जब आप शादी करके संयुक्त परिवार में जाती हैं या ऐसा परिवार, जहां सासससुर साथ रहते हैं, तो ऐसे में आपका अपने पति के अलावा अपने सासससुर से भी अच्छे रिश्ते बनना जरूरी है। तभी आपको उस घर में मानसम्मान मिल पाता है। तो आइए, हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपनी सासू मां का दिल जीत सकती हैं

1. अपना होमवर्क करें : थोड़ा पेशन्स रखकर उन मुद्दों व चीजों के बारे में जानें जिन पर आपकी सास भावुक होती हो और यह भी कि वो क्या पसंद करती है। जैसे अगर उन्हें सास-बहू के सीरियल पसंद है तो उस बारे में बात करें, यह अच्छे संबंध बनाएगा। जब तक परिवार के मुद्दों के बारे में पूरी जानकारी ना हो अपनी राय बिलकुल भी ना दें।

2. गिफ्ट लाएं : क्या आपको अच्छा नहीं लगता जब आपके घर कोई मेहमान आए और साथ में गिफ्ट लाए। वैसे ही आपकी सास भी आपके प्यार को समझेंगी, अगर आप उन्हें समय-समय पर गिफ्ट दें।

3. ड्रेस वेल (अच्छे से तैयार हो) : अपनी सास को इन्प्रेस करने के लिए ठीक से तैयार हो। जैसे प्रेस किए हुए कपडे हो और 

प्रतिस्पर्धा/तुलना/कॉम्पिटिशन ना करें : यह बात समझ लें कि मां अपने बेटे के लिए चिंतित रहती है और उस पर अपना अधिकार समझती है। अपनी सास को यह ना बताए की अपने पति (उसके बेटे) के लिए खाना कैसे बनाए। भले ही आपके पति को आपके हाथ का खाना पसंद हो। अपनी सास के गुणों की तारीफ करें और खाने की रेसिपी भी लें।

पोलाइट/विनम्र/शांत रहे : अगर आप अपनी सासू मां के सामने अच्छे से नहीं रह सकते तो कम से कम शांत रहे। उनकी बात को समझे, बहस ना करें और आगे से जवाब ना दें।

  1. अक्सर फोन करें: अपनी सास को थोडे़-थोडे़ समय में फोन करें ताकि संवाद बना रहे। उनके फोन का इंतजार ना करें, इससे आपको सराहना मिलेंगी कि आप पास ना होते हुए भी उनके संपर्क में हो
  2. सलाह लें : भले ही आपको जरूरत नहीं है फिर भी सलाह लें। आपके पति के माता-पिता को लगेगा कि उनके बच्चों की जिंदगी में अभी भी उनका प्रभाव है।

8. दिखाए की आप एक साथ है : भले ही आपकी अपनी सास के साथ न बनती हो, पर लोगों के सामने इसे ना बताए और ना ही किसी से चर्चा करें।

9. अपने सासससुर के सामने अपने पति को ठीक से ट्रीट करें: मां-बाप हमेशा अपने बच्चों के लिए चिंतित रहते है, इसलिए अगर आप उनके बच्चों से अच्छा व्यवहार रखेंगे तो आपका सम्मान होगा।

10. रिलेक्स : नर्वस/परेशान बिलकुल ना हो/रिलेक्स रहें। सास का आपको मिलने को लेकर नर्वस/परेशान होना स्वभाविक है।

11. माफ करे और भूलना सिखें। यह नियम आपका जीवन आसान बना देगा

यह भी पढे 

दुल्हन के पास जरूर होनी चाहिए ये चीजें,कभी भी पड़ सकती है जरूरत