googlenews
Tulsi Water for Skin
Benefits of Tulsi Water for Skin

Tulsi Water: बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की चमक ढलने लग जाती है, साथ ही त्वचा भी ढीली होने लगती है। जो बिलकुल अच्छा लुक नहीं देती। दरअसल आजकल की भागदौड़ में लड़कियां और महिलाएं अपनी त्वचा पर बिल्कुल ध्यान नहीं दे पाती है। ऐसे में अगर वो कुछ वक्त निकल कर ध्यान दे भी तो वह घरेलू नुस्खे नहीं अपनाती। क्योंकि उनके पास इतना वक्त नहीं होता। ऐसे में वह पार्लर जाना पसंद करती हैं। साथ ही मार्केट में मिल रहे तरह-तरह के केमिकल प्रोडक्ट इस्तेमाल कर लेती हैं लेकिन वह घरेलू नुस्खे नहीं अपनाती।

ऐसे में क्या आप जानते हैं कि घरेलू नुस्खे हमें क्या फायदे दे सकते हैं अगर नहीं जानते हैं तो आज हम आपको तुलसी का पानी चेहरे पर लगाने के गजब के फायदे बताने जा रहे हैं। जी हां, तुलसी के पानी को चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक चांदी जैसी हो जाती है। साथ ही त्वचा में कसाव आने लगता है। अगर आप भी अपनी त्वचा को सुंदर और मुलायम बनाना चाहते हैं, तो आज की तुलसी के पानी का इस्तेमाल करना सीखें और शुरू करें। आज हम आपको तुलसी का प्रयोग कर चेहरे की चमक कैसे बढ़ानी है उसके बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं –

तुलसी को काफी ज्यादा गुणवान माना जाता है। तुलसी का प्रयोग त्वचा के साथ-साथ कई चीजों के लिए किया जाता है। तुलसी हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण मानी जाती है। तुलसी को एक औषधीय पौधा बताया गया है। ऐसे में तुलसी की पत्तियों को पीस कर अगर आप अपने चेहरे पर लगाती हैं तो इससे ना सिर्फ चेहरा चमकता है, बल्कि चेहरे में कसावट भी आने लगती है। जिसकी वजह से आप सुंदर और खूबसूरत दिखते हैं।

एक बार जरूर इन नुस्खों को अपनाएं –

tulsi water
Basil Water

तुलसी का पानी बनाने के लिए सामग्री

1 मुट्ठी तुलसी की पत्ती
1 कप पानी
1 बड़ा चम्मच गुलाब जल
1 छोटा चम्‍मच नींबू का रस

बनाने की विधि –

  1. सबसे पहले एक कप पानी में तुलसी की ताजा पत्तियों को भिगो कर रख दें।
  2. उसके बाद अगले दिन सुबह इस पानी को छान लें और पत्तियों को फेंकना नहीं है बल्कि उसको खाना पकाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. इस बने हुए पानी में आपको नींबू का रस और गुलाब जल मिलाना है।
  4. उसके बाद इस मिश्रण को एक बोतल में भरकर रख लें और रोजाना इसको चेहरे पर नियमित रूप से लगाएं। ऐसा करने से आपका चेहरा चमक उठेगा।

तुलसी के पानी के फायदे –

benefits of tulsi water
Applying water of basil leaves on the face makes the skin shiny and soft

तुलसी के पत्ते का पानी चेहरे पर लगाने से त्वचा चमकदार और मुलायम बनती है। इससे चेहरा साफ होता है। साथ ही यह स्किन पोर्स में छिपी गंदगी को भी साफ करता है। दरअसल, तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में यह आपको सूर्य की किरणों से भी बचाने का काम करते हैं। आपकी स्किन टैनिंग भी इसके इस्तेमाल से खत्म हो जाएगी। अगर आपको त्वचा पर कोई एलर्जी हो रही है तो आप तुलसी के पानी का इस्तेमाल कर उसे भी ठीक कर सकते हैं, क्योंकि तुलसी एंटी-बैक्टीरियल होती है जो इंफेक्शन को खत्म करती है।

Leave a comment