googlenews
Wediing special 2021 : 7 जन्मों के बंधन में इन 7 बातों का रखें ध्यान

शादी को लेकर लड़का हो या लड़की इस बात को लेकर बहुत उलझन में रहते हैं कि उनका भावी जीवन साथी कैसा हो? लव मैरिज हो या अरेंज मैरिज लेकिन मन में सैकड़ों तरह के सवाल आना स्वाभाविक है। जब हम जिंदगी का सबसे महत्त्वपूर्ण निर्णय लेने जा रहे होते हैं तो हम हमेशा उन बातों के पीछे ज्या दा भागते हैं, जो असल में जरूरी नहीं होती। हम यहीं पर गलती कर बैठते हैं। हम यह जानने की बिल्कुल भी कोशिश नहीं करते कि असल में किन बातों का ध्यान रखना या उसकी गंभीरता को समझना बेहद ही जरूरी है।

सामने वाले की सच्चाई का पता लगाएं

हो सकता है आपने किसी को उसके बैकग्राउंड के माध्यम से ही पसंद किया हो क्योंकि एक रिश्ते में पार्टनर का जीवन में कामयाब होना भी बहुत आवश्यक होता है। हो सकता है आप जिसे पसंद कर रही हैं वह वेबसाइट पर एकदम परफेक्ट प्रोफाइल हो, बैंकर हो या वेल सेटल्ड हो। आप उनकी यह खूबियां देख कर उन पर मोहित हो जाएं। सिर्फ रिच स्टेट्स देख कर ही उन पर भरोसा नहीं करना चाहिए।

क्योंकि इसकी संभावना होती है कि वह झूठ बोल रहा हो। एक संभावना रहती है कि वह व्यक्ति अपनी उम्र कम बता रहा हो। वैसे तो पुराने समय से माना जाता है कि दो लोग जुड़ते हैं तो उम्र की कोई सीमा नहीं होती। लेकिन मेरे अनुसार उम्र में ज्यादा अंतर भी सही नहीं।

यदि 2 लोग लगभग एक सी उम्र के होंगे तो एक दूसरे के साथ सामंजस्य बिठाने में आसानी होगी और एक दूसरे के मन के भाव को भी समझ पाएंगे। इसलिए अच्छी तरह से जांच पड़ताल करें और परिवार के सदस्य के साथ या अपने किसी मित्र के साथ उसके कार्य स्थल पर जाकर उसके विषय में पूरी जानकारी एकत्र करें।

सोशल मीडिया अकाउंट भी चेक करें

जैसे ही आप सामने वाले लड़के की प्रोफाइल पसंद कर लेती हैं तो एकदम से उतावले होकर उसमें अपनी सारी रुचि न दिखाएं। उसके दोस्तों से उनके बारे में जानकारी प्राप्त करें। पहले केवल उनसे कैजुअल होकर बात करें। उनकी लिंक्ड इन, फेसबुक आदि की आईडी के माध्यम से भी आप उनकी असलियत जानने की कोशिश कर सकती हैं साथ ही उनका वर्ताव और विचार भी क्योंकि सोशल मीडिया पर कमेंट्स भी कई बार आपके सोचने-समझने की शक्ति और आपका व्यक्तित्व बयां कर देते हैं। अगर आपको हर जगह उनकी एक ही पहचान मिलती है तो हो सकता है वह सच बोल रहे हों। इस प्रकार किसी भी व्यक्ति में इच्छा दिखाने से पहले एक बार रिसर्च जरूर करें

कोई भी व्यक्तिगत जानकारी शेयर न करें

अगर आपने किसी लड़के को ऑनलाइन पसंद किया है। जज्बाती हो कर एकदम से जल्दबाजी में फैसला न लें। बल्कि ऑनलाइन बनने वाले रिश्ते में आपको थोड़ा समय देना चाहिए और हर= कदम फूंक-फूंक कर ही रखना चाहिए। ऑनलाइन फ्रॉड के किस्से आजकल बहुत आम हैं। सामने वाले व्यक्ति के प्रभाव में आकर अपनी जिंदगी से खिलवाड़ ना करें। उससे अपने या अपने परिवार के विषय में कोई जानकारी साझा ना करें।

