‘‘मेरा कद 5 फुट है। क्या मुझे डिलीवरी के समय कोई परेशानी हो सकती है?”

जब शिशु को जन्म देने की बात आती है तो उस समय आपका बाहरी नहीं, भीतरी आकार ज्यादा मायने रखता है। पेल्विस व शिशु के सिर का आकार तय करेगा कि डिलीवरी आराम से हो पाएगी या नहीं। इसका आपके कद से कोई लेना-देना नहीं है। कम कद का मतलब यह नहीं कि आपका पेल्विक एरिया भी छोटा होगा। वह लंबे कद वाली महिला से भी बड़ा हो सकता है। आप इस आकार का पता कैसे करेंगी क्योंकि यह लेवल के साथ तो नहीं आते (छोटा, मध्यम, थोड़ा बड़ा)? डॉक्टर अपने पहले चेकअप में इसके आकार का थोड़ा अंदाजा लगा सकते हैं। यदि उन्हें शक हो कि शिशु का सिर निकलने में परेशानी हो सकती है तो वे अल्ट्रासाउंड की मदद लेते हैं। आमतौर पर तो कुदरत ऐसा नहीं करती कि शिशु का सिर बड़ा हो और मां का शरीर उसके लिए छोटा हो। शिशु बड़े आराम से इस दुनिया में कदम रखते हैं और मुझे पूरी उम्मीद है कि आपके साथ भी ऐसा ही होगा।

‘‘हर कोई कहता है कि मेरा बेटा होगा क्योंकि मेरे नितंबों का उभार नहीं है, सिर्फ पेट ही उभरा हुआ है। क्या इसमें कोई सच्चाई है?”

यह तो दाइयों के अपने अनुमान हैं जो कि 50 प्रतिशत सच निकलते हैं। ऐसा हो भी सकता है, नहीं भी हो सकता है। आप ऐसे अंदाजे लगा सकते हैं लेकिन इसकी वजह से शिशु के कमरे का रंग या कपड़ों का चुनाव न ही करें तो बेहतर होगा।

ये भी पढ़ें-

पांचवां महीना – लगभग 18 से 22 सप्ताह में शिशु का विकास

गर्भावस्था में सेक्स करना है सुरक्षित

जानिये गर्भावस्था में शिशु की हल्की-फुल्की किक कब-भरकम किक बन जाती है

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।