googlenews
Husband
Get rid of Husband's alcohol habit

Alcoholic Husband के साथ कैसे व्यवहार करना है, यह जानना ज़रूरी है

अपनी गृहस्थी को बचाने और पति को अल्कोहल की लत से निकालने में मदद के लिए ये काम ज़रूरी है।

Husband Control Tips: किसी प्रिय व्यक्ति या करीबी का किसी लत का शिकार होना, वाकई भावनात्मक रूप से तोड़ने वाला होता है। यही नहीं लत के कारण उस व्यक्ति से ईमानदारी से बातचीत करने की आपकी क्षमता को भी पूरी तरह से हिला कर रख देती है। अल्कोहलिक व्यक्ति से शादी करना और भी बुरा है। यहां बहुत सारी भावनाएं शामिल होती हैं और जिससे आप बहुत ज़्यादा प्यार करते हैं, ऐसी लत के शिकार होने पर आपके दिल को ज़्यादा चोट लग सकती है।

किसी अल्कोहलिक के साथ रहना दर्दनाक है। आप सुबह उठने से लेकर लेकर रात को सोने के समय तक प्रभावित होते हैं। फिर भी, अगर आप अपने अल्कोहलिक पति के साथ व्यवहार करना जानते हैं, तो जीवन बेहतर हो सकता है। वास्तव में,  इससे आपके पति को वह मदद भी मिल सकती है जो उनके ठीक होने के लिए ज़रूरी है। इसे ध्यान में रखते हुए, यहां 7 टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आपको अपने अल्कहोलिक पति से डील करने में मदद करने के लिए अपनाना चाहिए।

ड्रिंकिंग हैबिट जाने

Husband Control tips
Bad drinking habit

पति को अल्कोहल की लत है, इसके लिए कुछ संकेतों को समझना ज़रूरी है। अल्कोहल के एडिक्शन वाला व्यक्ति एक या दो दिन से अधिक पीने से दूर नहीं रह सकेगा। जानने का सबसे अच्छा तरीका उसे पीने से रोकना है और देखना है कि वह कैसे प्रतिक्रिया करता है। यदि वह हिंसक प्रतिक्रिया करता है तो वह निश्चित रूप से इस लत से पूरी तरह जकड़ा हुआ है।

उसमें भी यह जानना ज़रूरी है कि ड्रिंक करने का कारण क्या है? क्या वह अकेले पीता है? ऐसा कोई दोस्तों का ग्रुप है जो उसे उकसाता है? या फिर ड्रिंक करने की वजह डिप्रेशन है। इन कुछ सवालों के जवाब से आपको पति से इस संबंध में आगे बात करने या उनके साथ डील करने में आसानी होगी। केवल शौक के लिए पीने वाले या फिर किसी गम या दुख में पीने वालों की लत में भी अंतर होता है, जिसे समझना होगा।

यह एक बीमारी है

Husband Control tips
Chronic Relapsing Brain Disorder

एक बार समझ में आ जाए कि पति को वाकई शराब की लत है, तो कुछ इसके आगे आपको कुछ बाते समझना बेहद ज़रूरी है। यह विश्वास करना कठिन है कि आपका पति शराब को चाहकर भी नहीं छोड़ पा रहा है। यानी वह ऐसी स्थिति में पहुंच गया है कि उसका इस पर नियंत्रण नहीं है। जब पीने की समस्या गंभीर हो जाती है, तो उसे अल्कोहल यूज़ डिसऑर्डर का निदान दिया जाता है। इसे एक क्रॉनिक रिलैप्सिंग ब्रेन डिसऑर्डर माना जाता है। इसमें अल्कोहल के भारी सेवन को बंद करना या कम करना मुश्किल हो जाता है।

इसे पूरी तरह से समझने के लिए, कैंसर, हृदय रोग या किसी गंभीर मानसिक बीमारी जैसी किसी अन्य बीमारी के बारे में आप जिस तरह से सोचते हैं, उसके बारे में सोचना मददगार हो सकता है। उन बीमारियों की तरह, एडिक्शन यानी लत जैविक, मनोवैज्ञानिक, सामाजिक और पर्यावरणीय घटकों के साथ एक जटिल रोग प्रक्रिया है। विशेष रूप से उपचार के साथ, अल्कोहल से उबरने का विकल्प बनाना संभव है। अगर आपके पति तैयार है, तो रिकवरी संभव है।

