googlenews
Quick Makeup Tips
Quick Makeup Tips

Quick Makeup Tips: अपने कामकाज के बिजी शेड्यूल के बीच शादी और पार्टियों के सीजन में हम सभी समय की कमी को महसूस करते हैं. अपना दिनभर का सारा काम निपटाना उसके बाद किसी शादी या पार्टी को अटेंड करना यह सभी काफी जल्दी जल्दी हो जाता है और ऐसे में कई बार हमारे पास टाइम नहीं रहता कि हम पार्लर जाकर अपना मेकअप करवाएं या अपने दिनभर के थके हारे लुक को फ्रेश कर सकें. कई बार ऐसी समस्या भी सामने खड़ी हो जाती है कि घर में ही शादी हो और कामकाज के बीच आपके पास पार्लर जाने का समय नहीं रहता. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताते हैं जिससे आपकी इस समस्या का समाधान मिल जाएगा और आप घर में ही खुद को पार्लर जैसा लुक दे पाएंगी.

परफेक्ट स्किन और लुक पाने के लिए वैसे तो डेली केयर रूटीन होना जरूरी है. लेकिन अगर बात इंस्टेंट फ्रैश लुक पाने की है तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

स्किन को करें एक्सफोलिएट

Quick Makeup Tips
Exfoliate the skin

अगर आप अपनी स्किन में ग्लो चाहती हैं पर आपके पास पार्लर जाने का समय नहीं है तो पार्टी में जाने से पहले अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करें. अगर समय निकालकर इसे आप एक रात पहले कर पाएंगी तो और भी अच्छा होगा क्योंकि स्क्रब करने के तुरंत बाद चेहरे पर मेकअप नहीं लगाया जाता है. इसकी वजह यह है कि कई बार त्वचा पर स्क्रैच आ जाते हैं जिस से ठीक होने में थोड़ा सा समय लग जाता है. आप किसी भी तरह की तकनीक अपनाकर स्किन को एक्सफोलिएट कर सकती हैं, लेकिन याद रहे कि इसके बाद अपनी स्क्रीन को मॉइश्चराइज जरूर करें ताकि त्वचा में रूखापन ना आए और यह नरम बनी रहे.

स्किन एक्सफोलिएशन की प्रोसेस में आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा. लेकिन अगर आप मॉइश्चराइजर नहीं लगाएंगे तो इससे आपकी त्वचा पर प्रभाव दिख सकता है. स्किन में रैशेज होने के साथ चेहरे की चमक भी फीकी पड़ सकती है इसलिए मॉइस्चराइज करना बिल्कुल भी ना भूले.यह एक्सफोलिएट करने के दौरान सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात है.

फेस मास्क

Quick Makeup Tips
Face Mask

एक्सफोलिएशन और मॉइस्चराइज के बाद स्किन तैयार तो हो जाती है. लेकिन इसमें अभी भी ग्लो की कमी दिखाई देती है और स्किन में ग्लो लाने का काम फेस मास्क बखूबी करता है. अपनी स्किन के हिसाब से आप फेस मास्क का चुनाव कर सकती हैं. ऑइली स्किन वाले लोग चारकोल बेस्ड फेस मास्क का उपयोग कर सकते हैं. वहीं अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप मॉइश्चराइजर बेस्ड फेस मास्क का उपयोग करें.

स्किन अगर ज्यादा डल दिखाई दे रही हो तो एक्सफोलिएटिंग मास्क का उपयोग करें, इससे आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा. त्वचा का ग्लो दिखना जरूरी है वरना आप कितना भी मेकअप कर ले आपका चेहरा सुंदर नहीं दिखाई देगा. इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने स्किन के हिसाब से फेस मास्क का उपयोग करें ताकि आपकी त्वचा पर परफेक्ट ग्लो आए.

स्किन को करें हाइड्रेट

स्किन का हाइड्रेशन इसलिए जरूरी है क्योंकि जब सारी स्टेप कंप्लीट करने के बाद आप अपने फेस पर मेकअप करेंगी तो आपकी स्किन ड्राई ना रहे. रफ स्किन पर मेकअप लगा लेने से वो फ्लेक्सी हो जाती हैं और मेकअप की पपड़ी बनकर सामने दिखने लगती है जो देखने में बहुत ही बुरा लगता है. मास्क लगाने के बाद अपनी स्किन को हाइड्रेट जरूर करें.

स्किन के लिए टॉप इंग्रीडिएंट

Quick Makeup Tips
Ingredient for Skin

एलोवेरा जेल, ग्लिसरीन बेस्ड मॉइश्चराइजर, हयालूरोनिक एसिड,सिरामाइड्स यह कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका आप अपनी स्किन को फ्रेश और ग्लोइंग बनाने के लिए उपयोग कर सकती हैं. आप जिस भी चीज का इस्तेमाल करें उसे अपनी स्किन के हिसाब से ही लगाएं. आपकी स्किन पर कौन सा प्रोडक्ट सूट करेगा यह सिर्फ आप ही जानते हैं कई बार ऐसा होता है कि मेकअप की शुरुआत में सबसे पहले लोग प्राइमर लगा लेते हैं लेकिन यह भूल जाते हैं कि इसके पहले 10 मिनट तक स्किन को मॉइश्चराइजर करना ज्यादा जरूरी है.

महाकाए खुशबू

Quick Makeup Tips
You can create your own impression by using your signature smell even in simple makeup

अगर आप ज्यादा हेवी मेकअप पसंद नहीं करती हैं सिंपल मेकअप में भी अपनी सिग्नेचर स्मेल का इस्तेमाल कर आप अपना इंप्रेशन बना सकती हैं. खुशबू सिर्फ डिओडरेंट या परफ्यूम से ही नहीं आती बल्कि आप इसे भी शुरुआत से लेकर आखिरी तक तैयार कर सकती हैं. इसकी शुरुआत बॉडी वॉश से करें इसके बाद सेंटेड मॉइस्चराइजर का उपयोग करें इसके बाद सेंट या परफ्यूम लगा सकती हैं. अगर आपको हार्ड स्मेल पसंद है तो आप इत्र का उपयोग भी कर सकते हैं. गले, अंडर आर्म्स, पेट और घुटनों इन बॉडी पार्ट से दुर्गंध जल्दी आने लगती है इसलिए यहां पर परफ्यूम या सेंट का इस्तेमाल जरूर करें.

अगर आपको तुरंत ही शादी या पार्टी को अटेंड करना है और आपके पास पार्लर जाने का समय नहीं है तो इन टिप्स की सहायता से आप खुद को परफेक्ट लुक दे सकती हैं और सभी पर अपना इंप्रेशन बना सकती हैं.

Leave a comment