googlenews
Apple Cider Vinegar

ब्यूटी के लिए ऐपल साइडर विनेगर बड़े काम काम साबित हो सकता है। ऐपल साइडर विनेगर में एंटीबैक्टीरियल और एंटिफंगल गुण होते हैं जो स्किन रिजुनेवेशन प्रोसेस को बढ़ावा देने के लिए त्वचा पर सभी कीटाणुओं और जीवाणुओं को मारता है और एक्जिमा और ड्रायनेस जैसे त्वचा की स्थिति का इलाज भी करता है। ऐपल साइडर सिरका त्वचा को साफ, मुलायम और चिकना बनाने में मदद करता है। ऐपल साइडर विनेगर में मौजूद एसिटिक एसिड त्वचा के पीएच स्तर को भी बहाल करता है। इसमें  एंटीसेप्टिक गुण मजबूत होते हैं जो त्वचा को तेजी से ठीक करने में मदद करते हैं। यही कारण है कि यह सनबर्न के इलाज में इतना प्रभावी है। इस विनेगर के एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को टोन करने और त्वचा में अत्यधिक सीबम उत्पादन को संतुलित करने में मदद करते हैं जो इसे तैलीय त्वचा के लिए एक अद्भुत उपाय बनाता है।

फेशियल टोनर के लिए

फेशियल टोनर बनाने के लिए दो चम्मच ऐपल साइडर विनेगर और एक चम्मच पानी में डालकर मिलाएं। एक कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए रखकर धों लें। इससे स्किन में टाइटनेस आती है और चेहरा साफ होता हैं।

सन बर्न हटाने के लिए

अगर धूप में जाने से सनबर्न की समस्या हो गई है, तो इसके लिए दो चम्मच ऐपल साइडर विनेगर में दो चम्मच ठंडा पानी मिला लें। इस घोल को प्रभावित क्षेत्र पर लगाकर छोड़ दें और ऐसा सप्ताह में तीन से चार दिन करें। इससे सनर्बन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

दाग-धब्बे दूर करने के लिए

अगर चेहरे पर मुंहासों के दाग-धब्बे रह गए है तो उसके लिए भी ऐपल साइडर विनेगर बहुत असरदार साबित होता है। ऐपल साइडर विनेगर को एक छोटे बोल में लेकर कॉटन से चेहरे पर दाग धब्बों के ऊपर अप्लाई करें और 30 मिनट लगाकर रखें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में 3-4 बार करने से दाग-धब्बों से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा।

स्किन टाइटनिंग के लिए

अगर स्किन लूज़ हो रही है तो इसके लिए एक अंडे के अंदर के पीले भाग को अच्छे से फेंटे और एक चम्मच ऐपल साइडर विनेगर डालकर चेहरे व गर्दन पर अंगुली की मदद से लगा लें। 30 मिनट बाद पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करें। ऐसा करने से त्वचा कोमल और चमकदार लगने लगेगी।

मुंहासों को दूर के लिए

अगर चेहरे पर मुंहासें हो गए तो एक चम्मच ऐपल साइडर विनेगर और आधा चम्मच मीठा सोडा डालकर पेस्ट बना लें। जिस जगह पर मुंहासे हो रहे हैं. उस पर एक कॉटन की मदद से अप्लाई करें। इसे रात भर लगा रहने दें। ऐसा 10-15 दिन करने से जल्द ही मंहासों से छुटकारा मिल जाएगा।

मस्से हटाने के लिए

अगर शरीर पर कहीं भी मस्से गए हैं तो डॉक्टर के पास जाने की बजाए घर पर आसाम तरीके से हटा सकते है। मस्सो हटाने के लिए जिस जगह पर मस्सा है, वहां ऐपल साइडर विनेगर को कॉटन में लगाकर उसे टेप से चिपका दें और रातभर रहने दें। ऐसा 8-10 दिन करने से मस्से हट जाएंगे।

यह भी पढ़ें –मदर डेयरी के सफल‘ की फ्रोज़न सब्जियों और स्नैक्स में पाएं स्वाद के साथ पोषण भी

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com