googlenews
पारंपरिक उत्सव थाली: Festival Plate
Festival Plate

Festival Plate: अपनी पारंपरिक उत्सव थाली में इस बार कुछ नया ट्राई करें, जिसे खाते ही आपके मेहमान उंगलियां चाटते रह जाएं। सीखिए 4 तरह के उत्सव वाले व्यंजन की विधि-

पिज्जा ब्रेड समोसा

पारंपरिक उत्सव थाली: Festival Plate
Pizza Bread Samosa

सामग्री : आधी बारीक कटी हुई शिमला मिर्च, आधा बारीक कटा हुआ टमाटर, एक बारीक कटा हुआ प्याज, आधा कप उबले हुए कॉर्न, पांच से छह ऑलिव (जैतून), एक बड़ा चम्मच मेयोनेज, एक बड़ा चम्मच पिज्जा सॉस, एक चम्मच अजवाइन, एक छोटा चम्मच चिली फ्लेक्स, सौ ग्राम प्रोसेस्ड चीज, एक पैकेट सफेद ब्रेड।
विधि : स्टेप-1 स्टफिंग के लिए : एक बाउल लें। उसमें शिमला मिर्च, टमाटर, प्याज, कॉर्न, ओलिव्स, मेयोनीज, पिज्जा सॉस, ओरेगैनो, चिली फ्लेक्स और चीज डाल लें। स्टफिंग के लिए इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं।
स्टेप-2 समोसे को स्टफ करने के लिए : एक सफेद ब्रेड का टुकड़ा लें और ब्रेड को बेलन की मदद से अच्छे से बेल लें। दो समोसे की शीट को बनाकर ब्रेड को तिरछा काट लें। शीट को चोटी के सिरों को सपाट किनारों तक काट लें। अब ब्रेड आधी ब्रेड के स्लाइस पर मैदे का पेस्ट लगाएं। हल्के से दबाते हुए कोने के मोड़ को अच्छे से सेट कर लें।
स्टेप-3 समोसे की स्टफिंग बनाना : समोसे में आधा चम्मच मिक्सर भर लें। अब समोसे को एकदम सही शेप के लिए इसके सिरों को धीरे से मिला लें।
स्टेप-4 समोसे को फ्राई करना : कड़ाही में समोसे को तलने के लिए तेल डालें। आंच को मीडियम ही रखें और कड़ाही के आकार के अनुसार एक बार में केवल तीन से चार समोसे ही डालें। इसे गोल्डन होने तक अच्छे डीप फ्राई करें। तीन से चार मिनट के बाद इन्हें बाहर निकालें। इसे केचप या मनपसंद चटनी के साथ सर्व करें।

