googlenews
Apple cider vinegar
Apple cider vinegar for hair

बालों की सेहत बनाए रखता है ऐपल साइडर विनेगर

सही तरीके से ऐपल साइडर विनेगर का इस्तेमाल बालों में करें। जानिए इस्तेमाल का तरीका।

Apple Cider Vinegar: यदि आप रूखे और बेजान बालों से परेशान हैं, तो इसके लिए ऐपल साइडर विनेगर का रूख कर सकती हैं। ये विनेगर एक शानदार प्राकृतिक घटक है जो कि रोगाणुरोधी, अम्लीय और विटामिन व खनिजों से भरपूर है। ये स्कैल्प के स्वास्थ्य को रिस्टोर करने और डैमेज लॉक्स को रिवाइव करने का काम करता है।

हालांकि, बिना डाइलूट किए सीधे अपने बालों पर ऐपल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने से स्कैल्प में जलन हो सकती है और आपके हेयर लॉक्स ड्राई हो सकते हैं।

बालों के लिए ऐपल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कैसे करें?

आपको इन चीज़ों की ज़रूरत होगी:

ऐपल साइडर विनेगर

पानी

Apple cider vinegar for hair
Benefits of Vinegar in hair

पहला चरण: सामग्री मिलाएं

विनेगर को डाइलूट करने के लिए बस पानी में कुछ बड़े चम्मच विनेगर मिलाएं और एक ऐसा सॉल्यूशन बनाएं जिसे आप अपने बालों पर डाल सकते हैं।

चरण 2 : इसे अपने बालों पर लगाएं

सबसे पहले अपने बालों को शैम्पू और कंडीशन करें। फिर ऐपल साइडर विनेगर के सॉल्यूशन को अपने बालों पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। इसकी खुश्बू से घबराएं नहीं। एक बार बाल धोने के बाद इसकी खुश्बू चले जाएगी।

apple cider vinegar
After shampoo and condition, apply vinegar solution

चरण 3 : इसे धो लें

अपने बालों से सॉल्यूशन को धो लें और बालों को सूखा लें।

कितनी बार इस्तेमाल करें

यह व्यक्ति के बालों और स्कैल्प की ज़रूरत पर निर्भर करता है कि इसे कितनी बार इसका इस्तेमाल करना चाहिए। यदि आपके बाल रूखे हो जाते हैं, तो आप इसका कम इस्तेमाल करना चाहेंगे। अगर आपके बाल और स्कैल्प ज़्यादा तैलीय है, तो आप इसे अधिक बार करना चाह सकते हैं। आमतौर पर आप अपने बालों को ऐपल साइडर विनेगर सॉल्यूशन से सप्ताह में दो बार धोना चाहेंगे।

Apple cider vinegar
Washing twice a week with vinegar solution

बालों में लगाने के फायदे

बाल टूटते नहीं है

जब आपके बाल क्षारिय होते हैं और सामान्य से अधिक पीएच स्तर होता है, तो आपके बाल टूटने की ज़्यादा संभावना होती है। चूंकि ऐपल साइडर विनेगर अम्लीय होता है, इसलिए यह आपके बालों के पीएच स्तर को संतुलित करता है, जिससे बालों का टूटना कम होता है और बालों की सेहत में सुधार होता है।

Apple cider vinegar
Hair does not break

फ्रिज़ी लुक से छुटकारा

ड्राय हेयर जिन्हें हाइड्रेशन की सख्त ज़रूरत होती है, वे फ्रिज़ी यानी उलझे हुए से दिखने लगते हैं। फ्रिज़ी हेयर से छुटकारा दिलाने में ऐपल साइडर विनेगर मदद कर सकता है क्योंकि इसमें एसिटिक एसिड होता है जो कि ड्राइनेस को रोकने और फ्रिज़ी होने से बचने में मदद करता है। इससे फर्क नहीं पड़ता है कि बाल स्ट्रेट हैं, घुंघराले है या फिर मोटे या पतले हैं, ऐपल साइडर विनेगर सभी प्रकार के बालों के लिए फ्रिज़ को कंट्रोल कर सकता है।

apple cider vinegar
Get rid of frizzy look

बालों में चमक लाता है

यदि डल और बेजान बाल आपको परेशान कर रहे हैं, तो अपने बालों को आसानी से रिवाइव करने के लिए ऐपल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें। यह बालों के क्यूटिकल्स को बंद करने और बालों को स्मूथ करना मैनेज करते हैं, जिससे यह शाइन करते हैं।

apple cider vinegar
Adds shine to hair

स्कैल्प को साफ रखता है

चूंकि ऐपल साइडर विनेगर में एंटीबैक्टेरियल और एंटीफंगल दोनों गुण होते हैं, इसलिए स्कैल्प पर पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है, इस प्रकार डैंड्रफ कम करता है। जब स्कैल्प में ऑयली एरिया में बहुत ज़्यादा यीस्ट होता है, तो डैंड्राफ होने लगता है। ऐपल साइडर विनेगर यीस्ट, फंगस और बैक्टीरिया में प्रभावी है, जो इसे डैंड्रफ से जूझ रहे लोगों के लिए फायदेमंद बनाता है।

apple cider vinegar use for hair and beauty care -
Keeps scalp clean

खुजली और जलन कम करता है

चाहे आपका ड्राई स्कैल्प हो या सूजन हो, ऐपल साइडर विनेगर बड़े काम का है। यीस्ट के बढ़ने से छुटकारा दिलाने वाले यह विनेगर इस तरह से एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों के कारण खुजली और जलन को कम करता है, जो कि स्कैल्प को शांत रखकर और पीएच स्तर को रिस्टोर करके संभव है।

Leave a comment