googlenews
fitness tips of milind soman

मिलिंद सोमन नाम तो आपने सुना ही होगा और अगर नहीं तो इनके फिटनेस के चर्चे तो आपने सुने ही होंगे। वहीं वेब सीरीज “फोर मोर शॉट्स” के बाद से तो मिलिंद सोमन को हर कोई पहचानने लगा है। आपको बता दें कि, मिलिंद 55 साल के है लेकिन इनकी फिटनेस और एनर्जी 25 साल के युवा को भी मात दे देती है। 55 की उम्र में भी मिलिंद बिलकुल फिट है और उनकी इस फिटनेस का ज्यादा कुछ ख़ास राज नहीं है। आपको बता दें कि, मिलिंद सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते है और साथ ही वो अपने फैन्स को फिटनेस के टिप्स भी देते रहते है।

आज हम आपको मिलिंद सोमन के फिटनेस टिप्स और सीक्रेट्स बताने जा रहे है जो खुद उन्होंने शेयर किए है। हालांकि कोई भी सेलिब्रिटी अपना पूरा रूटीन नहीं बताती है लेकिन मिलिंद एक ऐसे इंसान है जिन्होंने अपना सुबह से लेकर शाम तक का रूटीन बताया है। आज हम वो रूटीन आपके साथ शेयर करने जा रहे है जो की आपके बहुत काम आने वाला है। मिलिंद की लाइफस्टाइल काफी अच्छी है, वह जमकर वर्कआउट करते हैं और इसके वीडियोज और तस्वीरें भी शेयर करते रहते हैं।

ऐसे होती है मिलिंद की सुबह की शुरुआत

अभिनेता मिलिंद सोमन सुबह उठकर सबसे पहले करीब 500 एमएल पानी पीते है जो रूम टेम्परेचर पर होता है। जिसके बाद वे करीब 10 बजे नाश्ता लेते है। नाश्ते में मिलिंद कुछ नट्स, पपीता, एक तरबूज या खरबूजा, कोई सीजनल फ्रूट जैसे आम करीब चार खाते है।

लंच का डाइट

मिलिंद लंच करीब 2 बजे करते है। उनके लंच मील में ज्यादातर चावल और दाल की खिचड़ी होती है और साथ में लोकल और सीजनल सब्जियां होती है। उनका अनुपात रहता है एक हिस्सा दाल-चावल और दो हिस्सा सब्जियां। इसके अलावा इस खिचड़ी में मिलिंद 2 चम्मच घर का बना घी डालते है। वहीं जब मिलिंद चावल नहीं खाते तो 6 चपाती, सब्जियां और दाल का लंच करते है। बहुत कम जैसे कि महीने में एक बार छोटा टुकड़ा चिकन/मटन या एक अंडा का कहते है नहीं तो मिलिंद शाखाहारी खाना ही खाते है।

गुड़ का सेवन

लंच के बाद मिलिंद शाम 5 बजे कभी-कभी एक कप ब्लैक टी पीते है जिसमें शक्कर की जगह गुड़ डालता है। इसके बाद डिनर शाम को 7 बजे के आसपास होता है जिसमें वे एक प्लेट सब्जियां/भाजी  खाते है। अगर बहुत भूख लगी हो तो खिचड़ी खाते है लेकिन नॉन-वेज नहीं लेते। अगर कभी कुछ मीठा खाने का मन हो तो मिलिंद गुड़ से बना हुआ मीठा खाते है।

शराब का सेवन

वहीं इस बात का खुलासा मिलिंद ने खुद किया था उन्होंने कहा था कि, “जहां तक हो सकता है मैं ओवर रिफाइंड, प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड से दूर रहता हूं। कोई सप्लिमेंट या अलग से विटामिन नहीं लेता। पानी जितनी जरूरत हो, कभी ठंडा पानी नहीं पीता। सॉफ्ट ड्रिंक नहीं पीता। ऐल्कोहॉल साल में एक या दो बार शायद 1 ग्लास।” वहीं महामारी के इस माहौल का असर भी उनकी डाइट पर नहीं पड़ा उन्होंने बताया कि, क्वॉरंटीन के दौरान इसमें बदलाव नहीं किया बस दिन में 4 बार काढ़ा और पीने लगा था।

सोशल मीडिया

मिलिंद सोमन सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा एक्टिव रहते है। मिलिंद सोमन अपनी फिटनेस के लिए चर्चा में हमेशा शुमार रहते हैं। मिलिंद सोमन सोशल मीडिया के जरिए अपने फैन्स को हमेशा टिप्स देते रहते है। वहीं इस डाइट प्लान के बारे में भी मिलिंद ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया था। उन्होंने लिखा था कि क्योंकि आपमें से कई लोग मुझसे पूछते रहते हैं कि मैं क्या खाता हूं, तो यहां जान लीजिए। ये सामान्य है लेकिन मैं कहां हूं और खाने को क्या है इसके आधार पर बदल भी सकता है। वहीं अगर फैन फॉलोइंग की बात की जाए तो मिलिंद के इंस्टाग्राम पर 904k फॉलोवर्स है और ट्विटर पर उनके 122.4K फॉलोवर्स है।

यह भी पढ़े। 

सेलिब्रिटी फिटनेस से रिलेटेड आर्टिकल्स कैसे लगे इस पर आप अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें।  आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com