इनरवेयर
आजकल मार्केट में कई तरह की ब्रा मौजूद हैं। आप अपनी ड्रेस के अनुसार इन्हें कैरी कर सकती हैं। टीशर्ट ब्रा, ट्रांसपैरेंट ब्रा वगैरह आपको परफेक्ट लुक देती हैं। लेकिन इस चीज को जरूर ध्यान रखें की इसका साइज क्या है। आपकी ड्रेस के अनुसार आपको पैडेड ब्रा पहननी है या फिर नॉर्मल ब्रा। इन सब के लिए जरूरी है आपको सही जानकारी होना।
 
क्या है आपका साइज
आइडियल फिगर के लिए सही ब्रा का साइज उतना ही जरूरी है जितना कि आपकी फिटनेस तो इसके लिए आपको अपना सही साइज जानना बेहद जरूरी है। आइए जानें कि अपने साइज और शेप के अनुसार कैसे चुनना चाहिए ब्रा।
 
आपकी ड्रेस को बेकार करती है अनफिट ब्रा
वाकई अगर आप चाहती हैं कि आप दिखें बहुत ही कूल तो इसके लिए आपके ब्रा का साइज बिल्कुल सही होना जरूरी है। अगर आपका साइज सही नहीं तो आपकी पूरी ड्रेस आप पर बहुत खराब लग सकती है। जैसे अगर आपने टीशर्ट पर टीशर्ट ब्रा नहीं पहनी तो ये आप पर अच्छी नहीं लगेगी।
 
साइज हो जाता है खराब
जी हां, जहां एक तरफ एक गलत ब्रा का चुनाव आपकी पूरी ड्रेस खराब कर देता है ठीक उसी तरह ये आपके स्तन की बनावट पर भी खासा असर डालता है। अगर आप गलत तरह की ब्रा पहनती हैं तो आने वाले समय में स्तनों में ढीलापन जैसी समस्या आ सकती है।
 
तंग ब्रा बिल्कुल नहीं
अक्सर ऐसा होता है कि अगर आपकी ब्रा का साइज बड़ा है और आपने स्तन को छोटा करने के लिए छोटी साइज की तंग ब्रा ली है तो इसकी वजह से एक तो आपकी ड्रेस बहुत खराब लगेगी क्योंकि कप साइज से बाहर निकलने की वजह से ये आपके ड्रेस पर इफेक्ट डालेगी। साथ ही इसकी वजह से आपकी स्किन में रैशेज और खुजली वगैरह भी हो सकती है।
 
गलत फैब्रिक्स का चुनाव
ब्रा के चुनाव के लिए उसका फैब्रिक सबसे ज्यादा मायने रखता है। भारी ब्रेस्ट साइज वालों के लिए सपोर्ट ब्रा सही रहती हैं। तो वहीं अगर आप फिट हैं तो पैडेड ब्रा आप पर अच्छी लगेगी।
 
गलत रंगों का चुनाव
ब्रा के चुनाव में रंगों का भी महत्वपूर्ण योगदान है। जैसे अगर आपने व्हाइट ट्रांसपेरेंट ड्रेस के साथ ब्लैक कलर की ब्रा पहनी है तो वो खराब लग सकती है। ठीक इसी तरह अगर आप कलरफुल ब्रा पहनती हैं तो अपनी ड्रेस को जरूर ध्यान में रखकर ही पहनें।
 
ढीली ब्रा से भी बचें
अगर आपको लगता है कि आप खुद को इतना कंफर्ट चाहती हैं कि बिल्कुल ढीली ब्रा पहनती हैं तो यह आदत भी गलत है। ज्यादा ढीली और बड़े साइज की ब्रा पहने से आपका साइज बदलता जाएगा। ब्रा की सही साइज और माप होना जरूरी है।
 
मौसम के अनुरूप हो ब्रा
जिस तरह अच्छी फिटिंग वाली ब्रा आपके लुक्स को अच्छा दिखाती है ठीक उसी तरह मौसम के अनुरूप ब्रा का चयन करना भी बेहद जरूरी होता है। गर्मियों के मौसम में पसीने से बचने के लिए कॉटन-कॉटन मिक्स ब्रा का चुनाव करें। ठंड के मौसम में पैडेड ब्रा सबसे उपयुक्त होती है।
 
