googlenews
बेदाग त्वचा के लिए इन 4 तरीकों से करें अनार के छिलकों का इस्तेमाल: Pomegranate for Skin
Pomegranate Peel For Skin

Overview: बेदाग त्वचा के लिए इन 4 तरीकों से करें अनार के छिलकों का इस्तेमाल

अगर चेहरे पर किसी भी प्रकार के दाग धब्बे या टैनिंग की समस्या हो गई है तो उसके लिए अनार के छिलकों का इस्तेमाल करना चाहिए।

Pomegranate for Skin: अनार का सेवन जितना सेहत के लिए फायदेमंद होता है उतना ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है, क्योंकि अनार में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बहुत सारी बीमारियों को दूर भी करते हैं, परंतु अनार के छिलके भी उतने ही फायदेमंद होते हैं। अनार के छिलकों से त्वचा संबंधी परेशानियों से राहत मिलती है। अगर चेहरे पर किसी भी प्रकार के दाग धब्बे या टैनिंग की समस्या हो गई है तो उसके लिए अनार के छिलकों का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे हमारी त्वचा में निखार आता है। आइए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

अनार के छिलकों का इस्तेमाल इन 4 तरीकों से अगर आप करते हैं तो आपकी त्वचा पर निखार आएगा और सारे दाग धब्बे भी हट जाएंगे।

शहद और नींबू के साथ बनाए फेस पैक

Pomegranate for Skin Mask
Pomegranate Peel with Honey and Lemon

अनार के छिलकों को सबसे पहले तो धूप में सुखा लें। उसके बाद इन्हें अच्छी तरह से पीसकर एक पाउडर तैयार कर लें। अब इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला दे। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा साफ कर ले। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो से तीन बार किया जा सकता है इससे चेहरे पर निखार आता है।

गुलाब जल और अनार के छिलके

Rose Water Pomegranate for Skin
Rose Water with Pomegranate Peel for Skin

अगर चेहरे पर बहुत ज्यादा झुर्रियां हो गई है तो इसके लिए आप इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक से दो चम्मच अनार के छिलकों का पाउडर ले। अब इसमें गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद सादा पानी से अपने चेहरे को साफ करें। इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

बेसन और अनार के छिलके

Besan and Pomegranate for Skin
Pomegranate Peel with Besan

सर्दियों में अगर आपकी स्किन बहुत ही ज्यादा बेजान हो गई है तो इसके लिए आप छिलके और बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा पर ग्लो आता है इसके लिए एक बड़ा चम्मच बेसन का ले, दो कप अनार के छिलके और 2 बड़े चम्मच दूध की मलाई का इस्तेमाल करें।

इस पेस्ट को बनाने के लिए सबसे पहले अनार के छिलकों को अच्छी तरह से पीस लें। अब इसमें बेसन और मलाई को मिक्स करें। इस पेस्ट को अच्छी तरह से फैट कर तैयार करें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। अब गर्म पानी से अपना चेहरा साफ करें। सप्ताह में इसे दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

दही और अनार के छिलके

Curd with Pomegranate for Skin
Curd and Pomegranate Peel

अगर मुहासे की समस्या का सामना कर रहे हैं तो इसके लिए दही और अनार के छिलकों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे राहत मिलती है इसके लिए अनार के छिलकों में एक चम्मच दही मिलाकर इसका अच्छा सा पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट से अपने चेहरे पर मसाज करें और 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो ले।

ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए अनार के छिलके बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं इसलिए इसका फेस पैक लगाना चाहिए। उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल को दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Leave a comment