googlenews
Know the use of setting spray

Setting Spray Uses : सेटिंग स्प्रे एक ऐसा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट है जो अधिकतर महिलाओं की मेकअप किट में होता ही है। दरअसल, मेकअप करने के बाद उसे लंबे समय तक टिकाए रखना यकीनन काफी कठिन होता है। पसीना व अन्य कई वजहों से मेकअप जल्दी खराब हो जाता है। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपका मेकअप लंबे समय तक स्टे करे तो ऐसे में सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा विचार रहेगा। हम सभी अभी तक सेटिंग स्प्रे को इसी तरह इस्तेमाल करते आए हैं। जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है सेटिंग स्प्रे अर्थात् मेकअप को सेट करने वाला स्प्रे।

लेकिन क्या आपको पता है कि सेटिंग स्प्रे का काम सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। अगर आप चाहें तो सेटिंग स्प्रे को कई अलग-अलग तरीकों से भी इस्तेमाल कर सकती हैं और अपने लुक को एकदम खास बना सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको सेटिंग स्प्रे को कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल करने के कुछ बेमिसाल आइडियाज के बारे में बता रहे हैं-

सेटिंग स्प्रे से पाएं एयरब्रश फिनिश फाउंडेशन लुक

Foundation tips
Setting Spray Uses: जानिए सेटिंग स्प्रे के इस्तेमाल 8

जब महिलाएं मेकअप करती हैं तो सबसे पहले फाउंडेशन की मदद से बेस तैयार करती हैं। अगर बेस लगाने में ही गड़बड़ हो जाए तो इससे पूरा लुक गड़बड़ा जाता है। लेकिन अगर आप अपने मेकअप बेस को किसी एक्सपर्ट की तरह अप्लाई करना चाहती हैं तो इस हैक को अपनाएं। सबसे पहले अपने मेकअप स्पॉन्ज को हल्का नम करें। अब इस पर थोड़ा सा मेकअप सेटिंग स्प्रे छिड़के। इसके बाद, इस मेकअप स्पॉन्ज की मदद से फाउंडेशन को स्किन पर अप्लाई करें। जब आप ऐसा करती हैं तो आपका फाउंडेशन ना केवल अधिक नेचुरल दिखता है, बल्कि यह आपको एयरब्रश फिनिश देता है।

सेटिंग स्प्रे से आईशैडो को दें इंटेंस लुक

eyeshadow
Setting Spray Uses: जानिए सेटिंग स्प्रे के इस्तेमाल 9

कुछ महिलाएं अपनी आंखों पर आईशैडो तो लगाती हैं, लेकिन कुछ वक्त बाद ही वह हल्का नजर आने लगता है। यकीनन अपनी आंखों के मेकअप को बरकरार रखने की कोशिश करना सबसे मुश्किल काम है। खासकर जब आप शिमर आई शैडो का उपयोग कर रही हैं तो यह टास्क और भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में मेकअप सेटिंग स्प्रे की ट्रिक आपकी मदद करेगी। आपको बस इतना करना है कि आप अपने आईशैडो ब्रश पर पहले थोड़ा सा सेटिंग स्प्रे छिड़के। अब इस ब्रश पर अपना फेवरिट कलर लें और उसे अपनी स्किन पर अप्लाई करें। यह आपके आईशैडो की इंटेंसिटी को बढ़ाएगा और उसे जल्दी हटने से रोकेगा।

