googlenews
Dry Jawline
Home Remedies of Dry Jawline

Dry Jawline: वैसे आमतौर पर महिला हो या पुरुष सभी अपनी स्किन का बहुत ध्यान रखना पसंद करते हैं और अपनी त्वचा लेकर बहुत सतर्क रहते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में स्किन को लेकर कुछ जरूरी बातें और खास टिप्स बता रहे हैं। क्या आप जानते है कि हमारी स्किन कितनी तरह की होती हैं अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि हमारी स्किन वैसे तो 3 तरह की होती हैं रूखी, ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन। स्किन की केयर करना बहुत जरूरी हैं। इसके लिए हमें हमारी स्किन के बारे में पता होना चाहिए कि हमारी स्किन किस टाइप की है। अगर हमारी त्वचा नॉर्मल होती है तो फेस पर कहीं जगह रूखापन दिखने लगता है। लेकिन आपको बता दें कि महिलाओं की स्किन वैसे तो न रूखी मानी जाती है और न ही कॉन्बिनेशन। लेकिन बस हमें हमारी स्किन के उस रूखेपन वाले हिस्से पर ध्यान देने की बहुत जरूरत होती है। कई बार महिलाओं की स्किन ड्राई होती है, जिसके चलते उन्हें पता नहीं चलता कि उन्हें किस तरह से अपनी त्वचा का ध्यान रखना चाहिए है। अगर आप भी कुछ इन्हीं बातों से परेशान है तो आज हम आपको इससे जुड़े कई अहम जानकारी इस आर्टिकल में देने वाले हैं।

एक्सफोलिएट करें

Dry Jawline
Skin clogs pores and dry patches too. In such a situation, it is very important to exfoliate them

अगर आप जॉलाइन की ड्राइनेस से परेशान है तो इसकी वजह डेड स्किन सेल्स भी हो सकते है। क्योंकि जब फेस पर अगर डेड स्किन सेल्स होते हैं तो हमारी स्किन क्लॉग पोर्स और ड्राई पैचेज भी जगह बना लेते हैं। ऐसे में इसकी इनको एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी होता है। इससे डेड स्किन कोशिकाएं भी हट जाती है और स्किन स्मूद और स्किन का टेक्सचर भी बेहतर होता हैं।

पेट्रोलियम जेली की मदद लें

Dry Jawline
Petroleum jelly helps a lot in reducing the dryness of the jawline

आपको बता दें कि पेट्रोलियम जेली जॉलाइन के रूखेपन को कम करने में बहुत ही मदद करता है। जॉलाइन एरिया के रूखेपन को पेट्रोलियम जेली से कम किया जा सकता है। क्योंकि पेट्रोलियम जेली स्किन को प्रोटेक्टिव प्लेयर के रूप काम करते हुए एक लेयर चढ़ा लेती है और स्किन को कवर कर लेती है। इससे स्किन में नमी भी बनी रहती है।

दूध की लें मदद

Dry Jawline
Milk also helps in reducing the dryness of the jawline

दूध का इस्तेमाल करने से जॉलाइन की ड्राईनेस को आसानी से कम किया जा सकता है। दूध भी जॉलाइन की ड्राइनेस को कम करने में मदद करता है। यह तो हम जानते हैं कि दूध में बहुत सारे गुण होते है। जिसकी मदद से जॉलाइन की ड्राईनेस कम हो सकती है। इसके लिए आप एक साफ वाशक्लॉथ को ठंडे दूध की कटोरी में भिगोकर जॉलाइन एरिया पर करीब 10 मिनट के लिए रख दे।

खुद को करें हाइड्रेटेड

Dry Jawline
Although the scheme depends on drinking water and even if there is a shortage of water

हमारी स्कीम वैसे तो पानी पीने और पानी की कमी होने पर भी डिपेंड करती है। क्योंकि अगर हम ज्यादा पानी पीते हैं या फिर जितनी हमारे शरीर को पानी की आवश्यकता है हम उतना पानी पीते हैं तो हमारी स्किन ग्लो करने लगती है। लेकिन अगर हम पानी कम पीते हैं या बहुत ज्यादा कम पानी पीते हैं तो भी हमारी स्किन के साथ हम शरीर के लिए भी कई बीमारियों को निमंत्रण दे देते है।

मालिश करें

Dry Jawline
If there is a lot of dryness around the jawline then you should massage

मालिश हमारे शरीर के लिए जितनी जरूरी है उतनी ही चहरे के लिए भी जरूरी है। अगर आपकी जॉलाइन के आसपास बहुत ज्यादा रूखापन दिखता है तो आपको मसाज करना चाहिए। इसके लिए आप जैतून का तेल, बादाम का तेल या फिर आपको जो भी तेल अपनी स्किन पर सूट करता हो या आप जिसका इस्तेमाल करती है, उस तेल से आप अपनी जॉलाइन के आसपास के एरिया में मालिश करें। इससे भी आपको ड्राईनेस की प्रॉब्लम नहीं होगी।

एलोवेरा जेल की लें मदद

Dry Jawline
Aloe Vera Gel

स्किन केयर प्रोडक्ट में सबसे पहले एलोवेरा का नाम भी आता है, क्योंकि एलोवेरा जेल स्किन केयर भी बहुत ही जरूरी है। जॉलाइन एरिया की ड्राईनेस को कम करने के लिए एलोवेरा का यूज़ होता है। लेकिन अगर आपको सूजन और रेडनेस का अहसास हो रहा है तो भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि चेहरे को स्मूद और खूबसूरत बनाने के लिए एलोवेरा की सहायता लेकर आप त्वचा को ओर निखार सकते हैं। यह तो हम जानते हैं कि एलोवेरा में कई गुण होते हैं ओर ये स्किन के रूखेपन को भी दूर करने में बहुत मददगार होते हैं। आसानी से आप अपनी स्किन की ड्राईनेस को कम कर सकते हैं।

Leave a comment