कई बार घरों में बाई इतने लंबे समय से काम कर रही होती हैं कि घर के बच्चों का ख्याल भी वही रखने लगती हैं। बच्चे भी उनके साथ घुलमिल जाते हैं। ऐसी स्थिति में विश्वास पहले से काफी बना होता है। लेकिन फिर भी बच्चे के मामले में आंख बंद करके काम नहीं किया जा सकता है। इस वक्त कुछ इस तरह से बच्चे और बाई पर नजर रखनी होती है कि सालों पुरानी बिलकुल परिवार का हिस्सा बन चुकी बाई को कोई बात बुरी न लगे और बच्चे के साथ उसके व्यवहार पर नजर भी रखी जा सके। इसके लिए कई तरीके आजमाए जा सकते हैं। जिनके साथ बाई और बच्चा दोनों आपकी नजरों में मानो बने रहेंगे। क्या हैं ये तरीके जान लीजिए-

देखो तुम परिवार हो

बाई को बच्चे का ख्याल रखने की जिम्मेदारी भी दे दी है तो उससे सबसे पहले ये बता दें, कि आप उन्हें परिवार का हिस्सा मानती हैं और सिर्फ इसलिए ही आपने बच्चे की जिम्मेदारी उन्हें दी है। इसलिए परिवार का हिस्सा बनकर ही बच्चे का ध्यान रखें। वैसे तो पुराने काम करने वाले खुद ही घर जैसा व्यववहार करते हैं लेकिन फिर भी इस तरह की बात करके आप उन्हें ये याद दिलाती रह सकती हैं। इस तरह से बाई खुद को जिम्मेदार मानेगी और खुद ही आगे से आगे बढ़ कर बच्चे का ध्यान रखेगी वो भी बिना उसको कोई नुकसान पहुंचाए। 

आंटी बहुत अच्छी हैं

आप बच्चे से समय-समय पर पूछती रहिए कि अरे आंटी कितनी अच्छी हैं न? इस सवाल के जवाब में बच्चा वो बताएगा जो वो महसूस करता है। अगर उसे सबकुछ सही लग रहा होगा तो जरूर बोलेगा कि हां, आंटी अच्छी हैं। लेकिन ऐसा नहीं हुआ तो सारी पोल खोल देगा। वो बता देगा कि आंटी उसके साथ अच्छा व्यवहार बिलकुल नहीं करती हैं। वो आपको किस्से भी बता देगा, जब उसे बाई ने खूब परेशान किया था। 

डांटने का हक है

बाई अगर परिवार से बहुत लंबे समय से जुड़ी है तो उससे कहिए कि तुम्हें बच्चे को गलती पर डांटने का हक है। लेकिन अपना गुस्सा यूंहीं निकालना है तो फिर बच्चे से अभी से दूर हो जाओ। क्योंकि आप बच्चे के साथ गलत व्यवहार को बिलकुल बर्दाश्त नहीं करेंगी। ऐसा करने से बच्चे को देखने का काम तो छूटेगा ही घर का काम भी बंद हो जाएगा। इस तरह की बात कह देने से बाई खुद ही थोड़ी सतर्क रहेगी। 

बच्चा शैतान है तो

हो सकता है कि आपका बच्चा बहुत शैतान हो ऐसे में आप बच्चे से किसी के भी परेशान हो जाने की बात समझती होंगी। इसलिए बाई से एक बात और कह दीजिए कि जब उन्हें लगे कि वो बच्चे को नहीं संभाल पा रही हैं तो खुद ही आगे से आकर काम छोड़ दें। इस तरह से पुराने रिश्ते तो नहीं खराब होंगे। 

 

ये भी पढ़ें-

उफ!यह मेकअप मिस्टेक्स