googlenews
healthy-tips-tyoharon-par-bnaye-desserts

Healthy Tips – आमतौर पर डिजर्ट्स हाई कैलोरी और मीठे होते हैं लेकिन थोड़े संशोधन के साथ, डिजर्ट्स को स्वस्थ बनाया जा सकता है और इसका सेवन हम बिना किसी हिचकिचाहट कर सकते हैं।

लौकी हलवा या दुधी/घिया हलवा

तैयारी का समय: 15 मिनट पकाने का समय: 25 मिनट सॄवग्स: 4-6
सामग्री: लौकी 1 मध्यम, घी 2 बड़े चम्मच, दूध फुल क्रीम 1 लीटर, इलायची पाउडर ½ चम्मच, चीनी 4 बड़े चम्मच, खोया कद्दूकस किया हुआ ½ कप, नट कटा हुआ मु ी भर।

विधि: लौकी को छीलें और इसे लंबे टुकड़ों में काट लें, बीज के अंदर के नरम हिस्से को हटा दें। एक पैन गरम करें और उसमें देसी घी डालें। मोटे तौर पर लौकी को कद्दूकस कर लें और तुरंत धीमी आंच
पर पकाने के लिए कड़ाही में डालें। 5 मिनट तक पकाएं। दूध और इलायची पाउडर डालकर उबाल लें। 10 मिनट के लिए कम आंच पर पकाएं। चीनी डालकर फिर से पकाएं। एक बार जब यह पर्याप्त रूप से कम हो जाए तो कसा हुआ खोया डालें और 5 मिनट तक या हलवे के गाढ़ा होने तक हिलाएं।
कटे हुए मेवे मिलाएं। निकालें और गर्म परोसें।

मूंगफली के लड्डू

तैयारी का समय: 15 मिनट पकाने का समय: 31-40 मिनट सॄवग्स: 14
सामग्री: मूंगफली (बिना छिलके की) 1 कप, घी ङ कप, सिंघाड़ा आटा 1 कप, नारियल का (सूखा) पका हुआ ½ कप, नाश्ते की चीनी 1 लीटर, लायची पाउडर ½ छोटा चम्मच, ड्राई फ्रूट्स कटा हुआ मु ी भर, तरबूज के बीज मु ी भर।

विधि : एक पैन में हल्के भूरे रंग तक मूंगफली भूनें। आप माइक्रोवेव या ओवन में भी ऐसा कर सकते हैं। उन्हें बाहर निकालें और हल्क ा ठंडा करें। अब इन्हें एक मोटे पाउडर में पीसकर अलग रख दें। कड़ाही में तेल गरम करें और उसमें सिंघाड़ा आटा डालें और भूरा होने तक पकाएं। एक बार
ब्राउन होने के बाद यह सभी घी को वापस छोड़ देगा। इस स्तर पर मूंगफली के दाने डालें और उन्हें मिलाएं। निकालें और इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें। अब इसमें देसी नारियल, ब्रेकफास्ट शुगर, कटे हुए मेवे और खरबूजे के बीज डालें। उन्हें मिलाएं और उन्हें लाड्डू का आकार दें। अगर मिश्रण बहुत ज्यादा सूखा हो तो उसमें कुछ पिघले हुए घी डालें और फिर उन्हें लड्डू का आकार देकर सूखे-सूखे नारियल में रोल करें और परोसें।

मूंग दाल पयस्सम

तैयारी का समय: 15 मिनट खाना पकाने का समय: 20 मिनट सॄवग्स: 4

सामग्री : मूंग की दाल 150 ग्राम, पानी 500 मिली, इलायची पाउडर 2 चम्मच, तेल 2 बड़े चम्मच, गुड़ 150 ग्राम, नारियल का दूध 400 मिली, काजू 15 ग्राम।

विधि: गुड़ को पीसकर अलग रख लें। एक मोटे तले की कड़ाही में तेल गरम करें, उसमें काजू डालें और हल्का भूरा होने तक भूनें। निकालें और अलग रखें। उसी पैन में थोड़ा और तेल डालें और मूंग दाल डालें और धीमी आंच पर दाल को हल्का भूनें। सुनिश्चित करें कि दाल जले नहीं। ध्यान से पानी डालें और दाल के गलने तक पकाएं। अब कद्दूकस किया हुआ गुड़ डालें और 2 मिनट तक पकाएं। ध्यान से नारियल का दूध जोड़ें और 5 मिनट के लिए खाना पकाना जारी रखें। अगर पयस्सम बहुत ज्यादा गाढ़ा है तो थोड़ा पानी मिलाएं। इलायची पाउडर छिड़कें और गर्म-गर्म परोसें।

