corona virus here what to eat before and after covid vaccine

कई लोगों ने कोविड वैक्सीन ले ली है और कई लोगों ने लेने के लिए लाइन लगा रखी है। वैक्सीन के साड़ी इफेक्ट को लेकर लोगों के जेहन में कई तरह के सवाल भी चल रहे हैं। सभी लोग सुनिश्चित कर रहे हैं कि उनका वैक्सीन को लेकर अनुभव सुरक्षित हो। अगर आप भी इन्हीं लोगों में शामिल हैं, जिनके दिमाग में वैक्सीन को लेकर कई तरह के सवाल आ रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर अमूमन लोग कई तरह के एहतियात बरत रहे हैं लेकिन कोई यह नहीं सोच रहा है कि वैक्सीन की प्रक्रिया में हमारी डाइट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कुछ सलाह देते हैं कि वैक्सीन लेने के दौरान लोगों को पेट भर हेल्दी फूड और जरूरी न्यूट्रिएन्ट्स लेने चाहिए तो कुछ का जोर हाइड्रेटेड रहने पर रहता है। इसलिए आपके लिए यह जानना जरूरी है कि कोविड वैक्सीन लेने से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए और खाने की किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

खूब सारा पानी

कोविड वैक्सीन से पहले और बाद में क्या खाएं 3

खूब सारा पानी का मतलब यह नहीं है कि आप सिर्फ पानी पीते रहें। इसका मतलब यह है कि कोविड वैक्सीन लेने से पहले और बाद में पानी के साथ ही आप हाइड्रेटिंग फ्रूट्स भी खाएं। यह कोविड वैक्सीन के गंभीर साइड इफेक्ट्स को कम करेगा और आपको बेहतर महसूस कराएगा।

अल्कोहल बिल्कुल नहीं

कोविड वैक्सीन लेने के बाद लोगों को न के बराबर भी साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं तो कुछ को ज्यादा भी। इन साइड इफेक्ट्स में शामिल है बुखार, थकान, बॉडी पेन और इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द। जैसा कि ऊपर ही हमने जाना कि इस समय आपको हाइड्रेटेड रहने की जरूरत है तो यह जान लीजिए कि अल्कोहल का सेवन डिहाइड्रेशन करता है। यह साइड इफेक्ट्स को और बढ़ा सकता है। शोध तो यह भी कहते हैं कि अल्कोहल का सेवन इम्युनिटी को कमजोर भी कर देता है तो कोविड वैक्सीन लेने के बाद अल्कोहल से दूरी बनाकर रखें।

होल ग्रेन फूड

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, इस महामारी के दौरान हेल्दी इटिंग हैबिट्स हेल्दी बॉडी के लिए जरूरी हैं। इसलिए, जब आप कोविड वैक्सीन लेने जा रहे हों तो उससे पहले हेल्दी होल ग्रेन फूड्स घर में जमाकर के रख लें। इनमें फाइबर खूब होता है, जबकि प्रोसेस्ड फूड्स में सैचुरेटेड फैट ज्यादा होता है और कैलोरी भी!

फाइबर वाले फूड्स

अगर आपको रिलैक्स्ड बॉडी चाहिए तो आपके ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जिसमें फाइबर खूब हो। ये इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करते हैं। वैक्सीन के दौरान, आपका आराम करना और एक्टिव रहना जरूरी है, यह तभी हो सकता है जब आप फाइबर समृद्ध चीजों का सेवन करेंगे। जर्नल ऑफ क्लिनिकल स्लीप मेडिसिन के अनुसार, सैचुरेटेड फैट्स और शुगरी फूड्स से परहेज करना चाहिए, जो स्ट्रेस और एन्जायटी की ओर ले जाते हैं और खराब नींद का कारण बनते हैं। जब नींद अच्छी और गहरी नहीं आएगी तो आपकी बॉडी रिलैक्स नहीं कर पायेगी।

ये भी पढ़ें – 

वेट लॉस के लिए वेजीटेरियन डाइट 

गांठगोभी के फ़ायदे, कैसे करें इसे अपनी डाइट में शामिल 

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com