फल नहीं इसका छिलका भी दे सकता है गजब का निखार, अपनाएं ये खास पील पैक्‍स: Fruit Peel Packs
Fruit Peel Packs Credit: Istock

Fruit Peel Packs: हर बार जब हम कोई फल खाते हैं तो उसके छिलकों को फेंक देते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि फलों के छिलकों में कई पोषक तत्‍व होते हैं जो वास्‍तव में हमारी त्‍वचा को फिर से नया बनाने और चमक को बरकरार रखने में मदद कर सकते हैं। फलों के छिलकों में फलों की तुलना में अधिक पोषण होता है। कई फलों के छिलकों में विटामिन सी और ई की मात्रा अधिक होती है जिसके इस्‍तेमाल से त्‍वचा से संबंधित कई समस्‍याओं को कम किया जा सकता है। फलों के छिलकों में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट, फाइबर और विटामिन स्किन के लिए वरदान माने जाते हैं। फल खाने से ही नहीं बल्कि इसका छिलका लगाने से भी गोरी और बेदाग त्‍वचा पाई जा सकती है। तो चलिए जानते हैं किस फल के छिलके से त्‍वचा की कौन सी समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है। 

बनाना पील मास्‍क

Fruit Peel Packs
Fruit Peel Packs-Banana Peel Mask

बनाना या केला एक हाइड्रेटिंग फल है जो आपकी ड्राई स्किन को सुधारने और नमी को बनाए रखने का काम करता है। लेकिन इसके छिलके से भी आपकी त्‍वचा को कई फायदे हो सकते हैं। एंटीऑक्‍सीडेंट और मिनरल से भरपूर केले के छिलके आपकी त्‍वचा को मुंहासों और उम्र बढ़ने के लक्षणों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। इसके लिए एक केले के छिलके को चेहरे पर पांच से सात मिनट तक रगड़ें और फिर चेहरा धो लें। इसके अलावा आंखों के आसपास की सूजन को कम करने के लिए छिलके को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रखें और फिर 10 मिनट के लिए आंखों के नीचे रख लें।

पपीता बढ़ाए चेहरे की चमक

सूखी और बेजान त्‍वचा के लिए पपीते और शहद का मास्‍‍क काफी फायदेमंद हो सकता है। मास्‍क बनाने के लिए आपको ½ कप पका पपीता का छिलका, 2 चम्‍मच दूध और 1 बड़ा चम्‍मच शहद की आवश्‍यकता होगी। इन सभी सामग्री को एक बॉल में अच्‍छी तरह मिक्‍स कर लें और फाइन पेस्‍ट तैयार कर लें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगभग 15 मिनट के लिए लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। दो से तीन बार इसका उपयोग करने से चेहरा खिल उठेगा।

य़ह भी देखें-आपके ब्रेन को खोखला कर सकता है अमीबा, जानें सब कुछ: Brain-Eating Amoeba

पिंपल्‍स से छुटकारा

पिंपल्‍स की समस्‍या किसी भी उम्र में हो सकती है। इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए आप ऑरेंज पील का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ऑरेंज पील को सुखाकर पाउडर बना लें। इसे थोड़े से छाछ के साथ मिलाकर एक चिकना पेस्‍ट बना लें। इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा कर रखें। इसके अलावा एक कटोरी में पानी लें, उसमें ऑरेंज पील डालें और इस पानी को कॉटन बॉल से चेहरे पर लगाएं। इसे भी 15 मिनट लगा कर रखें।

अनार दाग-धब्‍बों को कम करे

अपनाएं फलों के छिलके का पील पैक
Fruit Peel Packs-Pomegranate reduces blemishes and spots

अनार के छिलके कई समस्‍याओं से निजात दिला सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्‍मच अनार के छिलके का पाउडर, 1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस और 1 चम्‍मच शहद लें। इस पेस्‍ट को गर्दन और चेहरे पर लगभग 15 मिनट के लिए लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस पैक से चेहरे के दाग-धब्‍बों को कम करने में मदद‍ मिलती है। अनार के छिलके में विटामिन सी और ई होता है जो त्‍वचा को टाइट बनाने का काम करता है।

लेमन स्‍क्रब फॉर ग्‍लोइंग स्किन

चेहरे को आकर्षक और खूबसूरत बनाए रखने के लिए स्‍क्रब बेहद जरूरी होता है। लेमन यानी नींबू के छिलके का फेस स्‍क्रब त्‍वचा को गहराई से साफ करने में मदद कर सकता है। स्‍क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में नींबू के छिलके का पाउडर, ब्राउन शुगर, शहद और बादाम का तेल मिलाएं। इसका एक फाइन पेस्‍ट तैयार कर लें। इस पेस्‍ट को लगभग 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। नींबू के छिलके में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो त्‍वचा की इंप्‍योरिटीज को दूर करने में सहायक होते हैं।