चुकंदर हलवा

तैयारी का समय: 10 मिनट पकाने का समय: 20 मिनट सॄवग्स: 2
सामग्री: घी 1 बड़ा चम्मच, चुकंदर छिलका 3-4 पिसेज, दूध 1 कप, चीनी ½-1 कप, मावा/खोया ½ कप, इलायची पाउडर ½ छोटा चम्मच, कटा हुआ मिश्रित नट्स 2 बड़े चम्मच। विधि: एक कड़ाही में घी गरम करें। 2 मिनट के लिए कसा हुआ चुकंदर और सौंठ जोड़ें। दूध डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
5 मिनट के लिए ढक्कन के साथ कवर करें। ढक्कन हटाएं और तब तक पकाएं जब तक
कि सारा दूध वाष्पित न हो जाए। चीनी, मावा डालकर कुछ और मिनट पकाएं। अंत में इलायची पाउडर, नट्स डालें और एक उबाल आने दें। आंच को बंद कर दें। गरम या ठंडा परोसें।

मैसूर पाक तैयारी का समय: 11-15 मिनट पकाने का समय: 31-40 मिनट सॄवग्स: 3-4 सामग्री: बेसन ङ कप, चीनी 4 कप, देसी घी 2½ कप।
विधि : बेसन को दो बार छाने। एक कड़ाही में घी गर्म करें और बहुत कम आंच पर गर्म करें। मध्यम आंच पर ढाई कप पानी के साथ चीनी को पकाएं जब तक यह घुल न जाए। आंच बढ़ाएं और एक उबाल के लिए सिरप लाएं। लगभग पांच मिनट तक हिलाएं या तब तक पकाएं जब तक यह एक तार स्थिरता तक न पहुंच जाए। सिरप में आधा कप गर्म घी डालें और हिलाएं, बेसन को धीरे-धीरे मिलाएं, जिससे गांठ बनने से रोकने के लिए मिश्रण को चलाते रहें।

मिश्रण को बुलबुले आने तक लगातार चलाते रहें। आधा कप गर्म घी डालें। हर बार जब आप घी मिलाएं तो मिश्रण को चलाते रहें। इस प्रक्रिया को तब तक जारी रखें जब तक कि सभी घी का सेवन न हो जाए और एक अच्छी मीठी भुनी हुई सुगंध आ जाए। मिश्रण को घी लगी ट्रे में डालें। थोड़ा ठंडा करें और वर्गों में काट लें। जब पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो वर्गों को अलग करें और इसकी ताजगी और कुरकुरापन को बनाए रखने के लिए एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।

बादाम कतली

तैयारी का समय: 26-30 मिनट खाना पकाने का समय: 26-30 मिनट सॄवग्स: 4
सामग्री: बादाम 250 ग्राम, चीनी ङ कप, दूध 1 बड़ा चम्मच, तरल ग्लूकोज 1द चम्मच, सिल्वर वरक 1-2 शीट

विधि: बादाम को दो कप उबलते पानी में पांच मिनट के लिए रखें। उन्हें छीलें। बादाम को सुखाने के लिए एक शोषक तौलिया पर फैलाएं। एक बार पूरी तरह से सूख जाने के बाद, बादाम को नॉन स्टिक पैन में लगभग सात मिनट तक या सुगंधित और हल्के भूरे होने तक भूनें। इन्हें ठंडा करके ग्राइंडर में पाउडर बना लें। एक और नॉन स्टिक पैन में तीन चौथाई कप पानी के साथ चीनी पकाएं,
जब तक कि चीनी घुल न जाए।

अब दूध डालें और जब मैल ऊपर की तरफ उठ जाए तो इसे एक करछुल से निकालें। चाशनी को तब तक पकाएं जब तक वह मल्टी-थ्रेड या हार्ड बॉल की संगति तक न पहुंच जाए। पैन को आंच से उतारें और तरल ग्लूकोज और बादाम पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

मिश्रण के स्मूथ होने तक इसे मिलाते रहें। एक सपाट सतह पर मिश्रण को स्थानांतरित करें और थोड़ा ठंडा करने के लिए फैलाएं। अपनी हथेलियों को घी लगाकर चिकना कर लें। इसे एक एल्यूमीनियम ट्रे में जितना संभव हो उतना पतला फैलाएं। डायमंड या चौकोर शेप में काटें और परोसें।

Leave a comment