क्रिस्पी ब्लूमिंग अनियन

पारंपरिक उत्सव थाली: Festival Plate
Crispy Blooming Onions

सामग्री : छह से साथ छोटा प्याज।
ड्राई कोटिंग के लिए : एक कप मैदा, एक चम्मच अजवायन, एक छोटा चम्मच पैपरिका, एक छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, एक बड़ा चम्मच लहसुन पाउडर, नमक स्वादानुसार।
लिक्विड कोटिंग के लिए : एक कप दूध, एक अंडा फ्राई करने के लिए तेल।
विधि : स्टेप-1 कोटिंग तैयार करने के लिए: एक बाउल में मैदा, अजवायन, लाल शिमला मिर्च, काली मिर्च, लहसुन का पाउडर और नमक को मिलाकर साइड में रख दें। लिक्विड कोटिंग के लिए अंडे और दूध को एक साथ मिलकर फेंट लें और एक तरफ रख दें।
स्टेप-2 प्याज काटें : प्याज को छीलकर बीच के हिस्से को नीचे की तरफ से काटने के लिए एक तेज चाकू का इस्तेमाल करें। इसे 90 डिग्री में पलटें और फिर से स्लाइस करें। ऐसे ही प्याज को तब तक काटते रहें जब तक इसके आठ हिस्से ना हो जाएं। प्याज तले से ना कटे, इसका भी ख्याल रखें।
स्टेप-3 कोटिंग के लिए : प्याज की कटी हुई पंखुड़ियों को अलग-अलग फैलाएं। इसे दूध के मिक्सर में डुबाएं। फिर आते के मिक्सर के साथ इसे अच्छे कोट कर लें। प्याज की पंखुड़ियों को फिर से अलग करें और उनके बीच आटे का मिक्सचर छिड़क दें। अब दूध के मिक्सचर और आटे के मिक्सर में इसे फिर से कोट करें। अब पकी हुई प्याज को कम से कम पन्द्रह मिनट के लिए फ्रिज में रख दें।
स्टेप-4 डीप फ्राई के लिए : एक गहरे पैन में पर्याप्त तेल लें और उसे अच्छे से गरम कर लें। प्याज को दाहिने से बाएं ओर गरम तेल में गोल्डन ब्राउन होने तक कम से कम दस मिनट तक फ्राई करें। अब एक पेपर टॉवल में उसे तेल से बाहर निकालें। खाने के लिए अब क्रिस्पी ब्लूमिंग अनियन पूरी तरह से तैयार है। इसे मेयोनेज या फिर केचप के साथ सर्व करें।

भरवां आलू रेसिपी

पारंपरिक उत्सव थाली: Festival Plate
Stuffed Potato Recipe

सामग्री : छीले हुए आलू (पांच बड़े), तलने के लिए तेल।
स्टफिंग के लिए : पीसे हुए अखरोट (आधा कप), दो भुना हुआ प्याज, मु_ी भर अनार के दाने, कटी हुई किशमिश एक बड़ा चम्मच, गरम मसाला आधा कप, नमक स्वादानुसार, बारीक कटी हुई धनिया।
ग्रेवी के लिए : चार बड़े चम्मच तेल, दो सूखी लाल मिर्च, दो तेज पत्ते, एक छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, दो लौंग, एक हरी इलायची, पांच लहसुन की कलियां, एक इंच अदरक, एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, नमक स्वादानुसार, चार मीडियम साइज टमाटर, दो प्याज, तीन हरी मिर्च।
मिक्सचर ग्रेवी के लिए : दो बड़े चम्मच तेल, मिक्सर ग्रेवी, आधा चम्मच चीनी, दो चम्मच धनिया पाउडर, चुटकी भर हल्दी पाउडर, एक बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच गरम मसाला, चार बड़े चम्मच फ्रेश क्रीम।
विधि : चाकू की मदद से आलू में छेद कीजिए। आलू को हल्का गोल्डन होने तक डीप फ्राई कर लें। आलू को ठंडा होने दें और फिर इसे तीन भाग में काट लें। फिलिंग के लिए अखरोट, भुना हुआ प्याज और पनीर को एक बाउल में मिला लें। सारी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें और फिर आलू को तैयार करके एक तरफ रख लें।
अब ग्रेवी के मसाले के लिए, तेल में खड़ा मसाला, लहसुन और अदरक डालें। इसे कुछ देर तक अच्छे से भून लें। इसमें प्याज डालें और दस मिनट पकाएं। काजू, अखरोट, हरी मिर्च और लाल मिर्च डालें और मीडियम फ्लेम पर करीब पांच मिनट तक पकाएं।
अब इसमें टमाटर, नमक, लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर डालें। सब कुछ एक साथ अच्छे से मिलाएं एयर ढक्कन ढककर रख दें। इसे मीडियम फ्लेम में टमाटर के गलने तक पका लें।
अब इसे गैस से नीचे उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें। इस मिक्सर को ग्राइंडर में डालकर पेस्ट बना लें, इसे ठंडा करके ही पीसें।
दूसरे पैन में तेल डाल लें और उसके बाद तैयार मिक्सचर ग्रेवी को डालें। सारे मसाले डालकर ग्रेवी को धीमी आंच में करीब दस मिनट तक पका लें। अब उसमें फ्रेश क्रीम डालें और पांच मिनट तक पकाएं। ग्रेवी को परोसने के लिए एक सॄवग बाउल में उसे परोसकर गोल्डन किया हुआ आलू उसके ऊपर रख दें। गरमागरम भरवा आलू रेसिपी खाने के लिए तैयार है।

