कई बार हम अपने घर को सजाने के लिए बड़ी रकम खर्च कर देते  हैं, लेकिन खुशियां फिर भी कोसों दूर रहती हैं। कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है? दरअसल हम महंगे लैंप और महंगा फर्नीचर अपने घर में ले तो आते हैं, लेकिन हमें ये पता ही नहीं होता कि इन चीजों को सजाने की सही जगह कहां है। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप अपने सपनों के संसार को और भी खूबसूरत बना सकती हैं।

कमरे का डिजायन है बहुत खास

कमरे का डिजायन और इंटीरीयर आपके मूड को बदल देता है। यदि आपके बेडरूम का इंटीरियर खराब है तो ये आपके रिश्ते में खटास डाल सकता है। इसलिए आपको बेडरूम बनवाते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

स्पेस और साइज पर ध्यान दें

यदि आपके पास जगह कम है तो आप मल्टी-परपज फर्नीचर ले सकते हैं। उदाहरण के लिए कम वजन वाला सोफा जो कि बेड का रूप भी ले लेता है। यदि आपके पास जगह ज्यादा है तो आप उस जगह को डिवाइड कर छोटे हिस्से कर लें। उदाहरण के लिए आप लिविंग रूम के छोटे हिस्से में कॉफी टेबल के पास सोफा या चारों ओर कुर्सियां लगाकर ग्रुप टॉक की जगह बना सकते हैं। नव विवाहितों के लिए घर सजाने का यह एक अच्छा आइडिया है। आपको घर को सेट करने की शुरुआत बजट का हिसाब लगाकर करना चाहिए।

निर्धारित करें कि घर में क्या जरूरी सामान चाहिए

अपने बजट के अनुसार सामान खरीदें। होम स्टोर्स में जाएं, जरूरी चीजों की कीमतें देखें और फिर खरीदें। नए घर को सेट करते समय यह बहुत ध्यान देने वाली बात है। घर को फर्नीचर से ना भरें। घर की जरूरी चीजें जैसे सोफा, बैड, टीपोय, डायनिंग सैट और स्टोरेज कैबिनेट आदि पर ज्यादा ध्यान दें। ट्रेंड्स को फॉलो करने में अंधे ना बनें। बीन बैग्स, आर्ट वर्क, शो-पीस आदि चीजों को जरूरी चीजों के बाद खरीदें। सब चीजें तरीके से खरीदें। घर के कमरों को ध्यान से देख लें और खास तौर पर बिना किसी साजो-सज्जा के। यदि आप अपनी बालकनी को सुस्ताने की जगह बनाना चाहते हैं तो यहां पर झूला या किताब की दराज लगा दें। यह भी घर सजाने का एक महत्वपूर्ण बिन्दु है।

दीवारों का कलर हो लाइट

ध्यान रखें की आपके बेडरूम के दीवारों का कलर हल्का ही होना चाहिए और इसमें की गई सजावट डार्क या गोल्डन कलर की होगी तो आपके बेडरूम की दीवारें अलग नोटिस होंगी।

ड्रेसिंग एरिया होना चाहिए

आपके बेडरूम में एक ज्वाइंट ड्रेसिंग एरिया भी होना चाहिए जिससे आपकी पत्नी को बार-बार बाहर ना जाना पड़े।

दीवार पर थीम के कलर की घड़ी लगाएं

आप अपने बेडरूम की दीवार पर एक घड़ी भी लगा सकते हैं। पर ध्यान रहे कि आप जो घड़ी लगा रहे हैं, उसकी थीम आपके दीवार से मिलती-जुलती हो।

कमरे में पर्दे होने चाहिए

आपके कमरे को खास बनाने का काम करेंगे पर्दे। यहां पर आप दो लेयर वाले पर्दों का इस्तेमाल करें, ताकि धूप या रोशनी उससे छनकर अंदर ना आ सके और आपकी प्राइवेसी भी बनी रहे।

कमरे में अपनी यादें संजोएं

आप शादी के पहले की अपनी यादगार चीजों को अपने बेडरूम में सजाकर रख सकते हैं। ये आप दोनों के बीच बीते हुए लम्हों को याद दिलाती रहेगी। जैसे आप दोनों की पुरानी फोटो फ्रेम को दीवार पर टांग सकते हैं।

हाल-फिलहाल आपका ध्यान घर को रहने की एक सुविधाजनक जगह बनाने पर होना चाहिए। घर सेट करते समय शांति और समझौते से काम लेना बहुत जरूरी है। आपकी तरह ही आपके पार्टनर के लिए भी घर सजाना नई बात है। एक दूसरे की पसंद और आइडिया का सही तालमेल बिठाएं और दोनों के दिमाग से घर को एक शानदार और खास लुक दें। नवविवाहित जोड़ों के लिए घर सजाना नया है, इसलिए आपको अपने पर्याप्त विचार रखने चाहिए। 

यह भी पढ़ें –लुट गए हम तो तेरे प्यार में