steps 10

अगर आपका चेहरा गोल है या फेस फेट से आप परेशान हैं, तो कंटूरिंग आपके बड़े काम आने वाली ट्रिक है। अगर आप पहली बार कंटूर कर रही है तो पाउडर कंटूर का इस्तेमाल करें। कंटूर का रंग आपके फाउंडेशन से गहरा होना चाहिए। इसे चेहरे की डायमेंशन बनी रहती है।

स्टेप 5

Makeup Steps
Makeup Steps 5-Highlighter

इसके बाद हाइलाइटर का इस्तेमाल कीजिए। अपने चेहरे के हाईपॉइंट्स जैसे चिक बोन्स, नोज़, चिनपर थोड़ा हाइलाइटर लगाएं। धूप में जाना हो तो हाइलाइटर का इस्तेमाल संभलकर करना होता है, नहीं तो यह ज्यादा शाइनी हो जाता है।

स्टेप 6

Makeup Steps
Steps 6-Blush

ब्लश की हल्की-सी लाली आपके चेहरे को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाएगी। ध्यान रखें कि ब्लश को कभी भी गाल के बीच में नहीं लगाना चाहिए।

स्टेप 7

Makeup Steps
Steps 7-Shadow

इसके बाद आंखों की बारी आती है। इसके लिए आप एक ऐसा पिगमेंट चुने, जो कपड़ों के साथ मैच करें। जरूरी नहीं कि जिस रंग के कपड़े पहने हो, उसी रंग का आईशैडो का इस्तेमाल किया जाए। हल्का शिमरी शैडो हर लुक के साथ अच्छा लगता है। इसके बाद आई लाइनर और काजल लगाकर लुक को पूरा करें।

स्टेप 8

Makeup Steps
Step 8 – Lipsticks

आखरी स्टेप जो आपके लुक को कंप्लीट कर देता है वह है लिपस्टिक। होंठों पर अपना पसंदीदा लिपस्टिक का रंग लगाएं और मेकअप पूरा कंप्लीट हो जाएगा।

मेकअप करना एक कला होती है जिसके बारे में हर किसी को जानकारी होनी चाहिए।

Leave a comment