googlenews
सिर्फ शरीर की ही नहीं मन की सफाई भी है जरूरी: Mental Cleanliness
Mental Cleanliness Tips

Mental Cleanliness: हमारा दिमाग शरीर का सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाले अंगों में से एक है, इसलिए हमें इसकी सफाई करने की जरुरत है। हम सभी कुछ महीनों के बाद अपने घरों की अच्छी तरह से सफाई करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि समय के अनुसार सफाई करना जरूरी है।
लेकिन क्या होगा अगर हम कहें कि आपके दिमाग को भी उसी इलाज की आवश्यकता है। कई बार ऐसा होता है जब हम तनाव महसूस करते हैं या किसी सोच में अटक जाते हैं। ऐसे में दिमाग की सफाई करने से हमें ज्यादा अच्छे तरीके से काम करने में मदद मिलती है। जब हम अपने दिमाग से सभी बुरे विचारों को निकालते हैं, तो आप स्पष्ट सोच सकते हैं।

माइंडफुलनेस की प्रैक्टिस करें

Mental Cleanliness
Mindfulness

आपने अकसर स्पेशलिस्ट को माइंडफुलनेस के बारे में बात करते सुना होगा। तो, इसका मतलब सब वर्तमान में रहने के बारे में है, और आपके आसपास क्या हो रहा है, इस पर ध्यान केंद्रित करने से है। एक ही समय में एक हजार चीजों के बारे में सोचने के बजाय, आपको अपना पूरा ध्यान काम पर देना चाहिए। जीवन तेज-रफ्तार है और मल्टी-टास्किंग कभी-कभी एक आवश्यकता बन जाती है। अधिक माइंडफुल होना लंबे समय में आपकी मदद करेगा।

अपने विचार लिखिए

अकसर कहा जाता है वेन इन डाउट, स्पिट इट आउट। अब मतलब सचमुच यह नहीं है, हम सिर्फ यह कह रहे हैं कि जब भी आपके साथ ऐसा होता है, तो अपने विचारों को लिखें, जितनी बार हो सके उतनी बार लिखें। कभी-कभी, कागज पर अपने विचारों को लिखने से मन शांत हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि आपने उन सभी चीजों को मन से बाहर निकाल दिया है जिससे आप तनाव में थे।

Leave a comment