सेटिंग स्प्रे से कंसीलर को क्रीजिंग से बचाएं

makeup
Setting Spray Uses: जानिए सेटिंग स्प्रे के इस्तेमाल 10

चेहरे को एक स्मूद फिनिश देने और दाग-धब्बों को छिपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कंसीलर के साथ एक समस्या यह होती है कि कुछ वक्त बाद ही उस पर क्रीज दिखाई देने लगती है। चाहे आप स्टिक या फिर लिक्विड कंसीलर का इस्तेमाल करें, वह क्रीज और फाइन लाइन्स में सेटल हो जाते हैं, खासकर आंखों के नीचे के एरिया में। ऐसे में फाइन लाइन्स और भी अधिक विजिबल होती हैं। इसे रोकने के लिए आप पहले अपने कंसीलर ब्रश पर कुछ सेटिंग स्प्रे को स्प्रे करें। फिर ब्रश का उपयोग प्रोडक्ट को ब्लेंड करने के लिए करें। इससे आपको एक स्मूद और क्रीज़-मुक्त फिनिश मिलेगी।

सेटिंग स्प्रे से आईलाइनर को स्मज होने से बचाएं

eyeliner
Setting Spray Uses: जानिए सेटिंग स्प्रे के इस्तेमाल 11

क्या पेंसिल या लिक्विड आईलाइनर लगाने के बाद कुछ ही समय में वह स्मज हो जाता है और आपका पूरा लुक बिगड़ जाता है। तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आमतौर पर, ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आपकी लिड ऑयली है। इस समस्या को दूर करने में मेकअप सेटिंग स्प्रे आपके काम आएगा। आपको बस इतना करना है कि आप एक फ्लैट आईलाइनर ब्रश पर कुछ सेटिंग स्प्रे को स्प्रे करें। अब इस ब्रश की मदद से आईलाइनर अपनी लैशलाइन के साथ-साथ लगाएं। सेटिंग स्प्रे लाइनर को स्मज होने से रोकेगा। साथ ही, आपकी आंखें और भी अधिक बड़ी व खूबसूरत नजर आएंगी।

सेटिंग स्प्रे से आईब्रो को करें सेट

eyebrow
Setting Spray Uses: जानिए सेटिंग स्प्रे के इस्तेमाल 12

आई मेकअप के दौरान आईब्रो को बेहतर शेप देना बेहद आवश्यक होता है। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि आईब्रो को पूरी तरह से फिल करने के बाद भी वह शेप में नहीं रहती हैं। इस स्थिति में यकीनन बेहद गुस्सा आता है। ऐसे में आप मेकअप सेटिंग स्प्रे हैक का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप एक स्पूली पर कुछ मेकअप सेटिंग स्प्रे करें। इसके बाद, इसके साथ अपनी आईब्रो को ब्रश करें। यह आपकी आईब्रो को लंबे समय तक सेट रखने में मदद करेगां। जिस तरह मेकअप सेटिंग स्प्रे आपके फेस मेकअप को सेट रखता है, ठीक उसी तरह वह फिल की गई आईब्रो को भी उसी प्लेस पर टिकाए रखेगा। 

सेटिंग स्प्रे से अपने हाइलाइटर को दें पॉप लुक

highlighter
Setting Spray Uses: जानिए सेटिंग स्प्रे के इस्तेमाल 13

अपने मेकअप लुक को और भी अधिक स्टनिंग बनाने के लिए महिलाएं हाइलाइटर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर आप वास्तव में अपने हाइलाइटर ब्लिंग को बढ़ाना चाहती हैं, तो मेकअपसेटिंग स्प्रे का उपयोग करें। अपने हाइलाइटर ब्रश को अपने हाइलाइटर पैन में डिप करने से पहले उस पर कुछ मेकअप सेटिंग स्प्रे से स्प्रे करें। यह एक छोटा सा स्टेप आपके हाइलाइटर की इंटेंसिटी को बढ़ाएगा, जिससे आपकी स्किन में एक शाइन व ग्लो आएगा। 

अब इस लेख को पढ़ने के बाद यकीनन आपको भी सेटिंग स्प्रे एक बेहद ही कमाल का प्रोडक्ट लग रहा होगा। तो अब आप इसे किस-किस तरह इस्तेमाल करना पसंद करेंगी? अपनी राय हमारे साथ फेसबुक पेज पर अवश्य शेयर कीजिएगा।

Leave a comment