googlenews
Vastu Tips
vastu tips for house exterior paint

वास्तु के अनुसार घर की बाहरी दीवारों के रंग कैसे होने चाहिए

घर की बाहरी दीवारों पर लगे रंग वहां रहने वाले लोगों के बारे में बहुत कुछ कहते हैं।

Vastu Tips: घर का इंटीरियर जितना ज़रूरी है, एक्सटीरियर यानी बाहरी खूबसूरती का भी उतना ही महत्व है। डिजाइन और कंस्ट्रक्शन फेज़ के दौरान घर के बाहरी हिस्से को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। वैसे भी कहते है ना – फर्स्ट इम्प्रेशन इज़ द लास्ट इम्प्रेशन, तो ऐसे में घर का एक्सटीरियर, विज़िटर और रहने वालों पर भी पहली छाप डालता है। एक्सटीरियर में सकारात्मकता और नकारात्मकता को आकर्षित करने या दूर करने की शक्ति होती है। अगर परिवार सकारात्मक वाइब्स चाहता है, तो एक्सटीरियर्स के लिए वास्तु शास्त्र उन्हें इसे हासिल करने में मदद कर सकता है।

रंग आपके व्यक्तित्व को बेहतर रूप से बताता है। इसी तरह, आपके घर की बाहरी दीवारों पर लगे रंग वहां रहने वाले लोगों की सही व्याख्या करेंगे। रंगों का लोगों के मन और आत्मा पर गहरा प्रभाव पड़ता है। वे मूड को सुधार सकते हैं या किसी को उदास भी कर सकते हैं।

वास्तु शास्त्र ने घर के हर कमरे की दीवारों के लिए रंगों की सलाह दी है। बाहरी के लिए इन वास्तु टिप्स का पालन करके, कोई भी परिवार के सभी सदस्यों के लिए सकारात्मकता और ऊर्जा को आमंत्रित कर सकता है।

Vastu Tips
Choose color according to Vastu

घर के बाहरी हिस्से के लिए सबसे अच्छा रंग सफेद है। बाहरी हिस्से में हमेशा हल्का रंग होना चाहिए। कभी-कभी, घर की दिशा के आधार पर रंग की सलाह दी जाती है। रंग मायने रखते हैं क्योंकि वे भीतर रहने वाले लोगों के बारे में बहुत कुछ बोलते हैं। बाहरी रंग पहला इम्प्रेशन बनाते हैं और घर के लिए मूड सेट करते हैं। यदि आपका घर उत्तर-पूर्व दिशा की ओर है, तो हल्का नीला रंग होना चाहिए। पूर्वमुखी घरों को या तो सफेद या हल्के नीले रंग में रंगा जा सकता है।

सफेद रंग

यदि आप घर या ऑफिस में बहसबाजी से बचना चाहते हैं, तो बाहरी हिस्से को सफेद रंग से रंगना सर्वश्रेष्ट विकल्प है। यह घर से न केवल अशुद्ध ऊर्जाओं को हटाएगा बल्कि यह घर को बड़ा दिखाने में भी मदद करेगा। हालांकि सफेद रंग एलिगेंट लगता है और हमेशा फैशन में रहता है।

Vastu Tips
If you want to avoid arguments, then painting the exterior with white

नीला रंग

नीला रंग सुंदरता से संबंधित है और बड़ी जगहों के लिए सुखदायक रंग के रूप में काम कर सकता है। अपने घर के लिए नीले रंग का हल्का वर्ज़न चुन सकते हैं। घर के बाहरी हिस्से के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। यह सकारात्म ऊर्जा को आकर्षित कर सकता है।

Vastu Tips
Blue color is related to beauty and soothing

नारंगी रंग

यदि आप घर की बाहरी दीवारों के लिए सबसे अच्छे वास्तु रंगों में से एक चुनना चाहते हैं, तो नारंगी रंग निराश नहीं करेगा। न केवल चमकीला रंग अच्छा दिखता है बल्कि यह आपके घर में गर्मजोशी और खुशी भी लाता है।

Vastu Tips
Orange color brings warmth and happiness to the home

पीला रंग

सकारात्मकता कौन नहीं चाहता? पीला रंग उन लोगों के जीवन में बहुत आशावाद और खुशियां ला सकता है जो इसकी दीवारों के भीतर रहते हैं। यह शक्ति का रंग है, इसलिए प्रमोशन पाने के इच्छुक लोगों को अपने घर को पीले रंग से रंगना चाहिए।

Vastu Tips
yellow is the color of power

हरा रंग

हरा रंग रिलेक्सेशन, नैचर और ग्रोथ का प्रतिनिधित्व करता है। यह एक ऐसा रंग है जो कपल्स के बीच रोमांस को भी बढ़ा सकता है। घर के लिए वास्तु के अनुसार हरा रंग आपके घर में सकारात्मकता लाएगा और आपके द्वारा चुने गए किसी भी अन्य रंग की तुलना में बहुत साफ दिखेगा।

