हर रिश्ता शुरुआत में बेहद ख़ूबसूरत लगता है  लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता है  रिश्तों की चमक फीकी पड़ने लगती है। रिश्तों में पड़ती दरार को देखकर जहां कुछ लोग अपने पार्टनर से दूरी बना लेते हैं, वहीं कुछ कपल्स इस तरह के रिश्ते में रखकर पूरी ज़िंदगी बिता देते हैं। इस विषय पर स्टडी करने वाले स्टडी के मुख्य शोधकर्ता और यूनिवर्सिटी ऑफ उटाह में असिसटेंट साइकोलॉजी के प्रोफेसर समानथा जोएल का कहना है कि पार्टनर का खुद के प्रति समर्पण देखकर लोग चाहकर भी अपने पार्टनर से ब्रेकअप नहीं कर पाते हैं। आपको बता दें, इस स्टडी को दो हिस्सों में किया गया है। पहले चरण में 10 हफ्तों तक करीब 1,348 रोमांटिक रिलेशनशिप में रहने वाले लोगों के बारे में जानने की कोशिश की जबकि, दूसरे चरण में 500 ऐसे लोगों से जानकारी ली गई, जो ब्रेकअप करने के बारे में सोच-विचार कर रहे थे।

अकेले नहीं रह पाएंगे :- इस बारें में शोधकर्ताओं का दावा है कि लोग चाहकर भी अपने पार्टनर को छोड़ते नहीं हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि उनका पार्टनर उन पर ज़रूरत  से  ज्यादा ही निर्भर है और पार्टनर को छोड़ने से वह अकेले नहीं रह पाएंगे।

निजी ज़रूरत :- वहीं, कुछ रिसर्च की रिपोर्ट में सामने आया था कि लोग अपनी निजी ज़रूरतों के   कारण पार्टनर को छोड़ते नहीं हैं और एक खराब रिश्ते में बंधे रहते हैं।

दूसरा पार्टनर नहीं मिलेगा :- दरअसल, कुछ लोगों को अकेलेपन का डर सताता है, तो वहीं कुछ लोगों को लगता है कि उन्हें कोई दूसरा पार्टनर नहीं मिलेगा इसलिए इस रिश्ते में बंधे रहते हैं।

पार्टनर के प्रति सहानुभूति :- एक नई स्टडी के अनुसार पार्टनर के प्रति सहानुभूति की भावना के कारण लोग पार्टनर से ब्रेकअप नहीं करते हैं। पर्सनालिटी एंड सोशल साइकोलॉजी जर्नल में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक, जिन लोगों को लगता है कि उनका पार्टनर उन पर बहुत ज्यादा निर्भर है तो वो लोग पार्टनर से ब्रेकअप नहीं करते हैं।

पार्टनर की खुशी :-  स्टडी के जरिए यह भी पता चला है कि लोग अपनी खुशी के बजाए पार्टनर की खुशी के लिए एक अन-हेल्दी रिश्ते में बंधे रहते हैं।

यह भी पढ़े-

ये 10 टिप्स जो पति को आपका दीवाना बना देंगे

लाइफ में रोमांस बढ़ाने के 10 टिप्स 

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं ।