googlenews
Saree Draping
Saree Draping Tips

Saree Draping Tips: कोई भी ट्रेडिशनल फंक्शन हो या त्योहार लड़कियों की पहली पसंद साड़ी ही होती है और भला हो भी क्यों ना साड़ी में लड़कियां लगती भी तो गजब की सुंदर हैं। समय बदल गया है लेकिन लड़कियों का साड़ी के लिए क्रेज आज भी वहीं है। हर महिला की वॉर्डरोब में कम से कम एक साड़ी जरूर होती है। साड़ी पहनने के बाद महिलाओं में खूबसूरती के साथ-साथ एक अलग सी स्मार्टनेस भी आती है। मगर जिन महिलाओं की हाइट कम होती है, वह साड़ी लवर होने के बावजूद साड़ी पहनने में हिचकती हैं। अगर आपकी हाइट भी कम है तो आप भी इस तरह की समस्या से गुजरी ही होंगी। लेकिन अब कम हाइट और मोटी लड़कियां भी बिना किसी हिचक के साड़ी पहन सकती हैं। शॉर्ट हाइट वाली महिलाएं यदि साड़ी को सही तरीके से ड्रेप ना करें तो उनकी हाइट और भी कम नजर आती है। मगर बॉलीवुड में कई एक्ट्रेसेस हैं, जिनकी हाइट ज्यादा नहीं है फिर भी जब वह साड़ी पहनती हैं तो लंबी और खूबसूरत नजर आती हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ टिप्स देने वाले हैं जो कि आपको साड़ी में भी पतला और लंबा दिखाने में कारगर साबित होगी।

साड़ी की ड्रेपिंग

Saree draping
Wear a fitted petticoat instead of a girded petticoat

आप हाइटेड और पतली दिखना पसंद करती है तो आपको साड़ी की ड्रेपिंग पर भी ध्यान रखने की जरुरत होती है। आपकी बॉडी के अपर पार्ट कम है या लोवर पार्ट। कुछ महिलाओं के पैर लंबे होते हैं। ऐसी महिलाएं लो-वेस्ट साड़ी पहन सकती हैं। मगर जिनके पैरों की लंबाई कम है उन्हें लो-वेस्ट साड़ी नहीं पहननी चाहिए। इसके साथ ही घेरदार पेटीकोट पहनने की जगह फिटेट पेटीकोट पहने। इससे साड़ी बहुत अच्छे से ड्रेप होती है और फिटिंग भी अच्छी आती है। इसमें आप काफी पतली औैर स्लीम नजर आएंगी।

नाभी के नीचे से पहनें साड़ी

Saree draping tips
Wear saree from below the navel

आपके साड़ी पहनने का तरीका भी ये दिखाता है कि आपकी साड़ी किस तरह से दिखेगी।। अगर आप नाभी के ऊपर से साड़ी पहनेंगी तो पेट फूला हुआ सा लगेगा और टायर बना दिखेगा। अगर आपका पेट बहुत ज्यादा नहीं निकला है और आपका बैक फैट या फेस फैट ज्यादा है तो भी आप नाभी के नीचे से साड़ी पहनना ट्राई कर सकती हैं।

प्लेट्स हैं बहुत जरूरी

Saree draping tips
Plates are very important

साड़ी में दुबला दिखना चाहती है तो आपको साड़ी की प्लेट्स पर भी ध्यान देना होगा। अगर गलत तरीके से प्लेट्स बंधी हुई होंगी तो साड़ी में मोटापा ज्यादा दिखेगा। आप ऊपर सेफ्टी पिन लगाती होंगी, लेकिन प्लीट्स को अपनी जगह पर रखने के लिए नीचे की ओर भी इस तरह से छोटी सी सेफ्टी पिन लगा सकती हैं कि वो दिखे नहीं और प्लेट्स सही जगह पर टिकी रहें। कई लोग तो साड़ी पिन का इस्तेमाल भी इसीलिए करते हैं ताकि उनकी प्लेट्स सही जगह पर टिके।

साड़ी का रंग

Saree draping tips
Color of Saree

साड़ी का रंग भी आपकी लंबाई पर असर करता हैै। अगर आपकी हाइट 5 फुट तक की है तो आप भी डार्क कलर की साड़ियो का चुनाव करें। डार्क कलर्स की साड़ी में आप की हाइट अधिक नजर आएगी। बेस्ट होगा कि आप सिंगल कलर की साड़ी पहने। साड़ी में यदि अधिक रंग होंगे तो आपकी हाइट इसमें दब सकती है। डार्क कलर में आप नेवी ब्लू, ब्लैक, रेड, मरून, ब्राउन और डार्क ग्रीन को चुन सकती हैं।

साड़ी का फैब्रिक

Saree draping tips
Fabric

साड़ी का फैब्रिक भी आपकी लंबाई को दिखाने में काम आता है। कम हाइट वाली महिलाओं को कॉटन साड़ी नहीं पहननी चाहिए, न ही हार्ड फैब्रिक वाली साड़ी को चुनना चाहिए। आप सिल्क, सॉफ्ट नेट, जॉर्जेट और शिफॉन की साड़ी पहन सकती हैं। इससे आपकी हाइट ज्यादा दिखाई देगी।

साड़ी के पैटर्न

saree draping tips
Pattern Of Saree

जी हां आपकी साड़ी का पैटर्न भी आपको हाइटेड और पतला दिखा सकता है। अगर आपकी हाइट भी 5 फुट के आस-पास है तो आपको सॉलिड कलर वाली साड़ी ही पहननी चाहिए। अगर साड़ी में पैटर्न होगा तो हाइट कम नजर आएगी। मगर आप फिर भी पैटर्न वाली साड़ी पहनना चाहती हैं तो आपको वर्टिकल पैटर्न वाली साड़ी ही पहननी चाहिए। इससे आपकी हाइट ज्यादा दिखेगी और आप पहले से ज्यादा पतली भी दिखेगी।

बिना बॉर्डर की साड़ी

Saree Draping
Saree Without Border

आपकी साड़ी की बार्डर से भी आपकी हाइट दब जाती है। अगर आपकी हाइट कम है तो इस बात का ध्यान रखें कि साड़ी में बॉर्डर नहीं होना चाहिए, इससे भी आपकी हाइट कम नजर आ सकती है। बेस्ट होगा कि आप आपने लिए वर्टिकल वेव्स प्रिंट, मोटिफ प्रिंट, स्ट्राइप्स प्रिंट वाली ही साड़ी चुनें।

पल्लू पर भी ध्यान दें

साड़ी पहनते समय आपको आपके पल्लू पर ध्यान देना चाहिए। कम हाइट वाली महिलाओं के लिए बेस्ट है कि पल्ले को पतली प्लेट्स में ड्रेप करें और कंधे पर पिनअप कर लें। अगर आप पल्ले को खोल कर साड़ी पहनेंगी तो वह आप पर अच्छी नहीं लगेगी।

ब्लाउज 

saree draping tips
Blouse

हाइट कम है तो आपको इस तरह के ब्लाउज नहीं पहनने चाहिए जिनकी नेकलाइन कम डीप हो या फिर चौकोर हो। आप लॉन्ग स्लीव्ज वाला गोल गले का ब्लाउज पहन सकती है। आपकी हाइट भी कम है तो डीप गोल गला,  वी-नेकलाइन , प्लांजिंग नेकलाइन या फिर टर्टिल नेकलाइन वाले ब्लाउज आपको साड़ी के साथ पहनने चाहिए। इसके साथ ही ब्लाउज फुल स्लीव्ज वाला होगा तो साड़ी में आपकी हाइट ज्यादा दिखेगी।

Leave a comment