googlenews
Wedding Ideas
Wedding Ideas Tips

Wedding Ideas: शादी हर किसी के जीवन का सबसे खास दिन होता है इसलिए इसकी तैयारियां कई महिने पहले से शुर कर दी जाती हैं। क्योंकि शादी के दिन छोटी सी गलती जीवन भर के लिए अफसोस बन जाती है। ऐसे में हम विवाह समारोह में होने वाले सभी कार्यक्रम की तारीख, समय जगह पहले से ही तय कर लें तो अच्छा होगा। इस लेख में हम शादी की टाइमलाइन कैसे तय करें उसके बारे में बात करेंगे।

Wedding Ideas: पार्लर गेस्ट हाउस या होटल से रहे पास

आपके तैयार होने की जगह और आपकी शादी की जगह की दूरी पर ध्यान दें। अगर आपकी शादी और रिसेप्शन अलग-अलग जगहों पर है तो आपको ट्रैवलिंग के समय को अपनी शादी की समयरेखा में शामिल करना होगा।

Wedding Ideas
Near to Parlor Guest House or Hotel

2. फोटोज लेना तो शादी में इन दिनों सबसे अहम हैं। आप कोई रस्म छोड़ सकते हैं लेकिन अपनी शादी में फोटोज को इग्नोर नहीं कर सकती। आपके सिंगल फोटोज के साथ ही आपके गेस्ट और परिवार वाले भी आपके साथ कई सारे फोटोज लेने वाले रहते हैं। ऐसे में फोटोज के टाइम को आप इग्नोर नहीं कर सकती।

3. आप चाहे तो अपनी शादी में टाइमलाइन सेट करने के लिए टेम्पलेट्स भी बनवा सकती है। इसमें आप अपनी शादी की पूरी टाइमलाइन नोट कर लें।

4. शादी में आप किसी भी चीज के लिए कितना भी जल्दी करलें कहीं ना कहीं आप लेट हो ही जाती है। इसके लिए आप समय से एक या दो घंटे पहले से ही तैयारी शुरु कर दें। इससे आपको शादी में किसी तरह से लेट नहीं होगा।

Wedding Ideas
Start preparing one or two hours before the time

5. अपने वेडिंग डे की टाइमलाइन बनाने से पहले आप अपने वेडिंग प्लानर और मेकअप आर्टिस्ट और अपने इवेंट मैनेजर से जरुर सलाह लें।

6. शादी में देरी वजह सिर्फ आप ही नहीं बल्कि मेहमान भी हो सकते हैैं। ऐसे में अपने मेहमानों को समय पर आने के लिए आपको ध्यान देना जरुरी होगा।

7. अपनी शादी की टाइमलाइन के लिए आप अपने फोटोग्राफर और वीडियोग्राफर को भी शामिल करें। आप इनसे पहले ही समय को लेकर बात कर लें। कई बार फोटोग्राफर शादी के दौरान ही सेटअप करना शुरु करते हैैं या कई बार किसी तकनीकी खराबी के चलते उन्हें देरी हो सकती हैै। इसके लिए आप उन्हें कह सकती है कि वे रस्मों से पहले ही सेट अप कर लें और हो सके तो एक बार आप उन्हें परिक्षण करने को भी कह सकते हैं।

Wedding Ideas
Get the dining table ready before meal time

8. शादी की टाइमलाइन के दौरान आप अपने कैटर्र से भी बात कर लें। शादी देरी से खाना मिलने पर मेहमानों का मूड बिगड़ सकता है। इसके लिए आप खाने के समय से पहले ही खाने की टेबल को रेडी करवा दें।

9. आपने अपनी शादी की टाइमलाइन तो रेडी कर ली हैं लेकिन अब इसे सिर्फ अपने तक ही सीमित ना रखें। अपनी टाइमलाइन को आप अपने परिवार, गेस्ट, अपने वेडिंग प्लानर, इवेंट मैनेजर, फोटोग्राफर और भी आपकी शादी से जुड़े लोगों तक पहुंचाए। आप चाहे तो इसे डेकोरेटेड फॉम में अपने वेडिंग वेन्यू पर भी लगा दें।

Leave a comment