dandruff

Hair care: सर्दियां आते ही कभी त्वचा तो कभी बालों को लेकर लड़कियां व महिलाएं परेशान होने लगती हैं। उनका परेशान होना लाजिमी भी है क्योंकि, ये दोनों ही चीजें हमें खूबसूरत और आकर्षक दिखाने में मदद करती हैं। इस मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी बालों में डैंड्रफ होने को लेकर रहती है। जिसके वजह से बाल का बढ़ना कम हो जाता है और झड़ना ज्यादा।

इसके अलावा बालों की चमक भी गायब होने लगती है। इससे निजात पाने के लिए हम तरह-तरह के उपाय करते हैं, बाजार से महंगे प्रोडक्ट ले आते हैं तो कभी मेडिकल स्टोर से दवाईयां। फिर भी बालों का टूटना, झड़ना और डैंड्रफ कम नहीं होता है। जबकि इसके लिए आयुर्वेद में बहुत अच्छा इलाज है जिसको अपनाकर डैंड्रफ या रूसी से निजात पा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं-  

तेल लगाकर न छोड़े

hair care

सर्दी के मौसम में बालों में तेल शैंपू करने से दो घंटे पहले लगाएं क्योंकि, तेल ज्यादा समय के लिए लगाए रखने से रूसी स्कैल्प में जम जाती है जिससे बाल कमजोर होने लगते हैं। इसके अलावा सीमित समय से ज्यादा तेल लगाए रखने से बालों में धूल-मिट्टी के भी जम जाने की संभावना होती है।

रोजाना शैंपू न करें

Hair care

बालों को रोजाना शैंपू करने से बचें। जरूरत से ज्यादा शैंपू स्कैल्प को ड्राई बना सकता है, यह डैंड्रफ की समस्या को काफी हद तक बढ़ा सकता है, जिसके चलते आपको खुजली, हेयर फॉल का सामना करना पड़ता है।

गर्म पानी से न धोए

Hair care

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग गर्म पानी से ही बालों को धोते हैं। ऐसा करना भी आपके बालों की समस्याओं को बढ़ा सकता है। गर्म पानी से धोने के कारण आपके बालों की जड़ें खुल सकती हैं, जो बाल टूटने का कारण बन सकता है। इससे आपके बाल कमजोर भी हो सकते हैं।

हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से बचे

Hair care

सर्दियों में बालों को जल्दी सुखाने के लिए ज्यादातर लोग हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं जो कि नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप रोजाना ये गलती कर रही हैं तो सावधान हो जाइए।

आंवला खाए

Hair care

बालों से संबंधित किसी भी समस्या के लिए रोजाना आंवला खाने की आदत डालें। ये आपके बालों के साथ-साथ आपकी त्वचा व सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

Leave a comment

Cancel reply