googlenews
beauty tips

पार्टियां, शादियों या किसी विशेष अवसर पर थोड़े मेकअप की जरूरत होती है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या पहनती हैं, लेकिन थोड़ा-सा ब्लश और आईलाइनर का एक स्ट्रोक या एक पेपी लिप कलर आपके लुक को साधारण से ग्लैम बना सकता है। जबकि अधिकांश लड़कियां और महिलाएं अपने लुक को परफेक्ट करने के लिए अपने चेहरे पर मेकअप लगाने में काफी समय लगाती हैं लेकिन पार्टी के बाद इसे हटाने की प्रक्रिया को इग्नोर कर देती हैं। निश्चित रूप से, कोई पार्टी बहुत थकाऊ हो सकती है, लेकिन यह छोटी सी गलती लंबे समय में आपकी सुंदरता की दुश्मन बन सकती है।

बाजार में कई तरह के मेकअप रिमूवल प्रोडक्ट उपलब्ध हैं जो बिना ज्यादा मेहनत किए चेहरे को साफ करने में मदद कर सकते हैं। कुछ का तर्क हो सकता है कि उन प्रोडक्ट्स में केमिकल होते हैं जो शायद ही हमारी त्वचा के लिए कोई अच्छा काम करते हैं। इसके अलावा, संवेदनशील त्वचा इस तरह के प्रोडक्ट्स के लिए बहुत अच्छी साबित नहीं हो सकती है। तो ऐसे में क्या करें? जैसा कि कहा जाता है कि इस काम के लिए भी नैचुरल तरीका खोजना सबसे बढ़िया विचार हो सकता है। आप कमर्शियल मेकअप वाइप्स और लिक्विड रीमूवर को छोड़कर सीधे किचन का रूख कर सकती हैं जहां रोजाना इस्तेमाल होने वाली साम्रगियां यह काम करेंगी। सबसे अच्छी बात तो यह है कि इसे लेकर किसी साइड इफेक्ट्स की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

अब मेकअप हटाने और उसी समय त्वचा पर निखारने लाने में यह पांच आसान प्राकृतिक तरीके अपना सकते हैं।

दूध

दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए जितना अच्छा है, उतना ही अद्भुत हमारी त्वचा के लिए है। दूध में मौजूद वसा और प्रोटीन हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और त्वचा की नमी को बनाए रखता है। यदि हैवी मेकअप हटाना है तो थोड़ा सा दूध या जैतून का तेल का इस्तेमाल करें। इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें और फिर इसे एक कपड़े या कॉटन बॉल ले पोंछ दें।

आप दूध में बादाम के तेल का एक बड़ा चम्मच डालकर भी कॉटन बॉल के साथ अपने चेहरे पर रगड़ सकते हैं। यह न केवल आपके चेहरे को तरोताजा करेगा बल्कि मेकअप को भी हटा देगा। आंखों के मेकअप को हटाने के लिए, दूध में डूबी हुई कॉटन बॉल से अपनी आंखों को पोंछ लें और फिर अपने चेहरे को साफ कर लें।

बेकिंग सोडा और शहद

एक साफ कपड़े पर थोड़ा ऑर्गेनिक शहद डालें और कुछ बेकिंग सोडा में छिड़कें, फिर इससे अपना चेहरा साफ करें। बेकिंग सोडा और शहद का यह मेल क्लींजर के साथ-साथ एक्सफोलिएटर का काम करता है।

नारियल तेल

वाटरप्रूफ मेकअप को हटाने के लिए आपको किसी और चीज की जरूरत नहीं है। बस नारियल तेल का इस्तेमाल काफी है। अपनी हथेलियों में एक चौथाई मात्रा लें और इसे धीरे से अपने चेहरे पर रगड़ें या नारियल के तेल को कॉटन बॉल में लगाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ककड़ी का रस

ज़्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स मेकअप हटाने में मदद करने के लिए खीरे का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए स्टोर पर जाने के बजाय, एक खीरे को लें और उसका एक पेस्ट बनाएं। इसमें ऑलिव ऑइल की कुछ बूंदें डालें। खीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं इसलिए वह त्वचा में किसी भी तरह की समस्या को शांत करेगा।

स्टीम

मेकअप हटाने के लिए स्टीमिंग एक बेहतरीन प्राकृतिक तरीका है। एक बर्तन में गर्म पानी लें और कुछ मिनट के लिए उसकी भाप लेने की कोशिश करें। यह चेहरे से मेकअप के निकालने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा के छिद्रों को बंद कर देता है और सभी गंदगी और अशुद्धियों को हटा देता है।

यह भी पढ़ें :

5 महाराष्ट्रीयन डिशेज जिन्हें घर पर बनाकर सभी को खुश कर सकते हैं

7 तरीके जिनसे पर्यावरण और खुद को रख सकते हैं हेल्दी