googlenews
पैरों की रूखी त्वचा से हैं परेशान, अपनाएं ये टिप्स: Dry Skin Remedies
Winter Dry Skin Remedies

Dry Skin Remedies: विंटर सीजन में हाथ पैरों का फटना और रूखेपन से सभी परेशान हैं। यह बहुत ज्यादा आम बात है लेकिन कई लोग अपने पैरों के रूखेपन से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं। विंटर सीजन में पैरों का रूखापन एक बड़ी परेशानी खड़ी कर देता है क्योंकि कई बार पैर सूज जाते हैं या फिर दरार दिखने लग जाती है और पैरों में रूखापन की वजह से चलना भी मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी विंटर सीजन में इस बात से परेशान हैं तो आज के इस लेख में हम आपको पैरों से रूखेपन को दूर करने के बारे में कुछ टिप्स दे रहे हैं। जिससे आप अपने पैरों की रूखी त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं। 

Dry Skin Remedies: स्क्रब से हटाएं डेड स्किन सेल्स

Dry Skin Remedies
Scrub off dead skin cells

अपने पैरों की रूखी त्वचा को खत्म करने के लिए आप घरेलू स्क्रब की मदद से सबसे पहले डेड स्किन सेल्स को हटाए। इसके लिए आप थोड़ा शहद, चीनी और गर्म पानी को एक साथ मिलाकर अपने पैरों पर लगाएं और अच्छी तरह से मसल कर डेड स्किन सेल्स को हटाए। यह आपके पैरों को मुलायम और चमकदार बना देगा और पैरों से डेड स्किन सेल्स भी निकल जाएंगे। इसके साथ ही आप मॉश्चराइजर का भी जरूर इस्तेमाल करें। इससे पैरों का रूखापन कम होता है। 

गर्म पानी मे रखें पैर

Dry Skin Remedies at Home
Keep feet in hot water

पैरों से रूखेपन को कम करने के लिए आप यह घरेलू नुस्खा भी आजमा सकते हैं। एक कटोरा या टब में अच्छे से गर्म पानी लेकर उसमें नींबू और शैंपू डालकर करीब 30 मिनिट तक पैर रखें और मसले। ऐसा करने से भी डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगे, पैरों की रूखी त्वचा से भी आपको छुटकारा मिलेगा और पैर मुलायम व साफ दिखेंगे। ऐसा करने से भी डेड स्किन सेल्स जल्दी अपनी जगह छोड़ देंगे। 

मॉइश्चराइजर और तेल का करें इस्तेमाल

Winter Dry Skin Remedies
Use Oil or Moisturizer

पैरों को रूखेपन से बचाने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि मॉइश्चराइजर सर्दियों में रूखी त्वचा और फटे हुए पैरों से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार भूमिका अदा करते हैं। रूखी और सख्त त्वचा को मुलायम बनाने के लिए रोज रात में मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। पैरों में  मॉइश्चराइजर लगाकर मोजे पहनकर सोना चाहिए। मॉइश्चराइजर के अलावा आप नारियल तेल या बादाम तेल या फिर सरसों का तेल भी लगा सकते हैं। पैरों की अच्छे से मालिश जरूर करें क्योंकि इससे भी डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं। पैरों की त्वचा भी मुलायम होती है और रूखेपन से भी छुटकारा मिलता है।  

 पहने मोजे

foot care tips
Wear Socks in Winter

विंटर सीजन रूखे पन से पैरों को बचाने के लिए मोजे पहना बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि मोजे धूल मिट्टी को सीधे पैरों तक नहीं पहुंचने देते हैं। अगर आप ज्यादा देर तक खड़े हो रहे हैं या फिर कहीं बाहर जा रहे हैं तो आप कोशिश करेंगे की मोज़े जरूर पहने घर में चप्पल भी पहन कर रखें। साथी मोज़े भी जरूर पहने क्योंकि यहां आपको रूखेपन से भी बचाएंगे और पैरों को फटने से भी रुकेंगे। 

सही फुटवेयर का करें चयन

foot care tips in Winter
Choose Right Size of Footwear

विंटर सीजन में सही फूड अफेयर का चयन करना बहुत ही जरूरी है। वैसे तो आपको कोशिश करना चाहिए कि आप जूते या फिर पैरों को पूरी तरह से कवर करने वाले शूज पहने और हो सके तो मोजे भी जरुर पहनें। लेकिन अगर आप हिल्स या फिर सैंडल पहन रहे हैं तो आपको मॉइश्चराइजर लगाने के बाद ही फुटवियर पहनना चाहिए।

Leave a comment