पात्रा रेसिपी

पारंपरिक उत्सव थाली: Festival Plate
Patra Recipe

सामग्री : 10-15 कोलोकेशिया या फिर अरबी के पत्ते, सात से आठ लहसुन की कलियां, दो इंच अदरक, सात से आठ हरी मिर्च।
पात्रा पेस्ट : डेढ़ कप बेसन, एक कप ग्राउंड उड़द की दाल, एक कप चावल का आटा, दो टेबलस्पून धनिया पाउडर, एक बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, एक छोटा चम्मच जीरा पाउडर, डेढ़ छोटा चम्मच गरम मसाला, नमक स्वादानुसार, पीसी हुई हरी मिर्च का पेस्ट, पेस्ट को गाढ़ा करने के लिए जरूरत भर का पानी।
भाप देने के लिए : चार से पांच कप पानी, स्टीमर।
भूनने के लिए : पांच से छह बड़े चम्मच तेल।
विधि : स्टेप-1 मसला पेस्ट बनाना : लहसुन, अदरक और हरी मिर्च का गाढ़ा और तीखा पेस्ट बना लें। दूसरे कटोरे में बेसन, पीसी हुई उड़द की दाल, चावल का आटा, मसाले और नमक डालें। फिर इसमें गाढ़ा और तीखा पेस्ट डालकर सभी चीजों को मिला लें। सामग्री को गाढ़ा घोल बनाने के लिए पानी डालें।
स्टेप-2 कोलोकेशिया के पत्ते की तैयार : पत्तों को धोकर अच्छे से सुखा लें। पत्तियों को उल्टा रखकर चाकू की मदद से बिना पत्ते को फाड़े उसके मोटे तने और शिराओं को हटा दें। मोटे तने को काटने के साथ चाकू को नस के साथ-साथ खिसकाकर हटा दें। अन्य पत्तों को भी इसी तरह साफ करके साइड में रख दें।
स्टेप-3 पात्रा बनाना : पात्रा का पत्ता लें और अब हाथों की मदद से घोल की एक पतली सी परत को पूरे पत्ते पर अच्छे से लगाएं। दूसरे पत्ते को फिर से उल्टा रखें। दूसरे पत्ते पर भी घोल को पतला-पतला अच्छे से लगाएं। फिर तीसरे पत्ते को पहले की तरह उल्टा करके रखें। टाइट रोल बनाने के लिए बीच की लाइन को टच करने के लिए बाएं तरफ से अंदर की तरफ लाएं। फिर मिडिल लाइन को टच करने के लिए दायें तरफ से फोल्ड कर लें। फिर पत्तियों को नीचे से ऊपर तक कसकर रोल करना शुरू करें।
स्टेप-4 पात्रा को स्टीम देना : स्टीम में पानी भरकर उसमें उबाल आने दें। तैयार हुए रोल्स को स्टीमर में रखें और ढक्कन से ढक दें। इसे पूरी तरह से पकाने के लिए करीब आधे घंटे तक स्टीम करे। अब आंच को बंद कर दें, पात्रा रोल को बाहर निकाल लें और उन्हें करीब पन्द्रह मिनट तक ठंडा होने दें। पात्रा को या तो स्टीम करके खाएं या फिर पैन में डीप फ्राई कर सकते हैं।
स्टेप-5 फ्राइंग पात्रा : एक नॉन स्टिक पैन में मीडियम आंच पर तेल को गरम कर लें। स्टीम पात्र को उसमें डालें और दोनों तरफ गोलका गोल्डन और क्रिस्पी होने तक भूनें। स्वादिष्ट पात्रा रेसिपी खाने के लिए तैयार है, इसे हरी और तीखी चटनी के साथ सर्व करें।

Leave a comment