googlenews
Makeup Tips: इन टिप्स से मेकअप के बाद नहीं होगी खुजली Makeup Tips: इन टिप्स से मेकअप के बाद नहीं होगी खुजली
Makeup Tips: These tips not cause itching after makeup

Makeup Tips: मेकअप करना सभी को अच्छा लगता है। लेकिन कई बार हम किसी विज्ञापन को देखकर उस प्रोडक्ट का यूज करने लग जाते हैं पर इस चक्कर में इस ओर ध्यान नहीं दे पाते कि क्या यह हमारी स्किन के लिए सही है? इसीलिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का चयन हमेशा अपनी स्किन को देखकर ही करना चाहिए, क्योंकि कई बार इंटरनेट की मदद से ऐसे प्रोडक्ट खरीद लेते हैं जो कि हमारी स्किन को सूट नहीं होते और इसके बाद मेकअप के दौरान खुजली या स्किन प्रॉब्लम हो जाती है। हालांकि मेकअप के बाद खुजली होने के कई और भी कारण हो सकते हैं, लेकिन मेकअप के बाद अगर खुजली हो रही है तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की बहुत ही जरूरत है। इसीलिए कॉस्मेटिक का चयन हमेशा स्किन को देखकर ही करना चाहिए, अगर स्किन ऑयली है या ड्राई है तो आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा और अगर सेंसिटिव है तो आपको अपनी स्किन का और भी ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है। इसके लिए मेकअप करने के बाद चेहरे पर खुजली की समस्या होने पर इन टिप्स को आजमा कर इस समस्या से बच सकती हैं।

सही प्रोडक्ट का करें चयन

Makeup Tips: इन टिप्स से मेकअप के बाद नहीं होगी खुजली
Select Hindi Product

कई बार गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से भी स्किन इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है। सही प्रोडक्ट का चयन करते समय हमेशा एक्सपर्ट की सलाह लेना चाहिए क्योंकि जल्दबाजी में किसी भी तरह के कॉस्मेटिक का उपयोग करने से कई तरह की प्रॉब्लम हो सकती हैं। इसीलिए हमेशा स्किन टोन को देखते हुए प्रोडक्ट का चयन करना चाहिए। क्योंकि प्रोडक्ट के सूट नहीं करने की वजह से स्किन प्रॉब्लम हो जाती हैं। जिससे चेहरे पर रैशेज, पिम्पल्स, कील मुंहासों की समस्या होना जैसी कई परेशानियां भी होती है।

स्किनकेयर है जरूरी

Makeup Tips: इन टिप्स से मेकअप के बाद नहीं होगी खुजली
skincare is essential

चेहरे को साफ और अन्य समस्याओं से बचाने के लिए स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि कई बार गलत प्रोडक्ट का चयन करने से उसमें मौजूद केमिकल्स आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके लिए आपको स्किनकेयर को फॉलो करना बहुत ही जरूरी है। लेकिन अगर आपको चेहरे पर कुछ महसूस हो रहा है या पिम्पल्स मुंहासे ठीक नहीं हो रहे हैं तो आपको एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेना चाहिए। अपनी स्किन का ध्यान रखने के लिए स्किनकेयर का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

मेकअप पर मेकअप करना

Makeup Tips: इन टिप्स से मेकअप के बाद नहीं होगी खुजली Makeup Tips: इन टिप्स से मेकअप के बाद नहीं होगी खुजली
put on makeup

अगर इसे सीधे तौर पर कहा जाए तो मेकअप की परतों को बढ़ाना बोल सकते हैं क्योंकि अगर बार-बार मेकअप लगाते हैं तो इससे भी स्किन प्रॉब्लम हो जाती है। जिसके बाद स्किन भी जवाब देने लगती है और रिएक्ट करती है, जिसके बाद चेहरे पर कील, मुंहासे, पिंपल्स, दाग, धब्बे आदि उभरने लगते हैं। इसलिए आपको मेकअप के दौरान इस बात का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए कि मेकअप की परतों को ज्यादा नहीं बढ़ाएं क्योंकि इससे और भी कई समस्या हो सकती हैं।

गंदें ब्रश का ना करें इस्तेमाल

Makeup Tips: इन टिप्स से मेकअप के बाद नहीं होगी खुजली Makeup Tips: इन टिप्स से मेकअप के बाद नहीं होगी खुजली
Do not use dirty brush

मेकअप करने के दौरान इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि कभी भी गंदे ब्रश का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि गंदे ब्रश के इस्तेमाल से स्किन प्रॉब्लम हो जाती है। इतना ही नहीं कई तरह के इंफेक्शन भी हो सकते हैं, इसीलिए मेकअप करने के तुरंत बाद ब्रश को साफ करना चाहिए। वहीं जब अगली बार भी अगर आप मेकअप का इस्तेमाल करें तब भी ब्रश को साफ करके ही मेकअप करना चाहिए। अगर आप किसी और के साथ भी मेकअप ब्रश शेयर कर रहे हैं तो भी आपको ब्रश को साफ करके ही उसका इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आप कई तरह की स्कीन प्रॉब्लम से बच सकते हैं।

Leave a comment