googlenews
whatsapp
whatsapp new features

Whatsapp Features: आज के दौर में व्हाट्स ऐप हमारे जीवन का एक जरुरी हिस्सा बन गया है। जैसे-जैसे इसके नए वर्जन आते जा रहे हैं, वैसे ही इसमें समय और जरूरत के हिसाब से कई हाईटेक और यूजफुल फीचर्स भी जुड़ते जा रहे हैं। जैसे अगर आपने किसी को गलती से कोई मैसेज भेज दिया है तो उसे आप तुरंत डिलीट भी कर सकते है साथ ही अब आप एक साथ 30 फोटो भेज सकते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही व्हाट्स ऐप के कुछ नए फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके काम आने के साथ ही आपको अपडेट भी रखेंगे।  

भेजा हुआ मैसेज डिलीट कर सकते हैं 

अगर आपने गलती से किसी और को मैसेज भेज दिया हैं,जो आपको नहीं भेजना चाहिए तो आप सोचने की जरूरत नहीं है इसमें। व्हाट्स ऐप के ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ फीचर के इस्तेमाल से सेंडर और रिसीवर दोनों साइड से मैसेज डिलीट हो जाते है। जो मैसेज आप डिलीट करेंगे वहां लिख कर आएगा कि ये मैसेज आपके चैट से डिलीट हो चुका है। इस फीचर का इस्तेमाल आप पर्सनल चैट और ग्रुप चैट दोनों में ही कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप  मैसेज भेजने के सिर्फ 7 मिनट के अंदर ही मैसेज डिलीट कर सकते हैं। इस समय सीमा के बाद ये फीचर काम नहीं करेगा। साथ ही कंडीशन ये भी है कि मैसेज सिर्फ उन यूजर के व्हाट्स ऐप  से डिलीट होगा जो लेटेस्ट वर्जन यूज कर रहे हैं। 
 
delete message feature
Whatsapp Features: इन नए फीचर्स के साथ WhatsApp हुआ और भी मजेदार 6

ऐसेकरेंइस्तेमाल -(चित्रन. 1 देखें)

इसके लिये सबसे पहले व्हाट्सऐप ओपन करें और फिर उस पर्सन की चैट में जाएं, जहां से आप मैसेज डिलीट करना चाहते हैं। मैसेज को टैप कर होल्ड (दबाएं) रखें फिर आपको स्क्रीन के टॉप पर मौजूद डिलीट के ऑप्शन को टैप करें, फिर ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ को सेलेक्ट करें।

मैसेज भेजने से पहले शब्दों को ऐसे सजाएं

अगर आप किसी को कोई अपनी लिखी हुई कहानी, कविता या शायरी भेज रहे हैं और उनमें से कुछ शब्दों को अलग आकार देना चाहते हैं या फिर चैट के शब्दों को बोल्ड, स्ट्राइकथ्रू और इटैलिक करना चाहते हैं तो व्हॉट्स एप के टेक्स्ट फॉर्मेट वाले नए फीचर की मदद से आप इसे आसानी से कर सकते हैं।

decorate message feature
Whatsapp Features: इन नए फीचर्स के साथ WhatsApp हुआ और भी मजेदार 7

ऐसे करें इस्तेमाल – (चित्र न. 2 देखें)

अगर किसी टेक्स्ट को बोल्ड करना चाहेंगे तो लिखे हुए टेक्स्ट को सेलेक्ट कर उसे होल्ड (दबाएं)। अब कट, कॉपी और पेस्ट के ऑप्शन के बराबर में ही आपको तीन डॉट्स (…) दिखेंगे और टच करने पर आपको बोल्ड, स्ट्राइकथ्रू और इटैलिक करने ऑप्शन दिखाई देगा। आप मनचाहे ऑप्शन को सेलेक्ट कर यूज कर सकते हैं। 

हर तरह की फाइल कर पाएंगे शेयर

वॉट्सऐप ने फाइल शेयरिंग फीचर को भी अपडेट किया है, जिससे यूजर्स किसी भी तरह के डॉक्युमेंट अटैचमेंट को शेयर कर सकेंगे। इससे पहले आप केवल पीडीएफ फाइल को ही शेयर कर सकते थे। अब आप इसमें किसी भी तरह की 100 एमबी तक की फाइल व्हॉट्स एप पर शेयर कर सकते हैं।

share files feature
Whatsapp Features: इन नए फीचर्स के साथ WhatsApp हुआ और भी मजेदार 8

ऐसे करें इस्तेमाल – (चित्र न. 3 देखें)

इसके लिए आपको नीचे दिए गए मैसेज टाइप वाले स्थान पर लिंक आइकन दिख रहा होगा। उसे टच करने पर 6 ऑप्शन दिखेंगे जिसमें से आपको Document को सलेक्ट करना होगा और फिर आप अपनी चुनिंदा किसी भी फॉर्मेट को फाइल भेज सकते हैं।

फोटो एलबम फीचर

photo album feature
Whatsapp Features: इन नए फीचर्स के साथ WhatsApp हुआ और भी मजेदार 9

अब एंड्रायड यूजर्स फोटो एलबम फीचर का भी लुफ्त उठा सकते हैं। पहले आपको कोई फोटो भेजता था तो वो एक-एक करके दिखती थी। अब उन फोटो को एक एलबम की तरह देख पाओगे। 4 या उससे भी ज्यादा फोटोज सेंड या रिसीव करने पर सभी फोटो साथ में आपके सामने एक एल्बम के रूप में आ जाएंगी। यह नया फीचर इसलिए अच्छा है क्योंकि इससे आपकी चैट काफी साफ़ रहती है। आपको बता दें कि अब एक साथ 30 फोटो शेयर किए जा सकते हैं।