ऐसा करने से आपकी जानकारी का गलत फायदा उठाने की संभावना बढ़ सकती है। आपको अपने परिवार की धन दौलत और वसीयत का जिक्र उनके सामने तब तक नहीं करना चाहिए, जब तक आपके रिश्ते को एक अच्छा समय न हो गया हो और आप उन पर पूरा भरोसा न करने लगे हों।

स्टैंडर्ड होना भी सामान्य है कई लोग अपना जीवनसाथी चुनते समय अपने और अपने घर वालों के स्टैंडर्ड का ध्यान भी रखते हैं। हो सकता है आपके पार्टनर के परिवार का उतना स्टैंडर्ड न हो जितना आपके परिवार का है। तो अगर आप उन्हें अपने से कम या अधिक समझते हैं तो एक बार सोच विचार जरूर करें। हालांकि थोड़ा बहुत ऊपर नीचे चलता है।

लेकिन बिलकुल ही दोनों परिवारों में अंतर भी नहीं होना चाहिए। निर्णय को फाइनल करने से पहले दोनों लोगों का या उनके परिवार का यह भी जानना जरूरी है कि सामने वाला व्यक्ति किसी दबाव मे तो इस रिश्ते के लिए हां नहीं कह रहा। कहीं शादी का यह निर्णय उस लड़के या लड़की पर थोपा तो नहीं जा रह है। यह एक लंबी यात्रा है इसमें दोनों की सहमति जरूरी है। जबरदस्ती रिश्ता ज्यादा दिन नहीं चलता।

कोई अफेयर तो नहीं

अगर आप एक रिश्ता बना रही हैं तो इसमें प्रयास दोनों साइड से होने चाहिए। तभी कोई रिश्ता सफल हो सकेगा। हो सकता है जिस व्यक्ति की प्रोफाइल आपने चुनी हो वह अपने काम या व्यवसाय में काफी ज्यादा व्यस्त रहते हों या उनका कोई अफेयर हो और वह अपने परिवार के दबाव में आपसे शादी के लिए हां कर रहे हों।

जरूरत है तो आपको इन अंदर की बातों को पता लगाने की। हो सकता है उसका कोई अतीत हो। किसी का अतीत होने में परेशानी नहीं। लेकिन परेशानी इसमें है कि उस व्यक्ति का अपने इस पुरानी रिलेशनशिप में फिर से लौटना तो नहीं चाहता! साथ ही उसके ब्रेकअप की असली वजह भी जानने की कोशिश करें क्योंकि अब आप उनसे रिश्ता जोड़ने जा रही हैं।

वैवाहिक साइट्स पर न रहें निर्भर

आजकल अधिकांश लोग वैवाहिक साइटों की तरफ मुड़ रहे हैं। लेकिन सबसे जरूरी बात यह है कि क्या यह साइट आपको भरोसेमंद प्रोफाइल प्रदान करती हैं? आप इन पर आंख मूंदकर विश्वास कर सकते हैं? दरअसल मेरी राय है कि किसी भी वैवाहिक साइट/विज्ञापनों पर आंख मूंदकर भरोसा न करें। हमें दूल्हे और दुलहन के प्रोफाइल में झांकते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। काफी वैवाहिक साइटें अपने यूज़र की डिटेल को वेरीफाई नहीं करतीं।

इसलिए वह उनकी सच्चाई का कोई प्रमाण भी नहीं दे पातीं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इसमें काफी लोग चाहे लड़का हो या लड़की सिर्फ इस वजह से रजिस्टर हैं कि वह अपनी पसंद के व्यक्ति के साथ डेट कर सकें। ऐसे में मातापिता की यह पूरी जिम्मेदारी बनती है कि वह इस तरह के नकली प्रोफाइल और नकली लोगों से खुद भी सावधान रहें और अपने बच्चों को भी बचाएं।

भावनाओं में न बहें

माता-पिता के साथ-साथ लड़का-लड़की भी इस पूरे जीवन के महत्त्वपूर्ण निर्णय को लेने से पहले
अपनी आंखें और दिमाग खोल कर रखें। किसी भावना में बहकर कोई निर्णय ना लें। ये सारी जिंदगी का सवाल है। सामने वाले की सच्चाई का हर तरह से पता करें, तभी आगे बढ़ें। यदि इन बातों का ध्यान रखा जाएगा तो जीवनसाथी के चुनाव में कभी कोई गलती नहीं होगी और भविष्य में आपको अपने इस निर्णय पर पछतावा भी नहीं होगा

Leave a comment