googlenews
दांत का पीलापन दूर करने के लिए शानदार घरेलू नुस्खे: Yellow Teeth Remedies
Get Rid of Yellow Teeth

Whitening Teeth Remedy: घरेलू नुस्खे-दांत हर किसी की स्माइल में चार-चांद लगा सकते हैं. दांत खूबसूरत और आकर्षित हों तो स्माइल करने में भी अपना अलग अंदाज होता है. वहीं दांतों का पीलापन शर्मिंदगी का कारण भी बन सकता है. रोजाना ब्रश करने के बाद भी काफी लोगों के दांत पीले और मसूड़े कमजोर होते हैं. दांतों के साफ रखने के लिए काफी ध्यान देने की जरूरत होती है.

खाने-पीने में भी ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिनसे दांत सफेद और मजबूत रहें. वैसे तो दांतों को हेल्दी बनाए रखने के लिए बाजार में काफी टूथपेस्ट आते हैं, लेकिन इन टूथपेस्ट में निर्भर हो जाना अच्छी बात नहीं है. दांतों की अच्छी देखभाल के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी फायदेमंद हो सकते हैं. पीले दांतों से छुटकारा पाने के लिए सरसों का तेल, नींबू और नमक भी काम आ सकते हैं.

आजमाएं ये शानदार घरेलू नुस्खें

सरसों का तेल और नमक

Whitening Teeth Remedy
Teeth After and Before Whitening

सरसों का तेल और नमक दोनों ही क्लींजर का काम करती हैं. इसे दांतों से जुड़ी हर तरह की समस्या का समाधान किया जा सकता है. इससे मुंह की बदबू, दांतों का पीलापन, सड़न, खून आना और सूजन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. सरसों के तेल में नमक डालकर ब्रश करने से दांतों और मसूड़ों से जुड़ी समस्या से राहत मिल सकती है. इससे दांतों की अच्छी सफाई होती है और दांतों के पीलेपन से छुटकारा मिलता है.

कैसे करें इस्तेमाल

– एक चम्मच सरसों का तेल लें.

– उस सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक लें. 

– सरसों के तेल में नमक के साथ चाहें तो चुटकी भर हल्दी मिला सकते हैं.

– इस पेस्ट से दांतों की अच्छे से मसाज करें. 

– उंगली या ब्रश की इसमें मदद ली जा सकती है.

ओरल हेल्थ के लिए सरसों का तेल और नमक से ब्रश करना काफी अच्छा हो सकता है. दांतों का पीलापन हटाने के लिए इसे हर रोज करें ताकि अच्छा रिजल्ट जल्द देखने को मिले.

नींबू और नमक

Whitening Teeth Remedy
Lemon and Salt for Teeth Whitening

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो एक नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है. इसके इस्तेमाल से दांतों का पीलापन दूर हो सकता है. इसके अलावा नींबू के छिलके में नमक छिड़कर दांतों में रगड़ने से दांतों का पीलापन दूर हो जाता है. इसके अलावा अगर दांतों में ज्यादा पीलापन या दाग धब्बे हैं तो नींबू और नमक का पेस्ट दांतों को साफ करने में मदद कर सकता है. इस घरेलू नुस्खे से दांतों की अंदरूनी सफाई होती है और वो मजबूत होते हैं. थोड़े से नमक में नींबू की कुछ बूंदे डालकर हर रोज दांत साफ करने से फायदा मिल सकता है.

कैसे करें इस्तेमाल

– तीन से चार बूंद नींबू के रस को दो चुटकी नमक और थोड़े से सरसों के तेल में अच्छे से मिलाएं.

– इस पेस्ट को उंगली या ब्रश की मदद से दांतों में अच्छे से मसाज करें.

– कुछ मिनटों के बाद कुल्ला करने के बाद नींबू के छिलके को दांतों में अच्छे से रगड़ें.

– एक से डेढ़ हफ्ते तक हर रोज इस प्रक्रिया को आजमाएं,

– कुछ ही दिनों में दांतों से पीलापन हट जाएगा और वो मोतियों की तरह चमचमाने लगेंगे.

नींबू को नमक के साथ मिलकर कुछ इस तरह से दांतों के पीलेपन को दूर किया किया जा सकता है. क्योंकि नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड आपका काम थोड़ा आसान करने में मदद करता है. जिससे मसूड़े भी हेल्दी रहते हैं.

साफ दांत हर किसी की चाहत होते हैं, अगर दांतों की सफाई ठीक तरह से ना की जाए तो वो पीले पड़ने लगते हैं. इसके अलावा खान-पान या ज्यादा चाय, कॉफी और स्मोकिंग की वजह से दांतों में पीलापन होना शुरू हो जाता है. अगर आप भी चाहते हैं कि, आपके दांत देखने में पीले और भद्दे ना लगें तो इस शानदार नुस्खों को तुरंत आजमाएं.

Leave a comment