How do you give yourself a salt bath?

गर्मी के मौसम में चिपचिपाहट और पसीना एक आम बात है। मगर बार बार पसीना आने से शरीर में से एक अलग सी दुर्गंध आने लगती है, जिसके चलते हम अनकमफर्टेबल महसूस करने लगते हैं। अगर आपको भी उमस से भरी गर्मी में बहुत पसीना आता है और आप उसकी बदबू से परेशान है, तो साल्ट स्पा एक बेस्ट ऑपशन है। जो आपको हरदम फ्रैश रखने में मदद करेगा और साथ ही रिलैक्स रखने में भी फायदेमंद साबित होगा। वैसे तो साल्ट स्पा पार्लर में ही करवाया जाता है। मगर आप चाहें तो इसे घर पर ही कर सकते हैं। आइए जानते हैं होम साल्ट स्पा को लेने की तकनीक और इससे होने वाले फायदे

 

बेस्ट है साल्ट स्पा

साल्ट स्पा एक ऐसा उपाय है, जिसकी मदद से आप न सिर्फ फ्रेश महसूस करेंगी बल्कि आपकी मसल्स भी काफी रिलैक्स रहेंगी। दरअसल, साल्ट स्पा से आपको गठिया यानि जोड़ों के दर्द से भी काफी आराम मिलता है। अगर आप घर पर साल्ट स्पा लेने की तैयारी कर रही हैं, तो इसके आप कोई भी नमक ले सकती हैं। चाह सेंधा नमक हो, नार्मल साल्ट हो यां फिर सी साल्ट। सबसे पहले आपको एक बाउल में नमक लेकर उसमें दही, पपीता यां फिर केला मिलाकर मसाज कर सकती हैं। अगर आप स्मूद मसाज चाहती हैं, तो आप साल्ट में आलिव ऑयल यां फिर आलमंड आयल भी मिला सकती है।

 

होम साल्ट स्पा की आसान प्रक्रिया

होम साल्ट स्पा के लिए मिश्रण को एक बाउल में तैयार कर लें और फिर इसे पूरे शरीर पर हल्के हाथों से लगाएं। अब पंद्रह मिनट तक मसाज करें। याद रखें की इस मिश्रण में आप साल्ट ज्यादा न मिलाएं। मसाज करने से स्किन पोर्स ओपन हो जाते हैं। ऐसे में अब एक बाल्टी पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर नहाएं। अगर आप चाहें, तो स्टीम भी ले सकती है। इससे बॉडी के टाक्सिन निकल सकते हैं। अगर बाथ टब की सुविधा उपलब्ध है, तो आप टब में साल्ट मिलाकर कुछ देर तक बैठी रहें, इससे आपका शरीर रिल्ैक्स हो जाएगा और आपके शरीर को ज़रूरी मिनरल्स भी मिल जाएंगे। इसके अलावा पसीने की बदबू से निजात पाने के लिए आप नींबू यां संतरे के छिलकों को दरदरा काटकर भी मिश्रण में मिला सकती है। इससे न सिर्फ बॉडी ग्लो करेंगी बल्कि डेड स्किन भी आसानी से रिमूव हो जाएगी।

 

होम साल्ट स्पा के फायदे 

अगर आप सप्ताह में केवल एक बार ही साल्ट स्पा करती हैं, तो इससे आपके शरीर में पसीना आना धीरे धीरे बंद हो जाएगा। इससे बॉडी के पोर्स भी खुलेंगे और टैनिंग की समस्या भी कम हो जाएगी। अगर आपकी बॉडी पर कहीं पैचेज़ हैं, तो वो भी क्लीन हो जाएंगे और आपके शरीर को सुकून महसूस होगा।

साल्ट स्पा से आपके शरीर में पसीने की मात्रा घट जाती है। साथ ही दुर्गंध भी दूर होगी। अगर आप होल साल्ट स्पा नहीं ले पा रहे हैं, तो आप रोज़ाना नहाने के पानी में एक चम्मच नमक डालकर नहाएं। इससे आपकी बॉडी क्लीन और स्किन ग्लो करने लगेगी।

 

इन बातों का रखें ख्याल

अगर आपको कहीं चोट लगी हैं, तो साल्ट स्पा करने से बचें

अगर आपको स्किन एलर्जी की शिकायत है, तो इसके लिए आप ब्यूटी एक्सपर्ट यां फिर डाक्टरी सलाह ज़रूर लें।

साल्ट स्पा के बाद धूप से बचें अन्यथा बॉडी पर रिएक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।   

 

ब्यूटी संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही ब्यूटी से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

यह भी पढ़ें  निकलते हैं होठों पर पिंपल्स, इन नुस्खों से मिलेगा आराम