किस ड्रेस पर हो कैसी ब्रा
जैसा कि आपको पता है कि आपकी ड्रेस आप पर तभी अच्छी लगती है जब आप फिटेड ब्रा पहनें। उसी तरह अपनी ड्रेस के अनुरूप भी ब्रा का चयन करना महत्वपूर्ण है। टीशर्ट पर टीशर्ट ब्रा पहने। हॉल्टर नेक ड्रेसेज पर स्ट्रेपलेस ब्रा पहनें। अगर आपकी ड्रेस का फैब्रिक हल्का है तो सीमलेस ब्रा का चयन करें। स्तनपान कराने वाली महिलाएं मैटरनिटी ब्रा का प्रयोग करें। इसके अंदर ब्रेस्ट पैड जरूर रखें। एक्सरसाइज, जॉगिंग के वक्त स्पोट्र्स ब्रा चुनें। तो इस तरह बाजार में कई ब्रा अपनी बेहतरीन क्वालटी, फैब्रिक्स, रंगों और डिफरेंट खूबियों के साथ उपलब्ध हैं। एक ऐसा इनरवियर जो आपके लिए बहुत खास है तो ऐसे में क्यों ना इसकी देखभाल भी खास तरीके से की  जाए। 
 
 
अपनी बॉडी के इनुसार कैसे चुने सही साइज की ब्रा, जानने के लिए यहां क्लिक करें
 
 
ऐसे चुने अपने साइज की ब्रा
मार्केट में हर तरह की ब्रा मौजूद है ऐसे में आपको अपने सही साइज का पता होना चाहिए। कंफर्ट से लेकर स्टाइल तक आपको हर तरीके की ब्रा आसानी से मिलेंगी। बस आपको अपने साइज के अनुसार ब्रा का चयन करना होगा।
 
1. अंडर बस्ट साइज
एक इंचटेप की सहायता से अपनी पसली और बेस्ट के नीचे माप लें। टेप को कस कर पकड़ें। पसली एक किनारे से दूसरे किनारे को नापें और कोई भी जगह बीच में ना छोड़ें।
 
2. ओवर बस्ट साइज
आप अपने ब्रेस्ट के सबसे बड़े या सबसे उभार वाले भाग का नाप लें। ध्यान रहे, आपका ओवर बस्ट लाइन का माप आपके अंडर बस्ट लाइन के माप से ज्यादा होगा। आपकी अंडर बस्ट लाइन का माप और ओवर बस्ट लाइन की माप का अतर ही आपकी ब्रा का सही साइज होगा।
 

 

 
3. भारी ब्रेस्ट के लिए अलग ब्रा
भारी बस्ट क लिए अक्सर ब्रा का चुनाव कठिन हो जाता है। ब्रेस्ट को ढीलेपन से बचाने
के लिए आप चौड़ी बेल्ट वाली सपोर्टिंग ब्रा पहनें। बड़े ब्रेस्ट के लिए वायर वाले ब्रा भी आरामदायक रहते हैं। भारी ब्रेस्ट की ब्रा में हुक पैड में तीन या तीन से अधिक हुक्स होते हैं जिसको आप अपनी फिटिंग के अनुरूप लगा सकती हैं। भारी ब्रेस्ट वाले स्पोट्र्स ब्रा कैरी कर सकती हैं।
 
4. छोटे ब्रेस्ट के लिए अलग साइज
छोटे ब्रेस्ट के चुनाव के लिए पैडेड या सेमी पैडेड ब्रा का इस्तेमाल करें। क्योंकि ये छोटी ब्रेस्ट पर एक अच्छा उभार देकर लुक को और भी अट्रैक्टिव बनाती हैं।
 
5. ढीली ब्रेस्ट के लिए भी है ऑप्शन
अगर ब्रेस्ट ढीली हो गई है तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं। इसके लिए पैडेड ब्रा का इस्तेमाल करें। इसके अलावा पुशअप ब्रा और वॉयर वाली ब्रा चुनें। वॉयर से फिटिंग अच्छी आती है।