Vastu Tips
Green represent relaxation, nature and growth

भूरा रंग

अगर आप चाहते हैं कि आपका घर कंफर्ट से भरा रहे, तो ब्राउन बेज कलर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होगा। यह एक भारी रंग है जो रिश्तों के लिए स्थिरता और स्थायित्व का प्रतीक है। अपने अद्वितीय गुणों के कारण, ज़्यादातर लाइब्रेरी और घर इसे अपनी बाहरी दीवारों के लिए प्राथमिक पेंट के रूप में चुनते हैं।

Vastu Tips
Brown color is a symbol of stability of relationship

गुलाबी रंग

आपके पास एक ऐसा घर हो सकता है जो प्यार के लिए एक रोशनी का काम करे। गुलाबी रंग की बाहरी दीवारें न केवल आकर्षक लगेंगी बल्कि आपके जीवन में और अधिक रोमांस और आनंद भी लाएंगी। अपने घर की बाहरी दीवारों पर गुलाबी रंग के हल्के शेड का इस्तेमाल ज़रूर करें।

Vastu Tips
Pink color bring more romance and joy in your life

न्यूट्रल

बाहरी दीवारों के लिए ऑफ-व्हाइट, बेज और क्रीम कुछ बेहतरीन वास्तु पेंट कलर्स हैं। बाजार में कई तरह के न्यूट्रल कलर उपलब्ध हैं ताकि आप आसानी से अपना चयन कर सकें। ये रंग वार्म होते हैं और आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं।

Vastu Tips
Neutral color are warm and attract positive energy

अब आपको एक्सटीरियर पेंट कलर्स की जानकारी हो गई हैं जो घर के लिए वास्तु के सिद्धांतों के अनुसार हैं, आप अपने लिए सबसे उपयुक्त रंग चुन सकते हैं। सही रंग आपको सकारात्मक ऊर्जाओं को लाने करने में मदद करेगा जो आपके जीवन को बेहतर के लिए बदल देती हैं। हालांकि यह भी सुनिश्चित करें कि आपके घर के बाहरी दीवारों के रंग घर के इंटीरियर से भी मेल खाते हों।

इस्तेमाल कर सकते हैं ये कॉम्बिनेशन

Vastu Tips
Try combination color

आप इन रंगों को मूल में रखते हुए कॉम्बिनेशन भी बना सकते हैं। यानी एक ही रंग को बाहरी हिस्से में लगवाने की बजाए कॉम्बिनेशन भी कर सकते हैं। जब बाहरी दीवार पेंट रंगों की बात आती है, तो एक या दो या अधिकतम तीन बाहरी होम पेंटिंग रंगों पर टिके रहें क्योंकि बाहरी हिस्से में अधिक रंग अव्यवस्थित दिखाई देते हैं। अगर आपको लगता है कि एक ही रंग के इस्तेमाल से आपका घर नीरस हो जाएगा, तो एक ही रंग के अलग-अलग रंगों का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा तरीका है।

  • पिच और ग्रे
  • सफेद और इंडिगो
  • लाल और क्रीम
  • नारंगी और ग्रे
  • ग्रे और सफेद
  • ग्रे और नीला
  • पीला और सफेद
  • पीला और क्रीम
  • ग्रे, सफेद और नारंगी
  • हरा, क्रीम और बरगंडी
  • भूरा, सफेद और लाल
  • चारकोल ग्रे और सफेद

ये भी रखें ध्यान

आप अपनी बाहरी दीवारों पर जो भी रंग और फिनिश का उपयोग करते हैं, वह तभी अच्छा लगेगा जब वह आपके परिवेश के साथ मिल जाए। विशेष रूप से पहाड़ी क्षेत्रों और समुद्र के पास रहने वाले लोगों को अपने बाहरी दीवार के रंग के रंग को चुनने में अधिक समय देना चाहिए। उनके बाहरी दीवार पेंट को उनके परिवेश के क्लाइमेंट के साथ जाना चाहिए।

बाहरी पेंट लंबे समय तक चलते हैं यदि उन्हें किसी विशेष मौसम में पेंट किया जाता है। गुणवत्ता, प्रकार और रंग के बावजूद बाहरी दीवार को पेंट करने के लिए न्यूनतम तापमान की ज़रूरत होती है। गर्मी के मौसम में बाहरी पेंट सबसे अच्छे तरीके से पेंट किए जाते हैं क्योंकि पेंट के ठीक से सूखने के लिए पर्याप्त तापमान होगा। सर्दियों और बरसात के मौसम में अपने बाहरी हिस्से को रंगने से आपको नियमित रूप से पेंटिंग करना पड़ेगी।

Leave a comment