फोरप्ले सेक्स की पहली सीढ़ी है और सेक्स के दौरान हर स्त्री -पुरूष फोरप्ले का आनंद लेना चाहते हैं, क्योंकि फोरप्ले साथी को सेक्स के लिए तैयार करता है, जिससे सेक्स का आनंद कई गुना बढ़ जाता है। डाॅ. एस. के कांत कहते हैं ‘सेक्सुअल लाइफ में फोरप्ले एक सेतु की तरह काम करता है, क्योंकि सेक्स सिर्फ दो मिनट का क्षणिक आनंद होता है। स्त्री-पुरूष का जो सुख है वह फोरप्ले, जोपति-पत्नी दोनों कोजोड़ता है।’ वातस्यायन ने कामशास्त्र में लिखा है कि संभोग जीवन की आवश्यकता ही नहीं अनिवार्यता भी है। संभोग का अर्थ है स्त्री और पुरूष के शारीरिक संबंध से परम आंनद की प्राप्ति। संभोग प्रजनन का स्त्रोत तो है ही, यह मन और तन के कई विकारों को भी समाप्त कर देता है।

सेक्सोलाॅजिस्ट एस.के. धर कहते हैं, ‘पूर्व सेक्स से पहले अगर एक-दूसरे के आलिंग्न में रोमांच न हो, और मन में संभोग के प्रति स्वाभाविक चाह पैदा न हो तब तक संभोग करना व्यर्थ है। कामशास्त्रियों के अनुसार स्त्री के शरीर के विभिन्न अंगों में काम वासना छिपी होती है। उनके शरीर के कुछ ऐसे स्थान के लिए तैयार हो उठती है। होंठों, गालों तथा गर्दन का चुंबन स्त्री और पुरूष दोनों के लिए आनंद प्रदान करता है।

और यह सब फोरप्ले के जरिए ही होता है। डाॅ. सर्वेश कहते हैं, ‘यह बहुत आवश्यक है कि संभोग की इच्छा पति और पत्नी दोनों में ही समान रूप से होनी चाहिए। अक्सर देखा गया है कि पति ही पत्नी के सामने संभोग की इच्छा व्यक्त करता है जबकि पत्नी संभोग के लिए कभी इच्छा व्यक्त नहीं करती।

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के डाॅ. विलियम ओबोना की पुस्तक ‘फोरप्ले द वार्मिगं प्रोसेस’ में फोरप्ले के बारे में बताया बया है कि जितना ज्यादा विस्तृत होगा आॅगेज्म प्राप्ति की संभावना उतनी ही ज्यादा हो जाती है। सेक्स प्रक्रिया को 3 प्रमुख भागों में बांटा गया है- प्रथम फोरप्लेयानी पूर्व क्रिया, दूसरा संभोग यानी चरम बिंदू और तीसरा स्खलन यानी आॅर्गेज्म।

 

 

फोरप्ले में ध्यान रखें इन बातों का

सेक्स को एक क्रीड़ा व कला की संज्ञा दी गई है। अतः इसे पूर्ण आनंद लेने की दृष्टि से करना चाहिए। वो कैसे आएं जानें-

  • फोरप्ले के लिए महत्वपूर्ण चीज है शरीर की साफ-सफाई । पति-पत्नि दोनों को चाहिए कि सेक्स से पहले अपने शरीर की सफाई पर ध्यान दें।
  • स्पर्श को रोमांटिक बनाने के लिए गाउन की जगह सेक्सी नाइटी पहनें, जिसको देखकर पति मूड में आ जाएं और शरारत किए बिना न रह सके।
  • सेक्स के दौरान गैप जरूर दें, मतलब एकदम से अपने को समर्पित मत करें। थोड़ी शरारत व मनाने के बाद ही स्पर्श का मजा दोगुना होता है।
  • रोज एक ही जगह मतलब बेड पर सेक्स न करें, बल्कि कुछ नए एक्सपेरीमेंट करतेरहें।
  • स्पर्श के दौरान सांस धीरे-धीरे लें ताकि स्पर्श व सहवास लंबा चले।
  • सेक्स केबाद मुंह न फेरें, बल्कि उसके बाद भी फोरप्ले जैसा ही व्यवहार करें।
  • अपने अंडरगार्मेंट्स की साफ-सफाई का ध्यान रखें। डिजाइनर इनरिवियर का चुनाव करें।
  • ऐसे परफयूम व डियो का इस्तेमाल करें जिसकी खुशबू उन्हें पसंद हो।
  • फोरप्ले के दौरान जल्दबाजी न करें, बल्कि धीरे-धीरे आराम से करें।