गुस्सा न करें

पति के इस लत से किसी भी पत्नी को चिढ़ होगी, गुस्सा आएगा, लेकिन शराब की लत वाले पति के ऊपर रोज़-रोज़ गुस्सा दिखाना व्यर्थ है। पति के अल्कोहल लेने की आदत से आपकी प्रवृत्ति अपने पति को गुस्से से जवाब देने की है तो इस मामले में आपको अपने व्यवहार को देखने की ज़रूरत है।

Husband Control tips
Don’t Get Angry

तनाव का सामना करना थका देने वाला हो जाता है। कई बार यह असहनीय भी हो सकता है। फिर भी, सब जानते और समझते हुए भी आपको किसी भी तरह शांति और धैर्य की भावना बनाए रखें। गुस्सा न करने से आप हमेशा समझ पाएंगे कि आपकी नाराज़गी वास्तव में उस बीमारी से है ना कि आपके पति से।

अगर आपको लगता है कि गुस्सा करके आप चीज़ों को कंट्रोल कर लेंगी या आप इससे अच्छे से डील कर लेंगी, तो यह आपकी गलतफहमी हो सकती है। याद रखें, एक अच्छे स्वभाव का आपके जीवनसाथी पर लंबे समय में सकारात्मक प्रभाव पड़ने की अधिक संभावना है। आप वास्तव में जो हासिल करना चाहते हैं वह शराब की बीमारी से उबरना है। सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना, इसे हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका है।

खुद को फोकस करें

अगर आपने ढील दी, तो पति की यह लत आपके जीवन पर हावी हो जाएगी। आप अपने पति के अल्कोहल की लत को बदलने के लिए कुछ नहीं कर सकते। ऐसा बदलाव उसके भीतर से आना है। लेकिन आप खुद का अच्छा ख्याल रख सकते हैं। अन्य लोगों के साथ, अपने बच्चों के साथ और अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपने रिश्तों में निवेश करें। घर में उथल-पुथल से खुद को विराम देने के लिए वह काम करें जो आपको खुशी देता हो। खुद पर फोकस करें। न चीजों को करने से आपको इस कठिन समय के दौरान सहनशक्ति और संकल्प की आवश्यकता होगी।

चर्चा करें लेकिन सही तरीके से करें

इस बारे में बात करना अच्छा है कि आपके पति की यह लत आपको और आपकी शादी को कैसे प्रभावित कर रही है, लेकिन यह करते हुए अपने शब्दों को सावधानी से चुनें। विनम्र रहें, लेकिन अपनी बातों में दृढ़ रहें। सबसे बड़ी बात गुस्सा न दिखाएं या आरोप न लगाएं।

गलती न छिपाएं

Husband Control tips
Don’t Hide Mistake

आपका पति आपसे झूठ बोलने के लिए कह सकता है या अल्कोहल से जुड़ी इस लत को छिपाने की कोशिश कर सकता है। ऐसा करने से विनम्रतापूर्वक मना करें। याद रखें कि अपने पति को समाज के सामने अच्छा दिखाना आपका काम नहीं है। ऐसा करने से मना करने पर उसे जिम्मेदारी लेने के लिए मजबूर किया जाता है। इससे जल्दी रिकवरी हो सकती है।

प्रोफेशनल हेल्प के लिए प्रोत्साहन

आखिरकार, आपका पति आपके पास आकर इस लत से छुटकारा पाने में मदद के लिए कह सकता है। यह उसे ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करने का समय है। उन्हें हिम्मत दिलाएं कि उनका यह सोचना इस दिशा में एक बड़ा कदम है। उनके इस सोच को तुरंत एक्शन में लाना ज़रूरी है। प्रोफेशनल हेल्प के लिए बेहिचक आगे बढ़ें।

Leave a comment